आंखों में दर्द और जलन दूर करने के 10 आसान घरेलू उपाय - Treatment Of Eye Pain

29 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (237 बार पढ़ा जा चुका है)

शरीर में कई महत्वपू्र्ण अंगों में से एक आंख है जिससे वह मनुष्य सारी दुनिया को देख पाता है। अगर आंखों में किसी भी प्रकार का दर्द, जलन, फड़कन, आंखों से पानी आना,आंखे लाल होना, आंखों में खुजली होना इनमें से किसी भी प्रकार की समस्या होने पर लोग काफी परेशान हो जाते है। आंखों में दर्द के कारणों में प्रदूषण, काम का ज्यादा तनाव या किसी वस्तु से चोट या एलर्जी माना जाता है। आंखों में दर्द उठने के कारणों में से एक लोगों का अधिक समय तक कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और टीवी के सामने बैठे रहना भी आंखों की समस्या का कारण बनता है। आज हम आपको आंखों में दर्द होने के इलाज के बारें में बताएंगे जो आपको नेत्र संबंधी विकारों से छुटाकार दिलाने में लाभप्रद होगी-




आंखों में दर्द होने के मुख्य कारण | Causes Of Eye Pain In Hindi


1. कार्निया में चोट या छाले (और पढ़ें- आंखों में समस्या के कारण )

2. केमिकल के संपर्क में आना

3. आंख आना

4. प्रदूषण के कारण आंखों में जलन

5. आंखों में संक्रमण

6. मोतियाबिंद के कारण (और पढे़ंं- मोतियाबिंद के कारण व इलाज )

7. अधिक समय तक कंप्यूटर या टीवी के सामने रहना

8. कांटेक्ट लेंस के कारण जलन

9. आंखों में किरकिरी महसूस होना


आंखों में दर्द का इलाज | Treatment Of Eye Pain In Hindi


ज्यादातर लोग आंखों में दर्द की समस्या होने पर उसे नजरअंदाज कर देते है लेकिन जब यही दर्द असहनीय हो जाता है तब वह डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाते है। यदि आपको आंखों में दर्द, जलन या खुजली की समस्या हो तो आप निम्न उपायों को अपनाकर आंखों के तकलीफ से राहत पा सकते है-


1- आई ड्राप का उपयोग- अगर आपके आंखों में लालिमा, दर्द या जलन की समस्या हो तो आप डॉक्टर के परामर्श के अनुसार किसी अच्छे ब्रांड का आई ड्राप का इस्तेमाल करके आंखों में दर्द की समस्या से राहत पा सकते है। लेकिन ध्यान दे कि आई ड्राप का इस्तेमाल करने से पूर्व इसके समाप्ति की तिथी की जांच अवश्य कर लें। अधिक समय दर्द बनें रहने पर आई ड्राप पर निर्भर नहीं रहे इसके लिए किसी स्थायी इलाज का शुरुआत प्रारंभ करें।


2. आलू का इस्तेमाल- आप आंखों के तकलीफ से राहत पाने के लिए आलू के पतले कटे हुए टुकड़ों को आंखों पर रखें या इसके जूस को भी आंखों पर लगा सकते है। इसके इस्तेमाल से आपको आंखों में जलन, सूजन, और दर्द से राहत मिल जाएगा।


3. गुलाब जल का उपयोग- आंखों के दर्द से राहत पाने के लिए आप गुलाब जल से आंखों को धो सकते है इससे भी आंखों में दर्द की समस्या से छुटकार मिलता है आप गुलाब जल की 1-2 बूदों आंखों में डाल सकते है ऐसा करने से आंखें ठंडी रहती है और दर्द और जलन से राहत मिलता है।


यह भी पढ़ें- मायोपिया ( निकट दृष्टि दोष ) के लक्षण और कारण


4.तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल- आप ताजे तुलसी के पत्तों को लेकर उसे अच्छी तरह से धुल लें उसके बाद उसे किसी पात्र में भिगों कर रख देँ अगले दिन उस पानी से आंखों को धोएं। इससे आपके आंखों में फैले संक्रमण के कारण दर्द और जलन से राहत मिलेगा।


5. शहद का करें इस्तेंमाल- आंखों में दर्द होने पर शहद की 1 बूंद आंख में डालें और ऐसा करने से आपकी आंखें साफ और स्वच्छ हो जाएगी जिससे कि आपको जलन से काफी राहत मिलेगा। आप चाहे तो शहद की आई ड्राप भी तैयार कर सकते है इसके लिए आप हल्के गुनगुने दूध में शहद की कुछ बूदों को मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें ऐसा करने से आंखों के दर्द से आराम मिलेगा।


6.खीरे का करें उपयोग- आंखों में दर्द से राहत पाने के लिए खीरा भी काफी लाभप्रद होता है आप खीरे के टुकड़ें को आंखों पर लगाएं और कुछ देर तक उसे आंख पर रहने दें। ऐसा करने से आंखों को जलन से बहुत आराम मिलता है।


यह भी पढ़ें- आंखों की कमजोरी दूर करने के उपाय


आंखों में तकलीफ से बचाव | Precautions On Eye Pain In Hindi


1. धूप में बाहर निकलते समय आप चश्में का उपयोग करें।

2. महिलाओं के लिए ज्यादा भारी और केमिकल युक्त मेकअप करने से बचें।

3. कांटेक्ट लेंस का उपयोग करने पर उसे समय-समय पर साफ करते रहे और उसकी समाप्ति तिथी की जांच अवश्य करें।

4. आंखों में कुछ गिरने पर उसे रगड़ें नहीं आप ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोते रहें।

5. भरपूर नींद ले और चिंता और तनाव की स्थिति से दूर रहें। (और पढ़ें- बेहतर नींद पाने के उपाय )

6. अधिक समय तक कंप्यूटर और टीवी के सामने नहीं बैठें। अधिक आवश्यकता होने पर आप कुछ समय का ब्रेक जरुर लें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये