मानसून मे स्वस्थ रहने के उपाय

19 जून 2018   |  Pratibha Bissht   (204 बार पढ़ा जा चुका है)

जैसा की आप जानते है मानसून आ चूका है | भीषण गर्मी के बाद इस राहत भरी बारिश से लोगो को काफी आराम मिलता है| लेकिन बारिश का यह मौसम कई तरह की स्वस्थ्य से जुडी समस्याएं लेकर भी आता है इसलिए इस मौसम मे यह जरुरी है की आप अपने खान पान का ख़ास ख्याल रखें| अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है | विशेषकर बच्चो का खास ख्याल रखें इस मौसम मे | इस मौसम मे मलेरिया पीलिया टाइफाइड और हैज़ा जैसी बीमारिया होने की संभावना होती है और सबसे ज़्यदा संभावना वायरल फीवर खांसी जुकाम की होती है | हुमिडीटी लेवल या नमी इस मौसम मे बढ़ जाती है जिससे डिहाइड्रेशन या पानी की कमी होती है | बरसात मे जगह जगह पानी जमा होने से मच्छर हो जाते है इसलिए अपने घर मे या घर के आस पास पानी जमा न होने दे |सड़क पर जमा हुए पानी से फंगल इन्फेक्शन की भी संभावना होती है |कोशिश करे की अपने पैरो को सूखे ही रखे | पीने के लिए साफ़ पानी को ही उपयोग मे ले नहीं तो आपको पानी से होने वाली बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है | मधुमेह और अस्थमा के मरीज़ो को इस मौसम मे अपना खास ख्याल रखना चाहिए |


सावधानियाँ - 1. हल्का खाना ही खाएं जो आसानी से पच जाये |

2. अपने आस पास पानी जमा न होने दे |

3. ताज़े खाने और फलो का ही सेवन करे |

4. पानी अच्छी मात्रा मे पिये |

5. गंदे और जमा हुए पानी मे खेल कूद और चलने से बचे |

6. जब भी घर से बाहर निकले छाता और रेन कोट को अपने पास रखे

7. विटामिन सी को अपनी डाइट मे शामिल करे |

8. शहद मे एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो की आपको कई तरह के इन्फेक्शन से बचता है |

9. सेब डायरिया से भी बचता है |

10. दही हमारी आंतो के लिए अच्छी होती है |

11. ज़्यदा नमक वाला खाना न खाये इससे हाई ब्लड प्रेशर और शरीर मे पानी की कमी हो सकती है |

12. अगर आपको रोड साइड दुकानों से खाने की आदत है तो बरसात मे यह सब बंद कर दे |

13. ऑयली और फ़ास्ट फ़ूड का उपयोग इस मौसम मे कम से कम करे |

14. घर पर बने हुए खाने का ही उपयोग करे |




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