फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है गन्ने का जूस - Ganne ka juice

09 जुलाई 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (46 बार पढ़ा जा चुका है)

गर्मी का मौसम शुरु होते ही जगह-जगह कुछ पेय पदार्थ के स्टॉल लग जाते हैं लेकिन सबसे ज्यादा बिकने वाला ganne ka juice ही होता है जो स्वाद में मीठा और कुछ झारीय लगता है। गन्ने का जूस बहुत से लोगों को पसंद होता है, तो कुछ लोगों नहीं होता है। गर्मियों के दिनों में डीहाइड्रेशन से बचाना है और गन्ने का रस अच्छा विकल्प होता है। इसके साथ ही यह ज्वॉइंडिस जैसी घातक बीमारी में कारगर है वहीं तो गर्भवती महिलाओं के लिए भी ये अच्छा पेय पदार्थ होता है। इसका रस एनीमिया और कैंसर जैसी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। इतने सारे फायदों के साथ गन्ने का जूस नुकसान भी करता है।


Ganne ka juice


गन्ने का जूस उसी स्थिति में पीना चाहिए जब ये ताजा हो। अगर आपको कोई फ्रीज किया हुआ जूस दे तो उसे बिल्कुल नहीं पिएं। बासी गन्ने का जूस पर मक्खियां पनप जाती हैं। इतना ही नहीं उसमें कीड़े भी लग सकते हैं। गन्ने का जूत पीते समय विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में दो गिलास से ज्यादा गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। अगर संभव हो तो गन्ने का जूस बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले गन्नों पर भी नजर डाल लें कहीं वो सड़ा या दागी ना हो जिससे आपके पेट में दर्द शुरु कर दे।


गन्ने के जूस का फायदा


1. गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय बना देती है। इसके रस में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है खासकर ये ब्रेस्ट कैंसर में ज्यादा कार्यगर साबित होती है।

2. गन्ने के रस में पोटैशियम की ज्यादा मात्रा होने से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह रस पाचन सही रखने के साथ ही पेट में संक्रमण होने से बचाता है और गन्ने का रस कब्ज से भी दूर रखता है।

3. दिल की बीमारियों के लिए गन्ने का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके रस से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनियों में फैट नहीं जमता और दिल के साथ शरीर के अंगों के लिए अच्छा होता है।

4. गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पुहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें घुलनशील फाइबर होने के कारण इससे वजन संतुलित रहता है।

5. गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है। इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है।

6. गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पदार्थ पाया जाता है जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद धुल लें।

7. गन्ने के रस का सेवन आपको गर्मी के दुष्प्रभाव से बचाकर सेहतमंद बनाए रखता है। इसके साथ ही इन दिनों में होनों वाली डिहाइ्रेशन की समस्या से दूर करते हुए निजात दिलाकर शरीर को हाइड्रेट में मदद करता है।

8.गर्मियों में कोल्ड्रिंक्स के बजाए ठंडा गन्ने का जूस पिएं इसमें ग्लूकोज की अच्छी मात्रा होती है जो पानी की कमी को भी पूरा करके भी शरीर को ऊर्दा देने में मददगार होता है।

9. अक्सर पीलिया के मरीजों को गन्ने का रस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये लिवर के लिए फायदेमंद होता है और पीलिया के दौरान होने वाली लिवर कमजोरी को भी ठीक करता है।

10. सूखी खांसी होने पर एक गिलास गन्ने का जूस हर दिन पिएं इससे खांसी में आराम मिलता है। इसके अलावा उल्टी होने या मितल होने पर भी इसे पी सकते हैं।


Ganne ka juice


गन्ने का जूस पीने के नुकसान


हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। इस मौसम में ज्यादा गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए वरना इसका लगातार सेवन शरीर का वजन बढ़ाता है। इतना ही नहीं यह शुगर की बीमारी बढ़ाकर पेट में कीड़े पैदा कर सकता है। अगर आप गर्मी वाले मानसून में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे पीने में सावधानी बरतें।

1. गन्ने का जूस ज्यादा पीने से खून के संचार को कम करता है औऱ रक्त को पतला कर देता है। अगर आप पहले से ही रक्त संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं तो गन्ने के जूस से दूर रहना आपके लिए अच्छा होगा।

2. बलगम वाली खांसी होने पर आपको गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसे पीने से यह आपकी समस्या काफी बढ़ा सकता है।

3.गन्ने के रस के बारे में शायद ही आपको पता हो लेकिन रस 15 मिनट के बाद खतरनाक हो जाता है। इससे पाचन तंत्र में परेशानी आने का खतरा होता है।

4. अगर आपका वजन पहले काफी बढ़ गया है तो गन्ने का जूस उसे और भी बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें ढेर सारी शुगर के साथ ढेर सारी कैलोरीज भी पाई जाती है।

5. अगर आपके पेट में कीड़े है या फिर पेट से जुड़ी कोई दूसरी समस्या है तो गन्ने के रस का कतई सेवन नहीं करें।


निष्कर्ष- वैसे तो बहुत से औषधीय पदार्थ होते है ंजो हमारी कई बीमारियां खत्म कर सकती है। फिर भी अगर आपको कोई परेशानी है तो हमारे एक्सपर्ट्स से जरूर बात करें, यहां आपके स्वास्थ्य से संंबंधित हर समस्या को संभावित रूप से दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

Ganne ka juice



रूचि
12 जुलाई 2019

बहुत ही सुलझा हुआ ये आर्टिकल है बहुत बहुत धन्यवाद!

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये