महिलाओं और पुरुषों के लिए हस्थमैथुन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें । Hastmaithun Ke Fayde

25 जून 2019   |  डॉ. सौरभ श्रीवास्तव   (209 बार पढ़ा जा चुका है)

Hastmaithun ke fayde सेक्स के संदर्भ में पुरूषों का हस्तमैथुन करना आम बात मानी जाती है पर लड़कियों के लिए इसे असामान्य माना जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है, महिलाओं में भी सेक्स की इच्छा शक्ति पुरूषों की अपेक्षा बहुत ज्यादा होती है। हस्तमैथुन को अक्सर गलत तरीके से देखा जाता है। लेकिन क्या यह स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है या नहीं यह जानना बहुत जरूरी है। और क्या महिलाओं में हस्तमैथुन का गुण होता है?

MASTERBATE

रिसर्च के मुताबिक यह देखा गया है कि करीब 18 से ऊपर के उम्र की महिलाओं ने एक हस्तमैथुन बार जरूर किया है तो वहीं कुछ महिलाएं इसे अक्सर किया करती हैं। हस्तमैथुन के बारे में कहा जाता है कि 80% लोग हस्तमैथुन करते हैं। लेकिन वास्तव में निश्चित रूप से कुछ लोग कभी हस्तमैथुन नहीं करते हैं। लेकिन अधिकांश लोग जानते हैं कि हस्तमैथुन सामान्य है। भले ही वे इसे स्वयं न करें। कुछ लोग हस्तमैथुन के बारे में शर्मिंदा होते हैं क्योंकि वहाँ बहुत सारे मिथक होते हैं जो हस्तमैथुन गंदा या शर्मनाक है। ऐसा लगता है कि कोई भी ऐसा नहीं करता है, क्योंकि हस्तमैथुन निजी है और लोग आमतौर पर इसके बारे में बात नहीं करते हैं।


लेकिन सच तो यह है कि ज्यादातर लोग हस्तमैथुन करते हैं। पुरुष हस्तमैथुन करते हैं। महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं। ट्रांस और जेंडर वाले लोग हस्तमैथुन करते हैं। कुछ लोग दिन में एक-दो बार हस्तमैथुन करते हैं, कुछ दिन में केवल एक बार करते हैं। हस्तमैथुन hastmaithun means एक व्यक्तिगत इच्छा है, यदि आप चाहते हैं तो करें।

क्या आपको ज्यादा से ज्यादा हस्तमैथुन करना चाहिए ?

सुझाव के तौर पर हम आपको बता दें कि हस्तमैथुन दिन में केवल एक बार करना उचित है। लेकिन कुछ लोग एक दिन में कई बार हस्तमैथुन करने की सोचते हैं, हालांकि यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। हस्तमैथुन करना एक प्रकार की समस्या है क्योंकि अगर आप खुद को काम में व्यस्त रखते हैं तो आपके दिमाग में यह करने का खयाल नहीं आयेगा। जब तक आपको सेक्स संबंधी समस्या का सामना ना करना पड़े तब तक हस्तमैथुन करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। नियमित रूप से हस्तमैथुन करना muth marne ka tarika ठीक है।


महिलाओं के लिए हस्तमैथुन करने के टिप्स

अगर आपको हस्तमैथुन करना है तो धीरे-धीरे शुरू करें। आपको एक बार में सब कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आपको यह करने में शर्म आती हैं, तो अपने आप को एक कंबल से कवर करें। आराम से बस अपने आप को हल्के से स्पर्श करें और एक सेक्सी फिलिंग को महसूस करें या बस अपनी जांघों को धीरे-धीरे सहलाएं। आपकी शुरुआत के लिए कुछ सुझाव:

1. अपने पार्ट के उपर उंगली से सहलाएं को उत्तेजित करें।

2.अपनी उंगलियों या सेक्स के खिलौने को अपनी योनि में डालें।

3.कल्पना करें कि आपका पार्टनर आपके साथ हैं।

4.आपका सबसे बड़ा यौन अंग आपका मस्तिष्क है, इसलिए यह करते वक्त ध्यान लगाएं।

5.शॉवर लें।

6.मूत्र संक्रमण से बचें। कभी भी आप अपने जननांगों के लिए कुछ भी कर रहे हैं, पहले और बाद में अपने हाथ धो लें।


पुरूषों के लिए हस्तमैथुन करने के टिप्स

1.टेंट (पेरिनेम) को अनदेखा न करें क्योंकि पेरिनेम लिंग और गुदा के बीच का क्षेत्र है। यह तंत्रिका बहुत संवेदनशील होती , इसलिए इसे कुछ कंपन (Vibration) प्रदान करना अक्सर अच्छा महसूस कराता है।

2.अपनी पकड़ और गति को बढ़ायें।

3.सबसे बड़ा यौन अंग आपका मस्तिष्क है, इसलिए यह करते वक्त ध्यान लगाएं।

4.अपने नितंब को हिलाएं

5.हस्तमैथुन करते वक्त अपने शरीर की अवस्था को बदलें।

6.लिंग को हिलाते वक्त पॉर्न विडियो भी देख सकते हैं।


हस्तमैथुन से लाभ masturbation ke labh

हस्तमैथुन के लाभ muth marne ke fayde के बारे में अगर बात करें तो पता चलता है कि हस्तमैथुन कुछ इस प्रकार के फायदे दे सकते हैं:

तनावम करना।

नींद अच्छी आना।

ध्यान बढ़ाना।

मानसिक स्थिति में सुधार।

दर्दम करना।

सेक्स में सुधार, आदि।


हस्तमैथुन से प्रभाव

हस्तमैथुन एक हद तक करना ठीक माना जाता है, लेकिन फायदे के साथ-साथ इसके कुछ दुष्प्रभाव muth marne ke side effects भी हैं जैसे-

1. चिंता होना

2. अत्यंत थकावट महसूस करना

3. पेट और जांघ के बीच दर्द

4. लिंग का सिकुड़ना

5. शीघ्रपतन की शिकायत

6. बालों का झड़ना

सेक्स समस्या










इस तरह के लेख के लिए धन्यवाद, सभी लोगों को इसके बारे में ज्ञान होना चाहिए, और लोगो को इस टॉपिक पर खुल कर बात भी करनी चाहिए |

anubhav
25 जून 2019

बिल्कुल सही तथ्यों के साथ सही जानकारी दी है आपने, धन्यवाद।

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई सेक्स समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये