रंग गोरा करने के लाजवाब उपाय - Rang Gora Karne ka Tarika

14 मई 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (40 बार पढ़ा जा चुका है)

Rang Gora Karne ka Tarika- बहुत से लोगों में अपने रंग को लेकर अलग ही विडंबना होती है और सभी गोरे-चिट्टे दिखना चाहते हैं लेकिन ईश्वर ने इंसान को की कैटेगरी में बनाया है. किसी को बहुत काला कर दिया, किसी को सांवला, किसी को बहुत गोरा तो किसी गेहुंआ रंग का बनाया है. ज्यादातर लोग अपने रंग के साथ संतुष्ट नहीं होते फिर वो लड़के हों या फिर लड़कियां, आज के समय में पुरुषों में भी इसका क्रेज ज्यादा हो गया है. लोग अपने रंग को निखारने के लिए कुछ भी कर सकते हैं और इसके लिए ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल ही करते हैं, मगर इसके लिए कई लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं. मगर सही मायनों में रंग को निखारने के लिए घरेलू उपाय ही सबसे बेस्ट होते हैं.


ब्यूटी टिप्स


अगर आपकी त्वचा काली या सांवली हैं या चेहरे पर कील मुंहासे और छाईयां हैं और गोरेपन की चाह है तो आपको हजारों रुपये खर्च करने से अच्छा है कि घरेलू उपाय ही चुनें. हो सकता है कि बाजारी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से आपके चेहरे की रंगत खत्म होती जा रही हो इसलिए परिणाम के तौर पर आपका चेहरा बीमार पड़ रहा हो और उसे अलग से निखार की जरूरत हो.


गोरे होने के घरेलू तरीके- Rang Gora Karne ka Tarika


नींबू- सांवली त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू बहुत कारगर साबित होता है. इसमें एसिडिक प्रॉपर्टीज होती है जो त्वचा से डेड सेल्स हटाकर उसमें निखार लाने का काम करता है. नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे से कील मुंहासे और छाईयां खत्म होती है और इसकी वजह से यह आपकी त्वचा में मेलेनिन को बनने से भी रोक देता है और अपने इसी गुण के कारण यह आपकी त्वचा को साफ करके गोरा बना देता है. एक ताजा नींबू का रस कटोरी में निकाल लें और अब इस रस में रुई भिगोकर अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें. इस रस को कम से कम 1 घंटा लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धुल लें.

हल्दी- हल्दी का उपयोग प्राचीन समय से ही रंग गोरा करने के लिए किया जाता है और इसमें एंटी बेक्ट्रियल गुण पाए जाते हैं और यह हमारी स्किन पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. 2 चम्मच हल्दी का पाउडर 1 पका हुआ केला और 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करिए और पेस्ट चेहरे से हटा लीजिए फिर पानी से धुल लीजिए. इस उपाय को समाप्त में कम से कम तीन बार जरूर करें इससे आपका चेहरा साफ रहेगा.

दही- 3 चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तकर मैश कर लें. अब इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख लें और 30 मिनट के बाद इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और बाद में ठंडे पानी से धुल लीजिए. इस उपचार को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करना चाहिए. दही के इस्तेमाल से ढलता हुआ गोरापन वापस आ सकता है. दही में कैल्शियम और विटामिन बी पाया जाता है और इसका सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है.

दूध- प्राचीन मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा का नाम आपने शायद सुना हो जो जवान और गोरी बने रहने के लिए दूध से नहाती थी. दूध में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो त्वचा को गोका और मुलायम बनाते हैं. दूध का इस्तेमाल करते रहने से त्वचा में बुढ़ापा का असर जल्दी दिखाई नहीं देता है और इन्ही गुणों के कारण दूध का उपयोग बहुत सारे प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए 3 चम्मच दूध में 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण बना लें. इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. इस मिश्रण के सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से धुल लें.

मुल्तानी मिट्टी- इस मिट्टी का उपयोग तो सदियों से किया जा रहा है. पहले इसे रानियां लगाया करती थीं जिससे वे अपनी खूबसूरती से राजाओं का मन भटकने नहीं दें.मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ चेहरे से दाग धब्बे हटाती है बल्कि चेहरे को ठंडक भी पहुंचाती है. मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लगाने से चेहरे में एक अद्भुत निखार आता है, इस पैक को चेहरे पर 10 या 15 मिनट से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए. फिर ठंडे पानी से ही चेहरे को साफ कर लेना चाहिए.


रंग गोरा करने के तरीके - Rang Gora Karne ka Tarika


1. हल्दी और दूध को मिक्स करके उसका पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसे कुछ मिनट तक लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से धुल लें. इसे हर हफ्ते दो से तीन बार लगाएं, इससे धीरे-धीरे आपके चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा.

2. आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे की मालिश करें, इसे करीब 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ें और फिर इसके बाद कुछ देर यूंही रहने दें. फिर ठंडे पानी से धुल लें. ऐसा हर दिन करने से स्किन में निखार आता है.

3. मसूर की दाल लें और उसे पीसकर उसमें अंडे की जर्दी मिला लें फिर थोड़ा सा शहद और दही भी मिला लीजिए. अब इसका एक मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें. जब यह हल्का हल्का सूखने लगे तो धीरे धीरे हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धुल लें और फिर इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार करें.

4. नींबू और टमाटर फेयर स्किन पाने के लिए रामबाण उपाय होता है. दरअसल इनमें विटामिन सी पाया जाता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है. इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लगें और फिर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धुल लें.

5. चेहरे का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है कि आप हर दिन चेहरे में भाप लें. जिसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लेना सही रहता है और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का सा चेहरे को दबाएं. ऐसा करने के दो फायदे होंते हैं, एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा ये कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी.

6. आंवला खाने से भी चेहरे का रंग साफ हो जाता है. जिसके लिए आपको आंवले के फॉर्म को खाना होगा या फिर आंवले का मुरब्बा भी अच्छा रहता है. इसके अलावा आंवला आप अचार के रूप में भी खा सकते हैं.

7. कच्चा दूध रंग गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है. इसके लिए रूई के फाहे को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के-हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें. ऐसा आपको रोजाना करना चाहिए इससे रंग साफ हो जाता है.

8. संतरे और पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश करके पेस्ट बना लें और उसे फिर चेहरे पर लगाएं. हर दिन ये करने आपको असर जरूर दिखेगा.

9. अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. फिर थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करें और ये करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धुल लें. ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें और फिर कुछ ही समय बाद आपको फर्क दिखे लगेगा.

10. गोरे और साफ रंग के लिए तरबूज और खीरा भी उपयोगी होते हैं जिसके लिए खीरे और तरबूज के टुकड़ों को काटकर धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें या फिर खीरे और तरबूज का जूस निकाल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर पिएं. नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये