शरीर में खून बढ़ाने के रहस्य - Blood kaise Badhaye

16 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (122 बार पढ़ा जा चुका है)

Blood kaise Badhaye- मानव शरीर में हर पार्ट की अलग वेल्यू होती है लेकिन अगर खून या रक्त (Blood) नहीं हो तो शरीर के उन जरूरी पार्ट्स का कोई काम नहीं.इसलिए कुछ भी हो जाए लेकिन खून की कमी शरीर में बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए वरना इसके साइड इफैक्ट बहुत हो सकते हैं. कभी-कभी इसकी कमी की वजह से शरीर में कमजोरी महसूस होती है और इंसान की जान भी जाने का खतरा हो जाता है. मेरी वेबसाइट पर बहुत से लोग सवाल करते हैं कि वे खून कैसे बढ़ाएं या खून की कमी के क्या कारण होते हैं.मैंने इसके कारण और उपाय बताए जिन उपायों को बहुत से लोगों ने अपनाया है खासतौर पर इस बीमारी से जूझ रही श्वेता और पूजा को इससे बहुत फायदा हुआ और उन्होंने अपना एक्सपीरिएंस भी मेरे साथ शेयर किया. तो चलिए बिना देर किए मैं आपको इससे जुड़ी सारी बातें आपको बता देती हूं.


खून


क्या है हीमोग्लोबीन ? - What is Hemoglobine ?


शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने से अनेकों बीमारियां आ जाती हैं, आपको बता दें हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन होता है और बिना आयरन के शरीर में हीमोग्लोबिन नहीं बन सकता है. हीमोग्लोबिन खून को लाल रंग देता है और यह फेफड़ों से ऑक्सीनज लेकर शरीर के दूसरे हिस्सों में पहुंचाता है. अगर शरीर में आयरन की कमी होती है तो हीमोग्लोबिन भी कम होगा, जिससे शरीर को मिलने वाला ऑक्सीजन में भी कमी आन लगती है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा होने लगती है. पुरूषों में सामान्य रूप से हीमोग्लोबिन 13.5 से 17.5 ग्राम और महिलाओं में 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डीएल होना चाहिए, तभी उनका शरीर स्वस्थ रह सकता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी का होना ही एनीमिया कहलाता है. अब बताती हूं इसकी कमी होने के कारण.


शरीर में खून की कमी के कारण - Due to Low Blood


शरीर में खून की कमी होने जाने से इंसान को कमजोरी,थकावट, शक्तिहीनता और चक्कर आने जैसी बीमारियां घेर लेती हैं. ऐसा अधिकतर खून में आयरन की कमी के कारण हो जाता है, अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या होती है तो जल्दी ही उपाय करना शुरु कर देना चाहिए. इसके पहले आप ये जान लें कि कमी के कारण होते क्या हैं.

1. पोषक तत्वों की कमी

2. आयरन की कमी

3. विटामिन बी-12 की कमी

4. फॉलिक एसिड की कमी

5. स्मोकिंग

6. एंजिंग

7. ब्लीडिंग


हीमोग्लोबिन कम होने के लक्षण- Symptoms of Hemoglobin Decrease


1. जल्दी थकान का हो जाना

2. त्वचा में फीकापनया पीला दिखना

3. आंखों के नीचे काला घेरा बनना

4. तलवे और हथेलियों का ठंडा पड़ना

5. चक्कर और उल्टी आना और हर समय घबराहट महसूस होना

6. पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द होना

7. सांस का फूलना और धड़कने तेज होना

8. अक्सर टांगे हिलाने की आदत बनना

9. बालों का झड़ना

10. बिल्कुल भी भूख नहीं लगना


इस तरह बढा़एं हीमोग्लोबिन में खून - Increase hemoglobin


शरीर दौड़ रहा है इसका मतलब आपके शरीर में खून दौड़ रहा है. खून की कमी हो जाए तो इंसान को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. खून की कमी होने पर कोई भी काम करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि ऐसे में ना शरीर काम करता है और ना दिमाग काम करता है. शरीर सुस्त हो जाता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह की टेबलेट्स आती हैं जिनका सेवन आप डॉक्टर्स के परामर्श से कर सकते हैं लेकिन अगर आप बिना डॉक्टर के पास जाए घरेलू तरीकों से खून की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो आगे पढ़िए.

अनार - शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार सबसे अच्छा उपाय होता है.इसका प्रयोग आप जूस के तौर पर या फिर नमक लगाकर ऐसे भी खा सकते हैं. अनार कैल्शियम, सोडियम, मैग्निशियम, पोटैशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स जैसे तत्व अनारर में पाए जाते हैं अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा को आसानी से बढ़ाया जा सकता है,बस आपको इसका सेवन हर दिन करना होगा.

सेब - ऐसा कहा जाता है कि हर दिन एक सेब खाने से शरीर की तमाम बीमारियां दूर होती है. बीमारियों को दूर रखने के साथ ही सेब से आप अपने शरीर में खून की कमी को भी दूर कर सकते हैं और सेब के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढाया जा सकता है.

चुकंदर - खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर रामबाण साबित होता है . हर दिन सलाद या फिर सब्जी के तौर पर चुकंदर का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा. अगर आप चुकंदर और अनार का जूस पीते हैं तो आपको इसका बहुत फायदा मिलता है और लगातार 15 दिन पीने से आपके शरीर में खून की कमी आसानी से पूरी हो जाएगी.

अंगूर - शरीर में खून की कमी को अंगूर भी बहुत अच्छी मात्रा सहयोगी होती है. अंगूर में विटामिन्स पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. शरीर में खून की कमी की भरपाई भी अंगूर के सेवन से हो जाती है.

गाजर- फलों के अलावा सब्जी में गाजर भी खून की कमी को पूरा करता है. आप खाली गाजर या फिर इसका जूस बनाकर पी सकते हैं. इसके साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है. गाजर का हर दिन सेवन करना आपके शरीर में खून की कमी को पूरा कर देता है.

विटामिन वाले फल - अमरूद, पपीता, संतरा और अंगूर विटामिन सी की कमी को पूरा करता है. विटामिन सी की कमी पूरी होते ही आपके हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है.

मेवे भी करते हैं फायदे- किशमिश, बादाम, काजू और पिस्ता में से किसी एक चीज को हर दिन के लिए चुन लें और उसे दूध के साथ जरूर लें. इससे आपके शरीर में खून की कमी जरूर पूरी होती है.

टमाटर - गाजर में टमाटर के जूस को मिलाकर पीने से भी हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये