क्या है मुंह में सूजन के कारण ? जानिए इसके लक्षण और उपाय

02 जुलाई 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (19 बार पढ़ा जा चुका है)

बॉलीवुड फिल्म सुहाग में एक्ट्रेस नगमा अपने प्रेमी अक्षय कुमार को पूरी फिल्म में मारती रहती हैं। ज्यादातर सीन में उनका मुंह सूजा हुआ होता है, अब उनको ये मार दूसरी जगह ताक-झाक के चक्कर में पड़ती है लेकिन कुछ लोगों के मुंह में अक्सर सूजन आ जाती है जो बहुत परेशान करती है। muh ki sujan ka ilaj करना कभी-कभी आसान तो कभी बहुत मुश्किल हो जाता है क्योकि अगर परेशानी ज्यादा होती है तो इसका इलाज किसी एक्सपर्ट्स से ही परामर्श लेना चाहिए। मुंह में सूजन के कारण, लक्षणों को समझकर ही उनका उपचार शुरु करना चाहिए।


चेहरे में सूजन

कब आती है चेहरे में सूजन ?


चेहरे में सूजन तब आती है जब चेहरे की त्वचा के ऊतकों में द्रव बनने लगता है और चेहरे की सूजन में सिर्फ चेहरा शामिल नहीं होता है बल्कि गर्दन और गला भी शामिल होता है। अगर चेहरे में सूजन किसी चोट की वजह से आती है तो वो ठीक हो जाती है लेकिन अगर सूजन किसी और वजह से है तो इसके लिए आपको जांच करवानी चाहिए क्योंकि ये घातक भी हो सकता है। दांतों की समस्याएं, सिर पर चोट लगना, नाक पर चोट लगना या फिर कैंसर की प्रक्रिया में सूजन आ ही जाती है। ज्यादातर मामलों में चेहरे की सूजन का इलाज किसी डॉक्टर या त्वचा के विशेषज्ञ द्वारा ही कराना चाहिए।


चेहरे में सूजन के कारण


चेहरे में सूजन के कारण देर रात तक पार्टी करना, ठीक से ना सो पाना, एल्कोहल, इंफेक्शन से खून की कमी या स्ट्रेस के दौरान आ जाती है। अब चाहे वजह जो भी हो चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए काफी होता है। आपके चेहरे में सूजन दिखाई देती है, कभी-कभर चेहरे पर सूजन होने के कई कारण भी हो सकते हैं जिसके लिए ये 5 कारण हो सकते हैं-

1. बहुत से लोग इतने ज्यादा मोटे हो जाते हैं कि उनका चेहरा सूजा हुआ लगता है लेकिन सच ये होता है कि ज्यादा मोटे लोगों के चेहरे की चर्बी भी बढ़ जाती है।

2. दांतों से जुड़ी कोई परेशानी चेहरे पर सूजन का कारण बन जाती है। इसमें दांतों में इंफेक्शन, मसूड़ों में दर्द और मसूड़ों से खून आना भी सूजन का कारण बन जाता है।

3. कभी-कभी आपके द्वारा ली हुई दवाईयां भी चेहरे पर सूजन का कराण बन जाती है और जो दवाएं साइड इफैक्ट कर जाती हैं उनसे ज्यादा परेशानी होती है।

4. कभी-कभी शरीर को कोई बीमारी हो जाती है और उसके बारे में समझ नही आता तो भ मुंह में सूजन आ जाती है।

5. साइनस भी चेहरे की सूजन का कराण माना जाता है। ऐसी स्थिति में नाक के आस-पास की हज्जी में हवा भर जाने से श्लेशष्म झिल्ली में सूजन आ जाती है.


चेहरे की सूजन के लक्षण


अचनाक लगने वाली चोटों के कारण तो पता चल जाते हैं लेकिन चेहरे में सूजन के लक्षण कुछ इस तरह भी आप पता लगा सकते हैं-

1. पित्त या चकत्ते

2. चेहरे के आस-पास कहीं सूजन

3. खुजली होना या एलर्जी होना

4. आंखों में पानी आना

5. नाक बंद होना

6. पेट में कोई परेशानी

7. चक्कर आना

8. छाती में दर्द

9. दस्त आना

10. कमजोरी होना


चेहरे में सूजन


सूजन के दौरान क्या ना करें


1. नमक का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे चेहरे में सूजन और फुलाव बढ़ता है।

2. मुंह और जबड़े में दर्द को कम करने के लिए नरम चीजें खाएं। वरना इसके कारण सूजन आ जाती है।

3. बर्फ का इस्तेमाल करने से भी चेहरे में सूजन आ जाती है और जरूरत से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन भी ऐसी परेशानी खड़ी कर सकता है।

4. अपने सिर को ऊंचाई पर रखें और सोते समय मुलायम तकियों का इस्तेमाल करें।

5. खाना खाते समय ऐसे पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करें जिसे आपको ज्यादा चबाना पड़े।


सूजन कम करने के घरेलू उपाय


ज्यादातर लोगों के लिए एक साधारण दृश्य आवश्यक होता है यानी किसी कारणवश मुंह में सूजन आ गई है और उन्होंने सही समय पर इलाज नहीं कराया तो ये समस्या का कारण बन जाता है। माइक्रोस्कोप की मदद से कोशिकाओं के नीचे देखते हुए चिकित्सक समस्या को पैदा करने वाले कारकों को बता देता है इसके बाद सही उपचार किया जाता है। अगर आपको मुंह के सूजन का इलाज जानना है तो इन उपायों को अपनाएं..

1. सोते समय अपने सिर को बेड से कम से कम 4 इंच ऊपर उठाएं। ऐसा करने के लिए आप अपने तकिए के नीचे लकड़ी के गुटके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर को ऊपर रखने से चेहरे में जमा हुआ तरल नीचे की तरफ जाने लगेगा।

2. दर्द और सूजन को कम करने के लिए नॉन-स्टेरॉयड एंटी इन्फ्लेमेटरी ड्रग का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑवर-द-काउंटर एंटी इन्फ्लेमेटरी दवाएं टेबलेट, जेल या क्रीम के रूप में आती है।

3. सूजन के दौरान खूब पानी पिएं और आपके शरीर जितना हो सके नमक निकल जाए, इससे रक्त वाहिकाओं में द्रव की मात्रा कम हो जाती है।

4. अगर कोई चकत्ता बना हुआ है तो उसको ऑवर-द-काउंटर हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम का लेप भी सूजन ठीक कर सकता हैष अगर खुजली की समस्या है तो बर्फ से इसकी सिकाई करके इसे ठीक किया जा सकता है।

5. एलर्जी पैदा करने वाली चीजों से दूरी बनाकर रखें और जिसे खाने के बाद आप ठीक फील ना करें उनसे भी दूर रहिए।

6. अगर आपको किसी दवा का रिएक्शन हो दया है तो सबसे पहले किसी एक्टपर्ट्स को दिखाएं फिर जाकर कोई उपचार करें।

7. कॉफी में बीन्स कैफी मौजूद होते हैं जो चेहरे पर टॉक्सिन्स निकालकर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। आधे चम्मच बीन्स को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें और इसे अपने फेशवॉश के रूप में इस्तेमाल करें।

8. सबसे पहले चेहरे को अच्छे से धोकर तौलिए ले साफ कर लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर क्रीम लगाकर उसे 30 मिनट तक मसाज करें सूजन चली जाएगी।

9. एक कटोरी बर्फ का पानी लें और उसमें कुछ टुकडे भी डाल लें। जब बर्फ पिघल जाए तब उसमें अपना चेहरा 2-3 मिनट तक धुलें ऐसा दिन में 4 से 5 बार करें।

10. ग्रीन टी भी टॉन्क्स ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और एक ग्रीन टी बैग लें जिसे पानी में कुछ देर डूबा रहने दें। जब टी बैग ठंडा हो जाए तो इसे चेहरे की सूजन वाली जगह पर लगाएं।


निष्कर्ष- वैसे तो मुंह में सूजन के कई कारण होते हैं लेकिन जो असल कारण होते हैं वो मैंने आपको यहां बता दिया। इसके अलावा मुंह में सूजन को हम अपने घरेलू उपायों से भी ठीक कर सकते हैं। अगर आपको मुंह से जुड़े जीभ, दांत, मसूड़ों या फिर और कोई परेशानी है तो हमारे एक्सपर्ट्स से बात करें।

मुंह में सूजन



anubhav
02 जुलाई 2019

मेरे दांतों में दर्द के कारण अक्सर मेरा मुंह सूज जाता है क्या इसका कोई देसी उपाय है ?

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको मुंह में सूजन की समस्या है ?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये