मोतियाबिंद: कारण, लक्षण, उपचार

05 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (37 बार पढ़ा जा चुका है)

मोतियाबिंद: कारण, लक्षण, उपचार - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

यदि आपकी उम्र 60 से अधिक है और आपकी दृष्टि में धुंधली या बादल छा गई है, तो आपको मोतियाबिंद हो सकता है। वृद्ध और वयस्कों में मोतियाबिंद की शिकायत अक्सर पायी जाती है।आंखों के लेंस आँख से विभिन्‍न दूरियों की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। समय के साथ लेंस अपनी पारदर्शिता खो देता है तथा अपारदर्शी हो जाता है। लेंस के धुंधलेपन को मोतियाबिंद कहा जाता है। दृष्टिपटल तक प्रकाश नहीं पहुँच पाता है एवं धीरे-धीरे दृष्टि में कमी अन्धता के बिंदु तक हो जाती है।


मोतियाबिंद के कारण क्या हैं?


आंख के अंदर का लेंस कैमरा के लेंस की तरह काम करता है, जो स्पष्ट दृष्टि के लिए रेटिना पर प्रकाश केंद्रित करता है। यह आंख के फोकस को भी समायोजित करता है, जिससे हम चीजों को स्पष्ट रूप से करीब और दूर दोनों को देख सकते हैं।

लेंस ज्यादातर पानी और प्रोटीन से बना होता है। प्रोटीन को एक सटीक तरीके से व्यवस्थित किया जाता है जो लेंस को साफ रखता है और प्रकाश को इससे गुजरने देता है। लेकिन हम उम्र के रूप में प्रोटीन के कण कुछ एक साथ टकरा सकते हैं और लेंस के एक छोटे से क्षेत्र को बदलना शुरू कर सकते हैं। यह एक मोतियाबिंद है, और समय के साथ में यह बड़ा हो सकता है और लेंस के अधिक बादल हमारी नजर को देखने के लिए कठिन बना सकता है।

कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता है कि आंख की लेंस क्यों बदलती है। लेकिन दुनिया भर के शोधकर्ताओं ने ऐसे कारकों की पहचान की है जो मोतियाबिंद का कारण हो सकते हैं या मोतियाबिंद के विकास से जुड़े हैं। उम्र बढ़ने के अलावा मोतियाबिंद के जोखिम वाले कारकों में शामिल हैं:


1- आयु से संबंधित जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते है वैसे-वैसे आपको इसकी शिकायत देखने को मिल सकती है।


2- जन्मजात कुछ बच्चे इस बीमारी के साथ पैदा होते है। वे संक्रमण, चोट, या गर्भ में खराब विकास के कारण हो सकते है।


3- मधुमेह के कारण भी हो सकता है। पराबैगनी विषाक्त पदार्थों, पराबैंगनी प्रकाश, या विकिरण के आसपास रहने, कॉर्टिकोस्टेरॉइड या मूत्रवर्धक जैसी दवाएं लेने के परिणामस्वरूप भी हो सकते हैं।

4- सिगरेट का धुआं, वायु प्रदूषण और भारी पेय भी शामिल है।

5- सूर्य के प्रकाश और अन्य स्रोतों से पराबैंगनी विकिरण

6- मधुमेह

7- उच्च रक्तचाप




8- मोटापा

9- धूम्रपान

10- कोर्टिकोस्टेरोइड दवाओं का लंबे समय तक उपयोग

11- पिछली आंख की चोट या सूजन

12- पिछली आंख की सर्जरी

13- हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी



मोतियाबिंद के लक्षण क्या हैं?


मोतियाबिंद आमतौर पर धीरे-धीरे बनता है। जब तक वे प्रकाश को अवरुद्ध करना शुरू नहीं करते, तब तक आप उन्हें नहीं जान सकते। आप मोतियाबिंद की परेशानी निम्न कारण से देख सकते हैं:


1- आंखो से वस्तुएं धुंधली दिखाई देना

2- खासकर वृद्धावस्था वालें लोगों में

3- रंग देखने के तरीके में बदलाव

4- रात में ड्राइविंग की समस्याएं (उदाहरण के लिए आने वाली हेडलाइट्स से चकाचौंध)

5- दिन के दौरान चकाचौंध के साथ समस्याएं

6- प्रभावित आंख में दोहरापन

7- चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस के साथ परेशानी अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है


क्लिक कर जानें- आंखों में दर्द के कारण व उपचार


मोतियाबिंद का निदान कैसे किया जाता है?


आपका नेत्र चिकित्सक आपको यह जांचने के लिए एक परीक्षा लेगा कि आप कितनी अच्छी तरह देख सकते हैं। वह आपके लेंस और आंख के अन्य हिस्सों की जांच करने के लिए भी पतला करेगा। नियुक्ति के लिए जाते समय आप अपने चश्मे को साथ में ले जाए।


मोतियाबिंद का उपचार क्या है?


यदि आपकी दृष्टि को चश्मे या लेंसो के साथ ठीक किया जा सकता है, तो आपका डॉक्टर आपको इसकी सलाह दे सकता है, और अगर मोतियाबिंद आपके दैनिक जीवन में एक समस्या है तो आपको मोतियाबिंद सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।


यह एक आउट पेशेंट के आधार पर किया गया है, जिसका अर्थ है कि आप उसी दिन घर जाएंगे और यह आमतौर पर बहुत सफल होता है। सर्जन आपके लेंस को हटा देगा और इसे एक मानव निर्मित के साथ बदल देगा। सर्जरी कराने वाले 95% से अधिक लोगों का कहना है कि वे बाद में बेहतर देख सकते हैं। सर्जरी के दौरान सर्जन आपके क्लाउडेड लेंस को हटा देगा और एक स्पष्ट प्लास्टिक इंट्रोक्युलर लेंस (IOL) से बदल देगा।


क्लिक कर जानें- डायबिटिज रोग के बारें में


मोतियाबिंद सर्जरी के बाद चश्में


ज्यादातर मामलों में जब तक आप प्रेबोपिया-सुधार करने वाले आईओएल का चयन नहीं करते हैं तब आपको मोतियाबिंद सर्जरी के बाद चश्मा पढ़ने की आवश्यकता होगी। मोतियाबिंद सर्जरी के बाद निर्धारित चश्मे के साथ सबसे अच्छी दृष्टि और आराम के लिए अपने ऑप्टिशियन से एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग और फोटोक्रोमिक लेंस के चश्में बनाने के लिए कहें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये