दांत दर्द का उपचार हिंदी में || Treatment Of Toothache In Hindi

14 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (136 बार पढ़ा जा चुका है)

दांत दर्द का उपचार हिंदी में || Treatment Of Toothache In Hindi

लोगों में दांत दर्द का होना स्वाभाविक लक्षण है हर किसी व्यक्ति को उनके जीवनकाल में एक बार तो इस दांत दर्द की परेशानी से गुजरना पड़ता है। दांत में दर्द होने के कई कारण हो सकते है कभी दांतों में कीड़े लग जाने के कभी दांतो के निकलते और उखड़ते समय दर्द की अनुभूति हो सकती है। दांत दर्द की पीड़ा काफी असहनीय होती है। दांत दर्द की स्थिति होने पर दांतो को ब्रश द्वारा साफ करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है जिस कारण सांसो के द्वारा बदबू की शिकायत होने लगती है।

दांत दर्द होने के कारण

दांत दर्द होने के बहुत सारे कारण हो सकते है-

1-दांतो की बाहरी परत का कमजोर होना

2-दांतो में संक्रमण का होना

3-अक्ल दाढ़ निकलना

4-मसूढ़ो का रोग होना

5-अनुचित ब्रश और फ्लॉसिंग करना

6-संक्रमित और अवशोषित दांत होना


दांत दर्द होने के लक्षण

दांतो में दर्द का होना एक आम प्रकार की समस्या हो चुकी है। दांतो में संक्रमण होने के कारण किसी भी गर्म और ठंडे चीजों के सेवन करने दांतों में तेजी के दर्द होने लगता है। यह प्रकिया खत्म होने के काफी समय बाद तक भी दांतो में दर्द बना रहता है। दांत दर्द होने के कुछ लक्षण निम्न प्रकार के है-

1-भोजन करते समय चबाने के समय दर्द का होना

2-ठंडी या गर्म चीजों के सेवन से दांतो में दर्द होना

3-दांतो और मसूढ़ो के बीच पकड़ कमजोर होने पर दर्द होना


4-दांतो के चारों तरफ सूजन के कारण दर्द होना

कई बार दांतो में सड़न और मसूढ़ो के रोगों के कारण भी दांतो में दर्द होता है।

इन आदतों के कारण दांतो में कमजोरी होती है-

खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करना

दांतो में भोजन फंसे रहने के कारण

ज्यादा चाय और काफी का सेवन करना

कैल्शियम की कमी के कारण

ब्रश ठीक से नहीं करना


दांत दर्द का इलाज

दांत दर्द होने पर आप डॉक्टर के सलाह पर पेनकिलर दवाओं का प्रयोग कर सकते है। हालांकि अगर दांतो में दर्द की समस्या अधिक होने पर आपके दर्द में दवाएं काम करना बंद कर देती है। उसके लिए आपको किसी दंत चिकित्सक से इसके स्थाई इलाज के लिए परामर्श लेना होगा। दांत दर्द होने पर कुछ कारगर दवाएं निम्न है-

Aleve oral

Acetaminophen oral

Naproxen sodium oral

Tylenol oral

Tactinal oral

Paracetamol Tablets

आप इन दवाओं का प्रयोग डॉक्टर से सलाह के बाद ही प्रयोग करें।


दांत दर्द होने पर कुछ घरेलू उपचार

आपके दांतो में दर्द होने पर आप इन घरेलू उपचारों को अपना सकते है-

लौंग- लौंग का इस्तेमाल दांत दर्द होने पर कर सकते है जब आपके दांतो में दर्द हो तो आप दांतो के बीच लौंग को दबा सकते है। आप लौंग के तेल को रुई में लगाकर भी दांतो के बीच में रख सकते है जिससे आपके दांत के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

लहसुन- लहसुन भी दांत दर्द में काफी लाभदायक सिद्ध होता है क्योंकि लहसुन में एंटीबायोटिक गुण भरपूर मात्रा में पाई जाती है। लहसुन की कुछ कलियों को कूटकर उसमें थोड़ी मात्रा में नमक या फिर काली मिर्च मिलाकर दर्द वाले स्थान पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

नमक पानी- गर्म पानी में नमक मिला देने से यह प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माउथवाश की तरह से कार्य करती है। नमक और पानी के घोल से कुल्ला करने पर दांत दर्द में आराम मिलता है। ध्यान दे कि कुल्ला करने से पहले गर्म पानी को कम से कम 30 सेंकड तक मुंह में रखें।

अमरुद की पत्तियां- अमरुद की पत्तियां भी दांत के दर्द में प्रयोग करने पर काफी लाभदायक मानी जाती है। अमरुद की ताजा पत्तियों को दर्द वाली जगह दबाकर रखने से काफी राहत मिलती है। इन पत्तियों को उबालकर माउथवाश करने से भी दांतो का दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है।

प्याज का प्रयोग- दांत दर्द होने पर प्याज के टुकड़े को मुंह में रखकर चबाएं और उससे निकलने वाले रस को दांत दर्द वाले स्थान पर लेकर जाएं ऐसा करने से उस दांत में मौजूद सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाते है और आपके दांत को काफी आराम मिलता है। आप चबाने के बजाय प्याज को पीसकर इसके रस को दर्द वाले स्थान पर लगा सकते है।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये