कंडोम के इस्तेमाल की सही जानकारी व फायदें - How To Use Condom In Hindi

25 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (262 बार पढ़ा जा चुका है)

कंडोम के इस्तेमाल की सही जानकारी व फायदें - How To Use Condom In Hindi

कंडोम का उपयोग सेक्स के दौरान अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग सिर्फ अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए बल्कि यह यौन संचारित रोग जैसें- एड्स, गोनेरिया जैसी बीमारी होने का खतरा भी कम कर देता है। एक आंकड़े के मुताबिक दुनियाभर में करीब 5 अरब से अधिक लोग सेक्स के दौरान कंडोम का प्रयोग करते है और बिल्कुल सुरक्षित और आसान भी होता है। आज हम इस लेख के जरिए आपको कंडोम से जुड़ें सभी तथ्यों और इसका उपयोग कैसे करें How To Use Condom In Hindi बारें में बताएंगे-




कंडोम क्या है? | What Is Condom In Hindi


कंडोम रबड़ (लेटेक्स) से बने पतले पाउच की भांति होते है जो सेक्स करते समय आपके लिंग को सुरक्षित करते है और स्खलन के बाद वीर्य इस कंडोम में ही रुक जाता है और योनि तक नहीं पहुंच पाने के कारण पुरुष शुक्राणुओं का महिलाओं के अंडाणु के साथ निषेचन नहीं हो पाता है जिस कारण महिलाओं में गर्भधारण नहीं हो पाता है। अगर आप अनचाहे गर्भधारण से बचना चाहते है तो सेक्स दौरान कंडोम का प्रयोग जरुर करें। अगर आप सेक्स के दौरान इसका प्रयोग नहीं करते है तो अगर एचआईवी पाजिटिव के साथ संबंध स्थापित करते है तो आपमें एड्स और अन्य यौन संचारित रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि भारत में अभी भारत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में जानकारी के अभाव के कारण कंडोम के बारें में समुचित जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है जिससे कि वे इसका लाभ सही ढ़ंग से नहीं ले पाते है। कंडोम का वितरण सरकारी अस्पतालों में फ्री होता है।


कंडोम का इस्तेमाल कैसे करें | How To Use Condom In Hindi


आप सेक्स करने के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें। कंडोम के पैकेट को आप मुंह से नहीं खोले ऐसा करने से कंडोम फट सकता है जिससे वह उपयोग करने लायक नहीं रह जाता है। जब आप सेक्स के समय पूरी तरह से उत्तेजित हो तब आप कंडोम के पैकेट को खोलें। आप कंडोम का उपयोग करने से पहले उसके समाप्ति की तिथी का जांच अवश्य करें। कंडोम को पहनने से पहले आप ध्यान दे कि कंडोम को आपने उल्टा तो नहीं कर रखा है। सही दिशा में कंडोम का मुख करके आप उसे ग्रिप के सहारे अपने लिंग पर चढ़ाएं और सेक्स को अपनी चरम सीमा तक लेकर जाएं। वीर्य का स्खलन होने के बाद आप कंडोम को निकालते समय उसे हाथों से पकड़ें ऐसा नहीं करने पर वीर्य योनि में ही गिर सकता है। एक बार उपयोग होने के बाद कंडोम का इस्तेमाल दुबारा नहीं करें उसे कूड़ेदान में फेंक दे। अगर आपसे गलती से सेक्स के दौरान कंडोम फट जाता है तो आप अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रणाली का प्रयोग करें। ध्यान दे कि कंडोम का सदैव शुष्क और ठंडें स्थानों पर रखें गर्म जगहों पर कंडोम को रखने से सेक्स के दौरान इसके फटने की संभावना अधिक हो जाती है।

क्लिक कर जानें- सेक्स से जुड़ी अहम बातें


कंडोम के प्रकार | Types Of Condom In Hindi


बाजार में कंडोम के कई फ्लेवर्ड मौजूद है जिन्हे आप अपनी सुविधा के अनुसार उपयोग कर सकते है। मेडिकल स्टोर या अन्य फार्मेसी के दुकानों पर आप कंडोम के स्ट्राबेरी, वनिला, बनाना, चॉकलेट जैसे तमाम कई फ्लेवर उपलब्ध होते है। इसके अलावा आप अनफ्लेवर्ड कंडोम का प्रयोग भी कर सकते है इसमें कई प्रकार की किस्में बाजार में उपलब्ध होती है। इनमें डाटेड कंडोम, रिब्ड कंडोम, लांग लैस्टिंग कंडोम, अल्ट्रा थिन कंडोम, ऐलोवेरा कंडोम आदि तमाम प्रकार के कंडोम होते है। ज्यादातर लोग रिब्ड कंडोम का प्रयोग करते है इसके प्रयोग से महिला में उत्तेजना काफी बढ़ जाती है जो एक यादगार लम्हे के रुप कैद हो जाती है। डॉटेड कंडोम का इस्तेमाल करने से सेक्स करने का एक मजेदार अनुभव प्राप्त होता है। इस कंडोम में चिकनाई बहुत अधिक होती है। अगर आप लंबे समय तक सेक्स का आनंद लेना चाहते है तो लांग लास्टिंग कंडोम का प्रयोग करें इसका उपयोग करने से आप महिला साथी को उसके ऑर्गेज्म को पहुंचनें काफी सहायता प्रदान करता है।


कंडोम का मूल्य | Price Of Condom In Hindi


बाजार में कई प्रकार के फ्लेवर और नॉन फ्लेवर के कंडोम में मौजूद होते है। इनके गुणवत्ता और ब्रांड के अनुरुप इनके मू्ल्यों में परिवर्तन होता है। बाजार में इनका मूल्य 10 रुपए से शुरुआत होकर काफी मंहगे कंडोम भी उपलब्ध है। आप अपने सामर्थ्य और इच्छा के अनुसार इनका चुनाव कर सकते है। आप ड्यूरेक्स ब्रांड के कंडोम के 3 सेट का पैक 50 रुपए के करीब में उपलब्ध होता है। जिनका उपयोग आप कर सकते है। वहीं आप सस्तें ब्रांड में डीलक्स निरोध कंडोम का उपयोग कर सकते है। इसका मूल्य बाजार में 60 कंडोम का सेट करीब 150 रुपए में उपलब्ध है। आप मस्ती नामक ब्रांड का 3 कंडोम के सेट को 20 रुपए में खरीद सकते है।


कंडोम के फायदें | Benefits OF Condom In Hindi


अगर आप सेक्स करने के समय कंडोम का उपयोग करते है तो आप गंभीर यौन संचारित रोगों से बच सकते है। कंडोम का इस्तेमाल अधिकतर लोग अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए करते है। आप कंडोम का प्रयोग करके एक तनाव मुक्त सेक्स का आनंद ले सकते है। अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना एक बेहद सरल और सुरक्षित तरीका माना जाता है। कंडोम के उपयोग से स्खलन के समय में बढ़ोत्तरी आती है जो आपको अधिक समय तक सेक्स से जोड़कर रखती है। अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए यह एक बेहद कम खर्चीला वाला उपाय होता है। इसलिए बिना किसी झिझक के आप कंडोम का उपयोग कर सकते है।


कंडोम के नुकसान | Disadvantage Of Condom In Hindi


वैसे तो कंडोम के इस्तेमाल का कोई गंभीर दुष्परिणाम तो नहीं होता है फिर भी कई पुरुषों को शिकायत होती है कि कंडोम का उपयोग करने पर सेक्स का भरपूर आनंद नहीं ले पाते है। इसका एक कारण कंडोम की साइज भी हो सकती है जो उनके लिंग में ठीक तरह से लग नहीं पाती है। इस परेशानी से बचने के लिए पुरुषों को अल्ट्रा-थिन कंडोम वैरायटी का इस्तेमाल करना चाहिए। पुरुषों में कंडोम को लेकर एक समस्या यह भी होती है कि सेक्स के समय इसको लगाने के लिए रुकने के समय में सेक्स का मूड में बदलाव नजर आने लगता है और इससे उत्तेजना में कमी आ जाती है। इस समस्या से निकलने के आप जब सेक्स के मूड में हो और लिंग में भरपूर उत्तेजना आ जाए तब इसका प्रयोग करें। इसके गलत तरीके से इस्तेमाल के कारण यह फट सकता है और इसका प्रभाव खत्म हो सकता है।

अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करें यह पूर्णत सुरक्षित और सही तरीका है। इसके उपयोग से आपको किसी तरह कोई समस्या आएगी इस भ्रम को आप अपने मन से निकाल दें और सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें।


यह भी पढ़ें- संभोग करने का सही तरीका (Sambhog Karane Ka Sahi Tarika)

यह भी पढ़ें- पुरुषों में होने वाली सेक्स समस्या (Man Sex Problem In Hindi)

यह भी पढ़ें- लिंग में वृद्धि कैसे करें (How To Increase Panis In Hindi)

कंडोम के इस्तेमाल की सही जानकारी व फायदें - How To Use Condom In Hindi



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये