हेयर ड्रायर की गर्म हवाएँ नुक्सानदेह है आपके बालों के लिए

10 जून 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (27 बार पढ़ा जा चुका है)

 हेयर ड्रायर की गर्म हवाएँ नुक्सानदेह है आपके बालों के लिए

हेयर ड्रायर एक इलेक्ट्रानिक मशीन है, जिसके द्वारा गीले बालों को ठंडी और गर्म हवा से सुखाया जाता है। हेयर ड्रायर बालों के पानी को अवशोषित करके उसे सुखा देता है। इससे कम समय में आपको गीले बालों से राहत मिलती है।


हेयर ड्रायर की गर्म हवाएँ नुक्सानदेह है आपके बालों के लिए



वैसे तो बालों को सुखाने के लिए धूप ही सबसे बेहतर विकल्प है, लेकिन यदि मौसम ठंडा या बारिश का हो, तो बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अक्सर बालों को मैनेज करने के लिए हम कई ब्यूटी साइट्स पर यह सलाह देखते हैं कि हमे हमेशा अपने बालों को हवा में सुखाना चाहिए और उन्हें स्टाइल देने या सुखाने के लिए हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। जी हां बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना उन्हें सीधे हवा में सुखाने से बेहतर होता है।




बालों की बनावट के अनुरूप हेयर ड्रायर


आमतौर पर बालों की लंबाई और उनकी प्रकृति को देखते हुए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है।


नार्मल बाल- अन्य बालों की अपेक्षा नार्मल बालों पर ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती। शैंपू और कंडीशनर किए बालों पर ड्रायर की शेप घुमावदार यानी ड्रायर को अंदर की तरफ और बाहर की तरफ किया जाता है।


रूखे और बेजान बाल- ऐसे बाल जो बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हैं उनके लिए ड्रायर के प्रयोग में बेहद सावधानी की जरूरत होती है। ड्रायर के गलत इस्तेमाल से बाल और ज्यादा रूखे हो सकते हैं। बालों को धोने के बाद हीट प्रोटेक्शन सीरम लगाना चाहिए। ड्रायर की शेप ऊपर से नीचे की तरफ होनी चाहिए।


सिल्की बाल- सिल्की बालों पर ड्रायर का इस्तेमाल अपेक्षाकृत सुविधाजनक होता है। मोटे गोल ब्रश की सहायता से ड्रायर को नीचे से ऊपर की तरफ करना चाहिए, जिससे बालों में फुलावट आ जाए और वो घने दिखाई दें।


कर्ली बाल- कर्ली बालों पर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ड्रायर को ऊपर से नीचे की ओर करना चाहिए, जिससे बालों के क्यूटिकल बंद हो जाएं और बालों में चमक आ जाए।




हेयर ड्रायर से नुकसान


1. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बाल कमजोर हो जाते है।


2. हेयर ड्रायर का रोज इस्तेमाल न करे।


3. हेयर ड्रायर की गर्म हवा से बाल पतले हो जाते है।


4. हेयर डायर की मदद से बाल जल्दी सूख जाए लेकिन इसका अधिक प्रयोग या फिर इसके इस्तेमाल के दौरान की जाने वाली गलतियां बालों को रूखा व बेजान बना देती है।

5. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल के चलते बालों में कई तरह की समस्याएं जैसे खुजली, डैंडफ आदि भी हो जाती है।


6. हेयर ड्रायर के नुकसान का एक प्रमुख कारण इससे निकलने वाली हीट ही है, जो बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाती है और बालों को दो मुंहा भी बनाती है।




हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने से पहले सावधानियां


1 हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि बालों से इसकी दूरी 6-9 इंच की जरूर हो। ऐसा न होने पर बालों में रूखापन बढ़ जाएगा और वे जल्दी टूटने भी लगेंगे।

2 हेयर ड्रायर प्रयोग करने से पहले बालों में नरिशमेंट सीरम लगा लें, ताकि ड्रायर की हीट से बालों को ज्यादा नुकसान भी न पहुंचे और बाल मुलायम हो सकें।


3 आपके बालों के प्रकार के अनुसार ही हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। जैसे कि बाल कर्ली हैं, रूखे हैं, सॉफ्ट हैं या सिल्की हैं, इसके अनुसार आपको तापमान या फिर समय की आवश्यकता होगी।


4 ड्रायर के इस्तेमाल करने से पहले बालों की कंडीशनिंग करना न भूलें। कई बार सही तरीके से इस्तेमाल न किए जाने पर बाल ड्राय होने के साथ-साथ उलझ भी जाते हैं, जो इनके टूटने का कारण बनता है।



5 रूखे बालों में जितना हो सके कम ड्रायर का इस्तेमाल करें। कोल्ड ड्रायर का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें आयन ज्यादा होते हैं जो पॉजिटिव होते हैं और हवा में हीट कम होती है।

6 अगर आपके लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल जरूरी है तो बालों की रेगुलर ऑयलिंग करें, ताकि बालों को पर्याप्त पोषण मिल सके। ड्रायर का अधिक इस्तेमाल बालों का पोषण छीन लेता है।


7 बालों का मजबूत व पोषित रखने के लिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें। आंवला, हरी सब्जी, जूस, दही आदि को अपने खाने में शामिल कर भी बालों को पोषण प्रदान किया जा सकता है।




हेयर ड्रायर के अनोखे इस्तोमाल


हेयर ड्रायर सिर्फ आपके गीले बालों को सुखाने के लिए नहीं है. आप इसके हेल्प से और कई काम आसान कर सकते है।

1. दाग सुखाएं- मान लीजिये कि आप किसी पार्टी में जाने के लिए निकल रहीं हैं और गल्तील से आपके ऊपर कॉफी या चाय गिर गई तो आप क्याि करेगीं। आपके पास इतना समय नहीं है कि आप अपनी ड्रेस बदले इसलिए अगर ऐसा हो जाए तो जल्दीय से कॉफी के दाग को छुडाइये और अपने हेयर ड्रायर से ब्लो ड्रायर कीजिये। इससे आपका कपड़ा जल्दीा सूखेगा और समय भी नहीं लगेगा।


2. जब कपड़े धोने का मन न करे- ज्यासदा कपड़े और चादरें धोने से उनका रंग उड़ जाता है। अगर चादर पर दाग लग जाए तो उसे पूरी चादर धोने की बजाए केवल उस दाग को साफ करें और उसके बाद फिर से ड्रायर की मदद से चादर को सुखा लें। इससे चादर का रंग भी नहीं उडेगा और सर्फ की बचत भी होगी।


3. गीली दीवार को सुखाएं- अगर बहुत तेल बारिश हो रही हो और उससे आपकी दीवार खराब हो जाए तो हेयर ड्रायर की मदद से उसे सुखा लें। गीली दीवार होने से पेन्टह निकलना शुरु हो जाता है, इसलिए इस महत्वसपूर्ण ड्रायर को यूज़ करना न भूलें।


4. नेल पॉलिश सुखाएं- आप तो जानती ही हैं कि नेल पॉलिश को सुखाने में कितना समय बर्बाद होता है। इसके अलावा कोई भी समान छूने से नेल पॉलिश खराब भी हो जाती है, इसलिए नेल पॉलिश को झटपट सुखाने के लिए आप ड्रायर का प्रयोग कर सकती हैं।


5. प्राइस टैग हटाएं- अगर आपकी शादी में आपको कोई कीमती तोहफा मिला है और उस पर स्टी5कर लगा हुआ है जो उसकी शोभा बिगाड़ रहा है। तो उस स्टी कर या प्राइस टैग पर केवल 5 मिनट के लिए ब्लो ड्रायर करें और फिर देखें की वह टैग कैसे झटके से निकल जाता है।


6. गीले मोबाइल को बचाए- अगर आपका मोबाइल गलती से पानी या टॉयलेट में गिर गया तो उसकी बैटरी को आप हेयर ड्रायर की मदद से सुखा सकते हैं। इससे बैटरी को बिल्कुयल भी नुक्साैन नहीं पहुंचेगा।


7. मोम को छुड़ाएं- अगर आपकी टेबल पर बहुत सारी मोम गिरी है और वह बेरहमी से चिपक गई है, तो उसे ड्रायर से छुड़ाइये। अगर आप मोम को अपने नाखूनों से छुड़ाएगीं तो वह निशान छोड़ जाएगा इसलिए ड्रायर से मोम पर हवा कीजिये जिससे वह हल्कीन हो जाए और धीरे से मोम को निकाल लीजिये।






शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये