गर्मी में खास जानिए प्याज के फायदे और नुकसान- Pyaz ke fayde in Hindi

15 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (18 बार पढ़ा जा चुका है)

Pyaz ke fayde in Hindi- प्याज को वैज्ञानिक तौर पर एलियम सेपा कहा जाता है और प्यार सबसे ज्यादा प्रोयग की जाने वाली सब्जी है जिसका इस्तेमाल औषधि बनाने में भी किया जाता है. इसे भारत में अलग-अलग नामों से जाना जाता है लेकिन आमतौर पर इसे प्याज (Onion) के नाम से ही जाना जाता है. प्याज में कई तरह के एंटीऑक्साडेंट यौगिक होते हैं जो मानव शरीर में मौजूद मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में बहुत प्रभावी होचे हैं. प्याज औषधीय प्रयोजनों के लिए मनुष्यों द्वारा कई सदियों से इस्तेमाल में लिया जा रहा है. आज मैं आपको खाने के फायदों के बारे में बताऊंगी और इसके कुछ नुकसान भी होते हैं.


प्याज


प्याज खाने के फायदे - Pyaz ke fayde


प्याज का उपयोग लगभग हर घर की रसोई में किया जाता है और ये भारत के बाजार में कच्चे और पक्के दोनों तरह से मिलता है. प्याज की तासीर ठंडी होती है और इसका गर्मी में इसका परोयग कई व्यंजनों में किया जाता है. इसके सेवन से शरीर में ठंडक बनी रहती है लेकिन प्याज का ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक होता है इसलिए इसे नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. बहुत से लोगों को इसकी गंध भले पसंद नहीं होती लेकिन अगर आप इसके चमत्कारी उपायों के बारे मे जान लें तो इसे हर दिन खाना शुरु कर देंगें. भोजन में कच्चा प्याज खाना फायदेमंद होता है तो चलिए बताते हैं क्या होते हैं प्याज खाने के फायदे.


मौखिक स्वाद के लिए- प्याज में थियोसल्फिनेट्स और थियोसल्फोनेट्स पाए जाते हैं जो दांतों को खराब करने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं. प्याज कच्चा खाना सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि पकाने के बाद इसमें मौजूद फायदेमंद यौगिक तत्व नष्ट हो जाते हैं. प्याज में विटामिन सी होता है जो दांतों को स्वस्थ बनाता है. ऐसा भी माना जाता है कि प्याज दांत के दर्द में राहत देता है हालांकि अभी इसपर रिसर्ज नहीं किया गया है. प्याज का उपयोग अक्सर दांत के दर्द और मुंह संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है. कच्चे प्याज को 2 से 3 मिनट चबाने से मुंह में गले के साथ होंठ के आस-पास की जगहों पर रोगाणुओं को संभावित रूप से नष्ट किया जा सकता है.

इम्यून सिस्टम के लिए प्याज - प्याज में फाइटोकेमिकल्स ज्यादा मौजूद होते हैं जो शरीर के अंदर विटामिन सी को बढ़ाने का काम करती है. हमारे शरीर की रक्षा तंत्र हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली है और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली हमें बैक्टीरिया, कवक और वायरल संक्रमण के कारण बीमारियों से बचाती है.जब कोई प्याज का सेवन करता है तो उस समय उनके इम्यून सिस्टम भी में बढ़ोत्तरी होती है.

डायबिटीज रखता है नियंत्रित - डायबिटीज के पेशंट्स को कच्चा प्याज या फिर पका हुआ प्याज हर दिन जरूर खाना चाहिए. अगर आप जंक फू़ड ज्यादा खाते हैं और आपकी जीवनशैली अलग ही ढंग से चल रही है तो आपको मधुमेह होने पर खतरा हो सकता है. प्याज में क्रोमियम होता है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल में रखता है. इससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर की कोशिकाओं को धीरे-धीरे ग्लूकोज भी मिलता है.

कैंसर का इलाज- प्याज कई प्रकार के यौगिक से समृद्ध होता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को सफलतापूर्वक रोकता है. कुएरसेटीन एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होता है जो कैंसर के प्रसार की रेकथाम के लिए जाना जाता है. विटामिन सी भी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जिससे शरीर में मुक्त कणों की मौजूदगी और प्रभाव को कम करता है. मुक्स कण सेलुलर चयापचय के रासायनिक उप-उत्पाद हैं और वे कैंसर कोशिकाओं को स्वस्थ कोशिकाओं में बदल सकते हैं.

सेक्स ड्राइव को बढ़ाए - प्याज एक स्वस्थ सेक्स जीवन में खुशहाली ला सकता है. एक चम्मच अदरक के रस के साथ एक बड़ा चम्म्च प्याज का रस दिन में तीन बार लें. यह कामेच्छा और सेक्स लाइफ को बढ़ा सकता है. प्याज पश्चिमी यूगांडा में नपुंसकता के लिए इस्तेमाल की जाने वाली औषधियों में से एक है. प्याज को पुरुषों के लिए लाभदायक माना जाता है और शहद के साथ प्याज का रस का सेवन करना पुरुषों मे प्रजनन के स्टेमिना को बढ़ाता है.

एनीमिया में करे फायदा - आयरन की कमी के कारण एनीमिया जैसी बीमारी हो जाती है और कभी-कभी ये भयानक रूप भी ले लेती है.प्याज एनीमिया के इलाज में बहुत मददगार होता है क्योंकि 100 ग्राम प्याज में 0.2 ग्राम लोहा और फोलेट पाया जाता है.


प्याज


प्याज के और भी हैं फायदे - Benefits of


1. प्याज के रस को कान में डालने और छाती में लगाने से लू नहीं लगती है और साथ ही कान का दर्द भी चला जाता है.

2. खाने के साथ कच्चा प्याज खाना स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही ये बहुत फायदेमंद भी साबित होता है.

3. आधा कप सफेद प्याज के रस में गुड़ और पिसी हल्दी मिलाकर सुबह शाम खाने से पीलिया में फायदा करता है.

4. प्याज के सेवन से दिल की धमनियों में खून के थक्के नहीं जमते और यह दिल की सुरक्षा करता है.

5. मिर्गी, हिस्टीरिया और पांडुरो में प्याज खाना फायदेमंद साबित होता है.

6. बच्चों में अगर बदहजमी हो जाते तो उन्हें प्याज के रस की तीन-चार बूंदे चटाने से फायदा मिलेगा.

7. अगर प्याद को माथे पर रखते हैं तो प्याज का एक टुकड़ा बुखार के दुष्प्भावों के खिलाफ काम करने लगता है.

8. जोडों में गठिया से हुई सूजन को प्याज से ठीक किया जा सकता है. बस दर्द वाली जगह पर प्याद का रस लगा लेना चाहिए.

9. प्याज के सेवन से पाचन तंत्र में भी सुधार आता है और पाचन तंत्र को बिमार नहीं पड़ने देता है.

10. शरीर के दर्द में राहत पाने के लिए प्याज को तिल या अरंडी के तेल और किसी भी दर्द को ठीक करने में इस्तेमाल किया जा सकता है.


प्याज खाने के नुकसान (Pyaz khane ke Nuksan)


1.प्याज के सेवन से किसी भी लिथियम की दवाएं लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

2. प्याज सिस्टोटलिक और डायस्टोसित रक्तचाप को कम करता है और इस तरह से जो रक्तचाप के लिए दवाइयां लेते हैं उन लोगों को इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए.

3. प्याज में एलर्जी होने वाले लोगों को एस्पिरिन कहते हैं और उन्हें प्याज नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे प्याज की संवेदनशीलता बढ़ जाती है.

4. प्याज की मजबूक सुगंधी के कारण ही प्याज की खपत अक्सर सल्फर की उच्च सामर्गी के लिए जिम्मेदार हो सकती है.

5. प्याज को ज्यादा मात्रा में खाने से गले में जलन होने लगती है और इस तरह यह दिल की बीमारियों वाले लोगों को भी प्रतिकूल प्रभाव पैदाकर सकता है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x