गले का कैंसर : लक्षण, कारण, निवारण, इलाज

07 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (86 बार पढ़ा जा चुका है)

गले का कैंसर : लक्षण, कारण, निवारण, इलाज


गले का कैंसर कैंसरग्रस्त ट्यूमर से संबंधित होता है जो आपके गले (ग्रसनी), आवाज बॉक्स (स्वरयंत्र) या टॉन्सिल में इस रोग का विकास होता है। आपका गला एक पेशी ट्यूब की भांति है जो आपकी नाक के पीछे से शुरू होता है और आपकी गर्दन में आकर समाप्त होता है। गले का कैंसर ज्यादातर फ्लैट कोशिकाओं में शुरू होता है, जो आपके गले के अंदर की रेखा को दर्शाता है। आपका वॉयस बॉक्स आपके गले के ठीक नीचे बैठता है और यह गले के कैंसर के लिए भी अतिसंवेदनशील होता है। गले का कैंसर उपास्थि (एपिग्लॉटिस) के टुकड़े को भी प्रभावित करता है। टॉन्सिल कैंसर गले के कैंसर का दूसरा रूप जो टॉन्सिल को प्रभावित करता है, टॉन्सिल गले के पीछे स्थित होते हैं। गले के कैंसर ऐसे अंगों में विकसित होते हैं जो आपको निगलने, बोलने और सांस लेने में मदद करते हैं। ये रोग बहुत तेजी के साथ बढ़ता है। इसीलिए जल्दी इलाज कराने से आपको उन्हें हराकर जीवन की अच्छी तरीके से व्यतीत कर सकते है।

गले के कैंसर के लक्षण

अगर आपको निम्न में से कोई भी परेशानी होती है तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता है।

· आवाज में दरार या आवाज का बैठना जैसे बदलाव

· भोजन को निगलने या सांस लेने में परेशानी

· गले में खराश, खांसी या कान मे लगातार दर्द जो खत्म नहीं होता

· तेजी के साथ सिरदर्द होना

· गर्दन में किसी भी प्रकार की गांठ बनना

· एक गांठ या घाव जो ठीक नहीं होता

यदि उपरोक्त कोई भी लक्षण कुछ हफ्तों से अधिक समय तक रहता है तो आप अपने चिकित्सक से तुरंत परामर्श ले।

गले के कैंसर का कारण

गले का कैंसर तब होता है जब आपके गले में कोशिकाओं में आनुवंशिक परिवर्तन होता है। ये उत्परिवर्तन कोशिकाओं के अनियंत्रित रूप से बढ़ने और स्वस्थ कोशिकाओं के सामान्य रूप से मरने के बाद जीवित रहना जारी रखेंगे तो ऐसी समस्या देखने को मिलती है। संचित कोशिकाएं आपके गले में एक ट्यूमर बना सकती हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि गले के कैंसर का कारण क्या उत्परिवर्तन होता है। लेकिन डॉक्टरों ने ऐसे कारकों की पहचान की है जो आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

गले के कैंसर के जोखिम को बढ़ाने वाले कारक शामिल हैं:

· धूम्रपान और चबाने वाले तंबाकू सहित तंबाकू का उपयोग

· अत्यधिक शराब का उपयोग

· एक यौन संचारित वायरस जिसे मानव पैपिलोमावायरस (एचपीवी) कहा जाता है

· फलों और सब्जियों की कमी वाला आहार का सेवन करना


निवारण

गले के कैंसर को होने से रोकने का कोई सिद्ध तरीका नहीं है। लेकिन गले के कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए, आप यह उपाय अपना सकते हैं:

· धूम्रपान बंद करें या आवश्यक नहीं हो तो धूम्रपान शुरू न करें।

· धूम्रपान रोकना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप कुछ मदद लें।

· डॉक्टर कई स्टॉप-स्मोकिंग रणनीतियों के लाभों और जोखिमों के बारें में बताता है जैसे कि दवाएं, निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद और व्यसन उपचार केंद्र के जरिए भी आप धूम्रपान से छुटकारा पा सकते है।

· अल्कोहल को केवल मॉडरेशन में पिएं,

· फलों और सब्जियों से भरा एक स्वस्थ आहार चुनें। फलों और सब्जियों में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट गले के कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं।

· खुद को एचपीवी से बचाएं। कुछ गले के कैंसर को यौन संचरित संक्रमण मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के कारण माना जाता है। आप अपने यौन साथियों की संख्या को सीमित करके और हर बार यौन संबंध बनाने के लिए कंडोम का उपयोग करके अपने एचपीवी के जोखिम को कम कर सकते हैं।


इलाज कैसे होता है?

गले के कैंसर के निदान के लिए डॉक्टर रेडिएशन थेरेपी के प्रयोग करने का सलाह देते है। रेडिएशन थेरेपी में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च ऊर्जा बीम का उपयोग किया जाता है। एक्स किरणों और प्रोटॉन जैसे स्रोत इन उच्च ऊर्जा बीमों को वितरित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। सर्जरी का उपयोग थोड़ा और गंभीर स्थिति में किया जाता है। यदि कैंसर गले की सतह तक ही सीमित है, तो कैंसर का इलाज एंडोस्कोपी के उपयोग से किया जा सकता है। एक खोखले एन्डोस्कोप आपके गले या मुंह में डाला जाता है जिसके माध्यम से सर्जिकल उपकरण या लेजर पारित किया जाएगा। उपकरण काट सकते हैं और लेजर बहुत सतही कैंसर वाष्पीकरण कर सकते हैं। कुछ परिस्थितियों में आपके वॉयस बॉक्स का एक हिस्सा जहां कैंसर मौजूद है उसे हटाना पड़ सकता है। गंभीरता के आधार पर गले के कुछ हिस्सों को भी हटाने की आवश्यकता हो सकती है। आपकी गर्दन के पास एक ऑपरेशन किया जाएगा और फिर कैंसर के लिम्फ नोड्स को सर्जिकल प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये