हर दर्द का मर्ज है आंवला..जानिए इसके 11 अद्भुत फायदे

04 जुलाई 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (43 बार पढ़ा जा चुका है)

टीवी पर आपने कई विज्ञापन देखे होंगे जिसमें आंवले वाले तेल को बालों की मजबूती के लिए सबसे अच्छा बताया जाता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आंवले में सिर्फ बालों को मजबूत करने के ही गुण नहीं होते बल्कि इसमें सेहत को दुरुस्त करने के लिए कई अद्भुत लाभ होते हैं। amla ke fayde जानने के बाद आप भी इसे हर दिन किसी ना किसी रूप में खाना शुरु कर सकते हैं। आंवला प्रकृति की ओर से दिया जाने वाला एक अनमोल तोहफा है जो इंसान को कई बीमारियों से बचा सकता है।


आंवला


आंवला एक छोटा सा फल है लेकिन गुणों के मामले में ये सबका बाप है और इसकी कोई तुलना भी नहीं है। amla ka upyog करने के अलग-अलग तरीके होते हैं और इसके फायदे जानकर ही आप इसका सेवन जरूर करेंगे। आंवले को अंग्रेजी में एम्ब्लिका मायरोबेलन या इंडियन गूजबेरी भी कहते हैं। वहीं संस्कृत में अमृता, अमृतफल. आमलकी और पंचरसा भी कहा जाता है। इस छोटे से फल के जितने नाम हैं उतने ही इसके फायदे भी होते हैं।


आंवले के फायदे


amla ke fayde अनेक हैं जो वजन घटाने में, हड्डियों के लिए, हृदय के लिए, पाचन शक्ति के लिए, लिवर के लिए, डायबिटीज में और त्वचा जैसे जरूरी अंगों के लिए फायदेमंद होता है। आंवले का प्रयोग आप मुरब्बा, सब्जी, अचार, च्यवनप्रास जैसी कई औषधीय चीजों को बनाने में कर सकते हैं। फिलहाल चलिए बताते हैं आपको आंवले के महत्वपू्र्ण फायदे..

1. आंवले का उपयोग कैंसर जैसी जटिल बीमारियों के लिए फायदेमंद देता है। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी पाए जाते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

2. आंवले का जूस पेप्टिक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है। हर सुबह इसके सेवन से अल्सर में आराम मिलता है।

3. आंवला का उपयोग Motapa Kam Karne Ke Desi Totkay के रूप में भी किया जा सकता है। आंवला शरीर की गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है।

4. आंवले में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं जिसके सेवन से kabj ka ilaj भी हो जाता है। इसके अलावा पाचन क्रिया में भी ये काफी लाभ देता है।

5. आंवला उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है। इसके साथ ही ये दिमाग और शरीर दोनों को राहत देने का काम करता है। आंवला पाउडर शहद के साथ मिलाकर खाना अच्छा होता है।

6. आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेटीना के लिए काफी फायदेमंद होता है जो विटामिन सी का बहुत अच्छा माध्यम है। ये Aankhon Ki Kamzori दूर करने में सहायक होता है।

7. आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, ये उन्हें मजबूत, घना, काला और चमकदार बनाता है। hair loss ke karan जितने भी तत्व खो जाते हैं वो आंवला के सेवन से वापस आ जाते हैं।

8.Heart Attack hone ke karan व्यक्ति अंदर से कमजोर हो जाता है लेकिन हर सुबह एक आंवला खाने से आप आपको दिल की बीमारी से बचा सकता है। इसके सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी आर्टरी बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है।

9. बढ़ती हुई उम्र से त्वचा का ग्लो खोने लगता है इसके लिए अगर आंवला और हल्दी का सेवन किया जाए तो बढ़ती उम्र का प्रभाव भी कम हो जाता है।

10. peshab me jalan या बार-बार पेशाब आने पर आंवले का सेवन आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होता है और आपके शरीर के विषैले पदार्थ मूत्र के जरिए बाहर निकल जाते हैं।

11. गलत खान-पान के कारण लिवर से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप हर दिन अपने खाने में आंवले का इस्तेमाल करें इससे आपका लिवर स्वस्थ होगा और इससे गैस, पीलिया या दस्त जैसी समस्या नहीं होगी।


आंवला खाने के नुकसान


जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि हर फायदा करने वाली चीज के नुकसान भी होते हैं उसी तरह amla ke nuksan भी होते हैं-

1. इसके ज्यादा सेवन से एसिडिटी हो जाती है।

2. आंवले की तासीर ठंडी होती है इसलिए सर्दी में कम खाया जाता है क्योंकि फिर सर्दी खांसी की समस्या बढ़ जाती है।

3. आंवले के ज्यादा सेवन से त्वचा की नमी कम हो सकती है इसलिए अगर आंवले का सेवन करें तो भरपूर पानी पिएं।

4.इसके ज्यादा सेवन दस्त शुरु कर सकता है।

5. अगर आपको आंवले से एलर्जी है तो इसे बिल्कुल नहीं खाएं।


निष्कर्ष- बहुत पुराने समय से आंवले का सेवन किया जा रहा है और इसका उपयोग कई आयुर्वेदिक औषधी के रूप में किया जाता है। कई बीमारियां आंवले के सेवन से ठीक होती हैं फिर भी अगर आप बहुत समय से किसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं तो हमारे एक्सपर्ट्स से जरूर बात करें।

आंवला



रूचि
05 जुलाई 2019

स्नेहा जी आपके सरे लेख बहुत ही अच्छे हैं , बिलकुल ज्ञानो से भरा, ऐसा लेख पढ़ कर मज़ा आ जाता है.

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये