बॉडी बनाने के आसान तरीके -Body Banane ke Tarike

16 मई 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (78 बार पढ़ा जा चुका है)

Body Banane ke Tarike- एक दौर था जब कोई-कोई चाहता था कि वो अपनी बॉडी बनाए और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करे. बॉडी बनाने के दो मतलब होते हैं एक तो दूसरों को अट्रैक्ट करना और दूसरा सेहतमंद रहना. ऐसा ना सिर्फ लड़के चाहते हैं बल्कि लड़कियां भी ऐसा ही करना चाहती हैं, क्योंकि सुंदर और परफेक्ट बॉडी पर हर किसी की नजर ठहर जाती है. आज के दौर में हर कोई अपनी बॉडी को परफेक्ट बनाना चाहता है लेकिन भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ऐसा कर पाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. इसके बाद वे लोग या तो जिम का सहारा लेते हैं या फिर गूगल पर सर्च करते हैं.




आज बॉडी बिल्डिंग का क्रेज लड़कों में ज्यादा होने लगा है फिर वो कम उम्र के हों या फिर कोई 40 के पार हो हर किसी को परफेक्ट बॉडी चाहिए. जिम में जाकर सिर्फ पसीना बहाने से बॉडी नहीं बनती और वहां पर हजारों रुपये भी खर्च हो जाते हैं लेकिन कुछ ऐसे टिप्स भी हैं जिनसे आप बिना ट्रेनर और जिम के अपनी बॉडी को परफेक्ट बना सकते हैं. अगर आपके पास कम पैसा है और जिम नहीं जा सकते हैं तो आप घर पर जिम करिए और मेरे बताए कुछ टिप्स को फॉलो करिए.


कैसे बन सकता है घर पर जिम ?


अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है कि हजारों रुपये जिम में जाकर उड़ा सकें तो घर पर ही जिम बनाइए. आप बॉडी फिटनेस के पुराने सामान को इकट्ठा करके घर पर ही जिम बना सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ सामानों की जरूरत पड़ेगी.

एक लकड़ी का बेंच-लकड़ी के बैंच पर लेटकर आप अपनी बॉडी को मूव कर सकते हैं. इसमें आप कुछ भारी चीज उठाकर लिफ्टिंग कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी को परफेक्ट शेप मिलता है और आपकी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.

Sand Bag बनाने का थैला- घर पर कोई पुराना थैला मिल जाए तो उसमें रेंत या मिट्टी भरकर सैंड बैग बना सकते हैं. इसे किसी चीज से बांधकर लटका लीजिए. इस बैग को आप बॉक्सिंग सैंड बैग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

टायर- ट्रैक्टर का कोई भी पुराना टायर मिल जाए तो इसे आप एक जगह से दूसरी जगह ले जाइए. इसके टायर की एक ओर खड़े होकर इसे उठाना है और दूसरी तरफ टायर को फेंकना होता है. ट्रैक्टर का छोटा टायर लें और एक रस्सी की मदद से उसे कमर में बांध लें और फिर मैदान में दौड़ लगाएं. अक्सर ऐसा आपने किसी ना किसी फिल्म में करते जरूर देखा होगा.

लोहे की रॉड या कोई मजबूत पाइप- जिम में लटक कर करने वाली वर्कआउट के लिए अलग से मशीन या फिर लिफ्टिंग प्लेटफॉर्म होता है. घर पर पड़ी कोई लोहे की रॉय या कोई मजबूत पाइप जो आपका भार सह सके उठाइए और उसे कहीं ऊंची जगह लगा लीजिए और लिफ्टिंग की तरह इस्तेमाल करिए.


क्या होते हैं बॉडी बनाने के आसान तरीके ?


अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको अच्छे जिम को सिलेक्ट करने की जरूरत नहीं है. यहां आप जिम के अलावा अपने आहार पर भी ध्यान दीजिए, जिसे खाने से आप अपनी परफेक्ट बॉडी बना सकते हैं. जितनी चीजों के बारे में मैं आपको बताने जा रही हूं वो सभी आपके परफेक्ट बॉडी बनाने के लिए जरूरी है और आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

अंडा- बॉडी बिल्डिंग के लिए अंडे से अच्छा प्रोटीन और किसी चीज में नहीं मिल सकता है. प्रत्येक अंडे में 6 से 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है और इसमें 0 प्रतिशत वसा पाया जाता है. अंडे को हमेशा उबालकर खाना चाहिए इससे मसल्स मजबूत होते हैं और आपकी बॉडी भी अच्छे से बन पाएगी. अंडे की शुरुआत 2 से करें और धीरे-धीरे इसकी मात्रा 5-6 कर देनी चाहिए. अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और जिंक भी पाया जाता है.

ओट्स- ओट्स में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन का सही मिश्रण होता है और शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. शरीर में अपचय की प्रक्रिया बढाने के लिये ओट्स खाना चाहिए और इसको खाने से शरीर में फैट नहीं जमता और मसल्स बढ़ाने में भी सहायता करते है.

बादाम- बॉडी बिल्डिंग के लिये बादाम बहुत अच्छा स्‍नैक होता है जिसे सुबह-सुबह जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा शाम में भी बादाम खाया जा सकता है. बादाम में बहुत सारा अमीनो एसिड होता है जो कि मसल्‍स बनाने में उपयोगी होते हैं.

पनीर- पनीर में प्रोटीन सबसे ज्यादा मात्रा पाया जाता है. इसमें बिल्‍कुल भी फैट नहीं होता है इसलिये यह बॉडी बिल्डिंग के लिये अच्छा माना जाता है. पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 पाया जाात है जो हमारी कमजोर हडि्डयों को मजबूत बनाने में बॉडी की मदद करता है. इसमें दूध से निकाला गया प्रोटीन होता है और इसीलिये बॉडी बिल्डिंग बनाने वाले चीज का प्रयोग खूब करते हैं.

ब्रॉकली- लोहा, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी से युक्त ब्रोकली शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी होता है जो कि शरीर में सेल्‍स को तुरंत खराब नहीं होने देता और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है.

केला- केले में थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी की मात्रा पर्याप्त होती है. केले को ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है और इसके साथ ही केले में पानी की मात्रा 64.3 प्रतिशत, प्रोटीन 1.3 प्रतिशत, कार्बोहाईड्रेट 24.7 प्रतिशत तथा चिकनाई 8.3 प्रतिशत पायी जाती है जो परफेक्ट बॉडी के लिए भरपूर है.

ग्रीन टी- इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को जन्म देती है. इन अच्छे बैक्टीरिया से बॉडी बिल्डर्स का इम्मयून सिस्टम मजबूत होता है और वे बीमारियां दूर होते हैं.

दूध- दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम और प्रोटीन बॉडी बिल्डिंग के लिए फायदेमंद होता है. दूध इंसान के शरीर को बहुत से फायदे देता है और जो लोग बॉडी बनाने के लिए तमाम चीजें करते हैं उन्हें सुबह शाम एक या दो गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है और अगर दूध में आप बादाम चूर्ण या कोई हेल्दी चीज का इस्तेमाल करें तो आपकी बॉडी ताकतवर जरूर बनेगी.

नॉनवेज- बॉडी बिल्डर्स नॉनवेज जरूर खाते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे मिनिरल्स मिलते हैं जो शायद ही किसी और फूड आइटम्स में मिल सके. इसलिए अगर आपको अपनी बॉडी परफेक्ट बनानी है तो आपको मीट, चिकन और अंडों का सेवन जरूर करना चाहिए.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये