हड्डियों में दर्द- कारण, लक्षण, उपचार

11 जून 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (12 बार पढ़ा जा चुका है)

हड्डियों में दर्द- कारण, लक्षण, उपचार




haddiyon me dard


हड्डियों में दर्द क्यों होता है


नए जामने में लोगो को अपने लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लोगों को छोटी उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा हैं जैसे कि जोड़ों में दर्द।। वहीं, आजकल लोग अपने बदलते जीवन के चलते वो परेशानियों का सामना करते है जो हमारे पूर्वजो को काफी बाद में सामना करना पड़ता है । हम अपने जीवन में कुछ न कुछ ऐसी गलतियां जरूर कर देते है जिसकी वजह से हमे से उन्हें समय से पहले ही जोड़ों में दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई देर लगातार बैठे रहना, अत्यधिक आलसपन, अपने जीवन में अत्यधिक सुविधाओं को महत्वपूर्ण देना, व्यायम न करना, इत्यादि और कई कारण है जिनके वजह से काम उम्र में लोगो को हड्डियों की परेशनी उठानी पड़ती है.



हड्डियों के दर्द का कारण

हड्डियों का दर्द चोट या दूसरी परिस्थितियों के कारण होता है, जैसे- हड्डियों को रक्त की आपूर्ति में अवरोध, सिकल सेल एनीमिया में होता है, हड्डियों मे संक्रमण ऑस्टियोमायलिटिस , ल्यूकेमिया, हड्डियों में खनिज की कमी, अधिक श्रम, जोड़ों के दर्द के कारण, ज्वाइंट पेन या जोड़ों का दर्द चोट या अन्य कारणों से हो सकता है. जैसे- अर्थराइटिस- ऑस्टियो अर्थाराइटिस, रयूमेटॉयड अर्थाराइटिस, एसेप्टिक नेक्रोसिस, बर्साइटिस, ऑस्टियोकोंड्राइटिस, सिकल सेल एनीमिया, स्टेरॉयड ड्रग विदड्राअल, कार्टिलेज फटना, जोड़ों का संक्रमण, सही तरीके से न सोने की वजह से, भारी मोच , हड्डी टूटना, मोच, ट्यूमर, टेंडिनाइटिस, बोन कैंसर या वो कैंसर जो हडियों में फ़ैल जाता है , बचपन में गिरने की वजह से, किसी दुर्घटना की वजह से।




हड्डियों के दर्द के लक्षण


  • हड्डियों और जोड़ों के दर्द के लक्षण हैं, चलने, खड़े होने में दिक्कत , हिलने-डुलने या झुकने में परेशानी, सोने के समय भी दर्द, हड्डियों का फड़फड़ाना, किसी भी वस्तु को उठाने में परेशानी होना , सूजन और क्रेपिटस, चलने पर या गति करते समय जोड़ों का बंद हो जाना, हडियों का कड़ापन, खासकर सुबह में, बेड से उठने के बाद काफी परेशानियों का सामना करना , मरोड़, वेस्टिंग और फेसिकुलेशन, चलते चलते पैरों में अचानक से जकड़न सी आने लगना, दर्द के स्थान पर सूजन हो जाना.




हड्डियों के दर्द के उपचार



  • काली उड़द दाल, अदरख, कपूर को सरसो तेल में कुछ देर गर्म करे और इसे छान ले अब बचे गुनगुने तेल से धीरे धीरे अपने हडियों के दर्द वाले स्थान पे मालिश करे . ऐसा प्रत्येक दिन में दो से तीन बार करे.

  • अमरूद की पत्तियों को पीस कर रोजाना उसका सेवन करे आपको काफी आराम मिलेगा.

  • अरंडी के तेल को दर्द वाले स्थान पे मालिश करके उसके ऊपर बेल पत्ते को गर्म करके इसे पट्टी के समान बांधें इससे आपको काफी आराम मिलेगा.








शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये