बाल झड़ने के कारण और उनके उपाय

04 जून 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (23 बार पढ़ा जा चुका है)

आजकल व्यक्ति के जीवन की बड़ी समस्याओं में एक है बालों का झड़ना जिससे हर दूसरा या तीसरा आदमी परेशान है. कुछ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं अगर दिनभर में 50 से 100 बाल टूट जाते हैं लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल हर दिन टूट रहे हैं उसके कई कारण हो सकते हैं. गिरते बालों का सॉल्यूशन अगर सही समय पर मिल जाए तो सही रहता है वरना हमेशा उसके लिए पछताना पड़ता है खासकर लड़कों को, क्योंकि लड़के और लड़की के गंजेपन में फर्क होता है. बालों का गिरना किसी के लिए सही नहीं होता है इसलिए बालों के इलाज से पहले hair loss ke karan जान लेना बेहतर होता है. बाल झड़ने के कई कारण और उपयोग हैं जिनके बारे में मैं आपको बताऊंगी.


बाल झड़ने के कारण


बाल गिरने के कारण


एक उम्र के बाद बालों का गिरना आम हो जाका है लेकिन अगर समय से पहले बाल गिरने लगते हैं तो मतलब आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं हो रही हैं. बाल झड़ने के प्रमुख कारणों में थकान, त्वचा का रूखापन, भूख ना लगना,कब्ज रहना, शरीर में सुन्नता, शुक्राणुओं की कमी, बार-बार संक्रमण होने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इन कारणों से ही बालों के गिरने के कई प्रकार होते हैं जिनके बारे में आपको अब बताती हूं.

1. जैनेटिक कारण के अलावा टेंशन और स्ट्रेस से भी बाल झड़ने लगते हैं. भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद पर ध्यान नही दे पा रहे औ ऐसे में बाल सबसे पहले कमजोर हो जाते हैं.

2. बालों की ग्रोथ और झड़ने से रोकने के लिए विटामिन्स की जरूरत होती है लेकिन जो चीजें हेल्दी रखती हैं उन चीजों को आज के लोग खाना पसंद नहीं करते जिसकी वजह से बालों को नुकसान होता है.

3. कई लोग बालों पर कलर लगाकर खुद को कूल समझने लगते हैं लेकिन सच तो ये है कि इसके इस्तेमाल से बाल कमजोर ही होते हैं. बहुत से लोगों का तो बाल बुरी तरह से झड़ने लगता है.

4. गीले बालों को सुखाने के लिए अक्सर लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं और ये उपकरण बालों के लिए बेहद नुकसान देने वाले होते हैं. इससे बाल जल्दी सफेद और कमजोर हो जाते हैं.

5. बालों के झड़ने का कारण फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ भी होता है. बारिश का मौसम हो या फिर सर्दी या गर्मी का फंगल इंफैक्शन कभी भी हो सकता है. बालों में ज्यादा पसीना आने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं और हर दिन शैंपू करना भी बाल कमजोर कर देते हैं.

6. बाल झड़ने की एक और वजह हार्मोन में बदलाव होते हैं. गर्भवस्था, प्रसव और युवावस्था के इन चरणों में हमारे बालों में कई बदलाव आते हैं. इन वजहों से बाल गिरते ही हैं.

7. अगर किसी की नींद पूरी नहीं हुआ है तो ठीक से सोने की कोशिश करें क्योंकि ये भी गिरते बालों की एक वजह होती है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक नींद पूरी नहीं होने की वजह से इनसोमनिया और ना सोने संबंधी कई बीमारियां हो जाती हैं जिसका असर सीधे बालों पर पड़कर उसे कमजोर कर देता है.

8. एक रिसर्च के मुताबिक ये बात सामने आई है कि शरीर में अगर विटामिन B की कमी है तो बालों का गिरना तय हो जाता है और ये बहुत बज़ी समस्या खड़ी कर सकती है.

9. अगर बालों में तरह-तरह के जेल या कोई ऐसे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उसे करना बंद कर दीजिए क्योंकि ऐसा करने बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं.

10. अगर आपके स्कैप्ल में इन्फेक्शन हो जाता है तो बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल अनायास 50 या 100 से ज्यादा ही दिनभर में गिर जाते है.


बाल झड़ने से रोकने के कुछ खास उपाय


आजकल बाल झड़ना या टूटना एक आम बात हो गई है. इसका इलाज डॉक्टर्स से बेहतर है कि आप घर पर ही करें क्योंकि इससे फायदा जरूर मिलता है. बालों का गिरना जितना आसान होता है उतनी ही आसानी से इसका उपचार भी हो जाता है और बस आपको इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करें तो आपके बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ने लगेंगे.

फल और सब्जियां- ये हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसमें आंवला, गाजर, पालक, चना, प्याज, राजमा, सोयाबीन, टमाटर, अदरक, सेब, अनार, संतरा और केला शामिल होना चाहिए. सब्जियां और फल खाने से आप कई तरह की बीमरियों से दूर रह सकते हैं. इसके अलावा आप मौसमी फल, अंकुरित अन्न व विटामिन से भरे ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं.

हर तरह के शैंपू या साबुन से बचें- बहुत से लोगों को आपने ये कहते सुना होगा कि कोई भी शैंपू या साबुन लगा लेते हैं मगर ये त्वचा और बालों को नुकसान करता है. किसी एक प्रोडक्ट का शैंपू और साबुन इस्तेमाल करें, या फिर दो से तीन महीने बाद किसी एक को बदलें लेकिन बार-बार ऐसा करना सही नहीं होता है. बालों को धुलने के लिए कैमिकल वाले शैंपू और साबुन का इस्तेमाल करना बंद कर दें. हो सके तो हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

तनाव से दूर रहने की करें कोशिश- आज के समय में हर इंसान तनाव में गुजर बसर कर रहा है बस सबके टॉपिक्स अलग-अलग होते हैं लेकिन परेशान सभी हैं. अग आप भी तनाव में जी रहे हैं तो आपके बाल कमजोर हो रहे हैं इसलिए अपने आप को तनावमुक्त रखें और इससे बचने केलिए आपको मेडिटेशन, व्यायाम या फिर कोई ऐसा गेम खेलना चाहिए जिससे तनाव कम हो सके.


बाल झड़ने के कारण

गरम पानी- ठंड के मौसम में अगर नहाते समय आप गरम पानी का इस्तेमाल करते हैं तो उसका उपयोग बंद कर दें और जितना हो सके अपने बालों को गरम पानी से दूर रखें. ज्यादा गरम पानी का सेवन बालों को कमजोर बना देते हैं और फिर ये धीरे-धीरे बालों को गिरा देते हैं जिसका सही होना बहुत मुश्किल हो जाती है.

गरम तेल से मसाज- मालिश करना हमारे सिर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन काफी तेजी से बढ़ता है. लेकिन अगर आपने ये मालिश गरम तेल से करवाई है तो ये हानिकारक होता है. अगर आपके बाल लगातार टूट रहे हैं तो सरसों के तेल को हल्का सा गरम करके बालों की जड़ों में मालिश करें फायद मिलेगा.


बालों को झड़ने से रोकने के दूसरे उपाय


1. बालों में अंडा लगाएं क्योंकि इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. अंडे को बाल धुलने के एक घंटे पहले लगाएँ.

2. खाने में हरी सब्जियां, अंडा और दूध का सेवन करें इससे आपको कैल्शियम, आयरन, जिंक प्राचीन और विटामिन्स मिल होता है जो बालों को स्वस्थ बनाते हैं.

3. बालों में हफ्ते में एक बार मेहंदी लगाएं वो भी पत्तों को पीसकर घर इस पेस्ट को तैयार करें. हो सके तो इसमें अंडा और नींबू मिलाकर लगाएं ज्यादा फायदा मिलेगा.

4. खाने में ज्यादा से ज्यादा प्याज का इस्तेमाल करें. प्याज में सल्फर ज्यादा पाया जाता है जो बालों के रोम छिद्रों में रक्त संतार को बढ़ाता है.

5. बालों के बार-बार टूटने से रोकने के लिए हफ्ते में एक बार मालिश करनी चाहिए. मालिश में नारियल के तेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से करें.

6. अगर बालों में डैड्रफ हो गए हैं तो कच्चे पपीता का लेप लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें फिर बालों को धुल लें. इससे बालों का टूटना बंद हो जाएगा.



maine aapka article padha jo kafi acha hai. Maine in upayo ko khud pe istemaal kara jo kafi fayedemand hai. shukriyaan aapka itne sahi,sarl,or fayedemand gharelu nuskhe ke liye.

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये