खाली पेट ज्यादा फायदा करता है अजवाइन, जानिए इसके 10 चमत्कारी लाभ

20 जून 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (85 बार पढ़ा जा चुका है)

बचपन में हम सभी ने दादी-नानी को अजवाइन (ajwain) खाते देखा होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अजवाइन के फायदे पेट के लिए रामबाण घरेलू उपचार माना जाता है. अक्सर सुबह उठने पर सबसे पहले हम सभी बाथरूम जाते हैं. अगर पेट अच्छे से साफ हो तो ठीक वरना इंसान का पूरा दिन किसी काम में मन नहीं लगता है. अगर आपका पेट भी सही नहीं रहता तो आपको अजवाइन का सेवन जरूर करना चाहिए.


अजवाइन


अजवाइन क्या है ?


भारतीय रसोई में मसालों के बीच अजवाइन तो जरूर पाई जाती है और इसे एक आयुर्वेदिक औषधि से जोड़कर देखा जाता है. अजवाइन का वैज्ञानिक नाम ट्रेकिस्पर्मम अम्मी दिया गया है और ये एक छोटा सा झाड़ी की तरह दिखाई देने वाला पौधा होता है जिसका रंग हला होता है. कई जगहों पर अजवाइन को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि विशप में खरपतवार, थाइमोल में बीज या अजवाइन, तेलुगु में वामु, तमिल में ओमम, मलयालम में अयोधमकम और कन्नड़ में ओम कलुगलु. अजवाइन के बीज आकार में छोटे और बहुत हल्के होते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने और स्वास्थ्य को अच्छा रखने के काम में आता है. इस पौधे की पत्तियां पंख के समान होती है. इसमें खास बाद ये होती है कि अजवाइन खाने के फायदे अलग-अलग तरह से हमारी बॉडी को बीमारियों से बचाते हैं.


अजवाइन के गुण


1. अजवाइन की प्रशंसा में आयुर्वेद में कहा गया है- 'एका यमानी शतमन्न पाचिका' इसका मतलब है सौ प्रकार के अन्न पचाने की क्षमता होती है.

2. आयुर्वेदिक के अनुसार- अजवाइन पाचक, तीखी, कामेच्छा को बढ़ाने वाली, गर्म और स्वाद में कड़वी होती है.

3. अजवाइन शुक्राणुओं के दोषों को दूर करने के लिए वीर्यजनक, हृदय के लिए भी लाभकारी होता है.

4. अजवाइन कफ को खत्म करने की क्षमता रखता है और गर्भाशय को उत्तेजना देने वाली, बुखारनाशक, सूजननाशक और मूत्रकारक होता है.

5. अजवाइन को वजन कम करने की दवा भी कहा जाता है जो मोटापे को धटाकर आपको अच्छी पर्सनैलिटी देता है.


अजवाइन खाने के फायदे


स्वास्थ्य को सही रखने के लिए आपको अजवाइन का सेवन हर दिन जरूर करना चाहिए. अजवाइन के फायदे संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों को रोकते हैं और इसके अलावा महिलाओं की कुछ परेशानियों को भी दूर करते हैं. इसके अलावा भी कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुरुषों और महिलाओं में कामेच्छा को बढ़ाने के लिए भी अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसा प्राचीन समय से चला आ रहा है. फिलहाल चलिए आपको इसके कुछ और भी फायदों के बारे में बताती हूं.

1. एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन खाने से हृदय संबंधित बीमारियां दूर रहती हैं. अजवाइन का पानी सीने के दर्द को भी ठीक कर देता है. इसके अलावा आप अजवाइन को गुण के साथ भी खा सकते हैं.

2. पाचन संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. विषेश रूप से अजवाइन कब्ज की समस्या का असरदार इलाज करता है. इसके औषधीय गुण पेट में होने वाली असंतुलन को ठीक करता है.


अजवाइन

3. हर सुबह उठने के बाद अजवाइन का पानी पिएं, इससे डायबिटीज की समस्या दूर रहती है. अगर आपको डायबिटीज है तो भी इसे पिएं जिससे आपका शुगर कंट्रोल में रहे.

4. 100 ग्राम पिसी हुई अजवाइन में 15 ग्राम पिसा हुआ सेंधा नमक मिलाकर चूर्ण बनाकर रखी लीजिए. अब हर दिन इस आधा-आधा चम्मच दिन में दो बार पानी के साथ पिएं. इससे अपच. दस्त और गैस की समस्या दूर हो जाती है.

5. महिलाओं में जो मासिक धर्म की समस्या, अनियमितता या पीरियड्स में दर्द की समस्या होती है उन्हें भी अजवाइन को पानी में खौला कर उसे ठंडा होने पर पिएं.

6. अगर किसी को खट्टी डकारें ती हैं तो अजवाइन, सेंधा नमक, हींग और सूखे आंवले को एक साथ लेकर पीसकर चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को एक ग्राम की मात्रा में नियमित रूप से सुबह में लें तो खट्टी डकारें बंद हो जाएंगी.

7. जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं तो उन्हें भी नियमित रूप से सौंफ और अजवाइन का चूर्ण गर्म पानी से लेना चाहिए. इससे उन्हे स्तनपान कराने में परेशानी नहीं होगी और शिशु का पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा.

8. पेट कम करने के लिए आपको तीन चम्मच अजवाइन में नींबू का रस मिलाकर हर दिन पीना चाहिए. इसके अलावा नींबू के रस को छाया में सुखाकर उसमें पिसी हुई अजवाइन का सेवन करें इससे पेट कम हो जाएगा. इसके अलावा पेट फूलना और भूख की कमी भी दूर हो जाएगी.

9. जब कभी वायरल हो जाता है तो 2-2 चम्मच अजवाइन का सेवन गुड़ के साथ करना सही रहा है. यह आपकी सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्या को छूमंतर कर देगा.

10. अगर कान में बहुत दर्द है तो अजवाइन के तेल को कान में 2 बूंद डाल कर लेट जाएं कुछ ही देर में आराम मिलता है. इसके अलावा अगर आपके दातों मे भी दर्द है तो अजवाइन का पानी में अच्छे से खौलाकर उसमें नमक मिला लें और फिर कुल्ला करें. इसके अलावा दर्द बहुत तेज है तो अजवाइन को जला लें और इसका धुंआ मुंह में ले. ये दांतों के लिए प्रभावशाली उपयोग है जिसे जरूर करना चाहिए.


निष्कर्ष- अजवाइन खाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं और इसके सेवन से निश्चित तौर पर आपको बीमारियों का हल मिलेगा. फिर भी अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है तो आपको हमारे एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए जो आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं.


/appointment



देव बाबू
20 जून 2019

बहुत बढ़िया धन्यवाद!
बहुत अच्छा स्पष्टीकरण अजवाइन के बारे में

अच्छी जानकारी, पर अजवाइन को किस किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, ये भी बताइये

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये