एचजीएच को कैसे बढ़ाये और उसके लाभ, हानि

06 जून 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (51 बार पढ़ा जा चुका है)

ग्रोथ हार्मोन यानि एचजीएच एक छोटा प्रोटीन है जो पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा बनाया जाता है और रक्तप्रवाह में स्रावित होता है। जीएच उत्पादन मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस और आंतों के मार्ग और अग्न्याशय में उत्पादित हार्मोन के एक जटिल समूह द्वारा नियंत्रित किया जाता है।



hgh



एचजीएच को कैसे बढ़ाये और उसके लाभ, हानि




एचजीएच क्या है


पिट्यूटरी फटने में जीएच को बाहर निकालता है; व्यायाम, आघात और नींद के बाद स्तर बढ़ जाते हैं। सामान्य परिस्थितियों में, दिन के मुकाबले रात में अधिक जीएच का उत्पादन होता है। यह शरीर विज्ञान जटिल है, लेकिन कम से कम, यह हमें बताता है कि जीएच स्तर को मापने के लिए छिटपुट रक्त परीक्षण दिन भर में उच्च और निम्न स्तर के बाद से निरर्थक हैं। लेकिन वैज्ञानिक जो समग्र जीएच उत्पादन रिपोर्ट को सावधानीपूर्वक मापते हैं, वह बचपन के दौरान उगता है, यौवन के दौरान चोटियों, और मध्यम आयु से गिरावट आती है। जीएच पूरे शरीर में कई ऊतकों पर कार्य करता है। बच्चों और किशोरों में, यह हड्डी और उपास्थि के विकास को उत्तेजित करता है। सभी उम्र के लोगों में, जीएच प्रोटीन उत्पादन को बढ़ाता है, वसा के उपयोग को बढ़ावा देता है, इंसुलिन की कार्रवाई में हस्तक्षेप करता है और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। जीएच इंसुलिन जैसी वृद्धि कारक -1 (IGF-1) के स्तर को भी बढ़ाता है।



एचजीएच कैसे काम करता है


आपके पिट्यूटरी ग्रंथि के माध्यम से स्वाभाविक रूप से एचजीएच का उत्पादन करने के बाद, यह इंसुलिन जैसे विकास कारक -1 या IGF-1 नामक एक प्रोटीन बनाने के लिए आपके यकृत और अन्य ऊतकों को उत्तेजित करता है। IGF-1 तब आपके पूरे शरीर में हड्डी, मांसपेशियों और ऊतक विकास को उत्तेजित करता है। इसका मतलब है, अधिक एचजीएच का मतलब अधिक IGF-1 है।लेकिन एचजीएच से IGF-1 में जाना A से B प्रक्रिया नहीं है। आपकी पिट्यूटरी ग्रंथि एचजीएच जारी करती है एचजीएच लिवर कोशिकाओं (हेपेटोसाइट्स) में रिसेप्टर्स को बांधता है, ज्यूस नामक सक्रिय अणुओं को टाइरोसिन किनेसेस को सक्रिय करता है। जाकास - स्टाटस नामक प्रतिलेखन कारकों को बांधते हैं और उन्हें कोशिका के नाभिक में ले जाते हैं आपके परमाणु जीन कोशिका को IGF-1 का उत्पादन शुरू करने के लिए कहते है और अब आपके पास IGF-1 है। संयुक्त, HGH और IGF-1 आपके शरीर में कई कार्यों को प्रभावित करते हैं।



एचजीएच बढ़ाने के तरीके


वृद्धि हार्मोन का समर्थन करने के लिए महंगी दवाओं या उपचारों की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, नीचे दी गई अधिकांश सिफारिशें एक स्वस्थ जीवन शैली के सामान्य हिस्से हैं।

अच्छी तरह सोए- नींद की कमी एचजीएच उत्पादन को कम करती है। वृद्धि हार्मोन उम्र के साथ गिरावट आती है, पर्याप्त गहरी नींद पुराने वयस्कों के लिए एक अनिर्वचनीय है, जीएच शुरुआत 30-40 के बीच दो से तीन गुना तक कम हो जाती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र, हालांकि, GH उत्पादन ग्रस्त है जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं। नींद को बेहतर बनाने के लिए आजमाएं ये शांत, अंधेरे कमरे में सोएं, रात में नीली रोशनी से बचें, मेलाटोनिन, आपके नींद के हार्मोन के दमन से बचने के लिए सर्कैडियन रिदम को सुने, ऑप्टिमाइज़ करने के लिए अपने आप को तेज रोशनी से बाहर निकाले, रात में ज्यादा देर मोबाईल, टीवी न देखें, सोने से पहले 400-600 मिलीग्राम मैग्नीशियम लें।

प्रोटीन खाऐं - मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए, आपको प्रोटीन खाना चाहिए। जब आप उस प्रोटीन को पचाते हैं, तो वह अमीनो एसिड में विभाजित हो जाता है। इन बिल्डिंग ब्लॉक्स का उपयोग तब आपके शरीर के प्रत्येक ऊतक को बनाने के लिए किया जाता है। आहार प्रोटीन विकास के लिए महत्वपूर्ण है - हाँ, भले ही आप उम्र के हों। और कम-प्रोटीन आहार से मांसपेशियों की बर्बादी, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य मुद्दों की मेजबानी हो सकती है।


प्राकृतिक आपूर्ति ईस्तेमाल करें - एचजीएच के स्तर को बढ़ाने के बहुत मददगार होता है


अल्फा जीपीसी- 1 ग्राम इस ब्रेन बूस्टिंग नॉट्रोपिक ने स्वस्थ युवा पुरुषों में जीएच स्तर को 290% तक अस्थायी रूप से बढ़ा दिया है ।


मेलाटोनिन - इस नींद को बढ़ावा देने वाले हार्मोन को लेने से वृद्धि हार्मोन स्राव में मामूली वृद्धि देखी गई है। कहीं भी 100 माइक्रोग्राम से 10 मिलीग्राम तक सुरक्षित है।


गाबा - एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो आपके मस्तिष्क में एक रासायनिक संदेशवाहक। एक गाबा पूरक लेना काफी जीएच स्तर बढ़ा सकता है।


क्रिएटिन - इस प्राकृतिक व्यायाम-बढ़ाने वाले 20 ग्राम को स्वस्थ पुरुषों में कई घंटों तक जीएच बढ़ाया जाता है।


ग्लाइसिन - ग्लाइसिन कोलेजन में सबसे प्रचुर मात्रा में अमीनो एसिड है। स्वस्थ व्यक्तियों में एचजीएच बढ़ाने के लिए पूरक दिखाया गया है।


आर्जिनिन - एमिनो एसिड आर्जिनिन एचजीएच नींद के दौरान तैनात करने में मदद करता है ।



एचजीएच का लाभ


जीएच एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग के रूप में उपलब्ध है जिसे इंजेक्शन द्वारा प्रशासित किया जाता है। जीएच को जीएच की कमी वाले बच्चों और अन्य लोगों को बहुत कम कद के साथ संकेत दिया जाता है। यह वयस्क जीएच की कमी का इलाज करने के लिए भी अनुमोदित है - एक असामान्य स्थिति जो लगभग हमेशा हाइपोथेलेमस, पिट्यूटरी ग्रंथि या दोनों को पीड़ित करने वाली प्रमुख समस्याओं के साथ मिलकर विकसित होती है। जीएच उत्पादन को प्रोत्साहित करने वाले विशेष परीक्षणों पर वयस्क जीएच की कमी का निदान निर्भर करता है; सरल रक्त परीक्षण सबसे अच्छा बेकार है, सबसे भ्रामक है।


जीएच इंजेक्शन से की कमी वाले वयस्कों को लाभ होता है। वे फ्रैक्चर से सुरक्षा, मांसपेशियों में वृद्धि,व्यायाम की क्षमता और ऊर्जा में सुधार और भविष्य में हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। लेकिन भुगतान करने के लिए एक कीमत है। 30% तक मरीज साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं जिसमें द्रव प्रतिधारण, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, कार्पल टनल सिंड्रोम (कलाई में तंत्रिका पर दबाव जिसके कारण हाथ में दर्द और सुन्नता होती है), और उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है।



एचजीएच के हानि


एचजीएच दुरुपयोग के लिए आम तौर पर सूचित दुष्प्रभाव हैं: प्रवण व्यक्तियों में मधुमेह, हृदय रोगों का बिगड़ना; मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों में दर्द; उच्च रक्तचाप और हृदय की कमी; अंगों की असामान्य वृद्धि; त्वरित ऑस्टियोआर्थराइटिस। अनुपचारित एक्रोमेगेलिक व्यक्तियों (एचजीएच के पैथोलॉजिकल ओवर-प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है) में, ऊपर वर्णित लक्षणों में से कई मनाया जाता है और जीवन प्रत्याशा को काफी कम करने के लिए जाना जाता है। IGF-1 स्राव को उत्तेजित करने में एचजीएच की भूमिका के कारण, एचजीएच के अत्यधिक उपयोग से चयापचय संबंधी शिथिलता भी हो सकती है, जिसमें ग्लूकोज असहिष्णुता और IGF-1 के अतिरिक्त स्तरों से जुड़े अन्य दुष्प्रभाव शामिल हैं।








शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये