हर बीमारी का इलाज है मेथी, जाने इसके 10 अद्भुत औषधीय उपयोग

19 जून 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (37 बार पढ़ा जा चुका है)

भारतीय रसोई में मसालों के बीच मेथी 90 फीसदी पाई ही जाती है। ये एक आयुर्वेदिक औषधि होती है जो पाचन क्रिया के लिए लाभकारी मानी जाती है। methi ke fayde आपको कई तरह से कर सकते हैं जिसमें डायबिटीज, मासिक धर्म, मोटापा, पेट की सूजन जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद होती है। इस आर्टिकल में आपको मेथी के बारे में कई फायदों के बारे में जानकारी होगी।


methi ke fayde


क्या है मेथी ?


मेथी एक साल में एक बार फलने वाला औषधीय पौधा होता है, जिसमें छोटे-छोटे सफेद फूल आते हैं जो मटर जैसा लगता है। मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है जैसे अजवाइन या जली हुई चीनी का हो। इसका उपयोग मसालों के रूप में किया जाता है लेकिन methi dana ke fayde अलग-अलग तरह के होते हैं। मेथी सूजन को ठीक करने में मददगार होता है और औषधीय रूप से मेथी का उपयोग मेथी अर्क (एक्सट्रेक्ट), साबुन और सौंदर्य प्रसाधनों के लिए किया जाता है। मेथी और methi ke tel में एंटीमाइक्रोबायल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडाइबेटिक और एंटीट्यूमोरिजेनिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।


मेथी के फायदे


मेथी दाना घरेलू मसालों में शामिल होता है, मगर इसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधि में भी किया जाता है। मेथी दाना का सेवन हर उम्र का व्यक्ति कर सकता है लेकिन हर उम्र के लिए एक निश्चित दाने निर्धारित किए गए हैं। जैसे 25 साल के लोगों को 25 दाने या 15 साल के व्यक्ति को 15 दानों का सेवन ही करना चाहिए। मेथी के दानों का सेवन सुबह खाली पेट या शाम में गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। फिलहाल आपको methi ke fayde hindi me बताने जा रहे हैं..


methi ke fayde

1.शुगर के मरीजों को अक्सर अपनी डाइट में मेथी के दानों को शामिल करने के लिए डॉक्टर्स भी कहते हैं। इसके सेवन से शुगर नियंत्रित होता है और शुगर का लेवल भी नहीं बढ़ता।

2. कुछ रिसर्च के मुताबिक मेथी के दानों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता पाई जाती है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से खत्म करने में काफी कारगर होते हैं।

3. उम्र बढ़ने के साथ जोडो़ं में सूजन आना आम बात है और ऐसे में अगर आप हर सुबह गर्म पानी के साथ मेथी के कुछ दानों का सेवन करें तो जोडो़ं के दर्द में मदद मिलती है।

4. हृदय के बेहतर तरीके से काम करने के लिए मेथी का सेवन करना सही होता है। जो लोग नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने की शंका बहुत कम हो जाती है।

5. मासिक धर्म का दर्द हर महिला को सहना पड़ता है लेकिन अगर इस दौरान आप मेथी के दाने खा लें तो पीरियड्स में आराम मिलता है, इसके साथ ही अनियमित पीरियड्स भी सही क्रम में आने लगते हैं।

स्त्री रोग से हैं परेशान ? हमारी एक्सपर्ट्स डॉक्टर से ले परामर्श

6. बाहर के खाने की वजह से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है लेकिन अगर हर दिन मेथी खा लें तो पाचन तंत्र के साथ ही पेट से जुड़ी सभी बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं।

7. कुछ स्टडी में ये पाया गया है कि मेथी के दानों से निकला तेल यानी methi ke tel में कैंसर से लड़ने की ताकत होती है। इसके अलावा इन मरीजों को हर दिन मेथी खानी चाहिए।

8. जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं और उनके स्तन में दूध बहुत कम आता है तो उन्हें मेथी का सेवन जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से स्तन में आने वाले दूध की मात्रा बढ़ जाती है।

9. हर दिन गरम पानी से मेथी का सेवन पेट और शरीर की चर्बी को गलाता है। इसके साथ ही आपका वजन भी नियंत्रित करेगा, बस इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

10. उच्च रक्तचाप कई तरह की बीमारियो का कारण बन जाता है। इसके अधिक होने पर हृदय रोग भी हो सकता है और इससे निपटने के लिए मेथी का सेवन जरूरी होता है।


निष्कर्ष- मेथी का सेवन कई तरीकों से किया जाता है जिसमें methi ke laddu, मेथी के पराठे, मेथी आलू की सब्जी या फिर sukhi methi जैसे व्यंजन शामिल हैं। मेथी एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसे खाने से आप अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रख सकते हैं। फिर भी आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या होती है तो आपको हमारे एक्सपर्स्ट डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो आयुर्वेद में आपका बेहतर सलाह दे सकते हैं।




आपके लेख को पढ़कर मैंने भी मेथी का सेवन शुरू कर दिया है।।।। मुझे काफी फायदा मिला है।

anubhav
19 जून 2019

bahut helpful knowledge hai, thank you..

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये