आंखों की कमजोरी दूर करने के उपाय | Aankhon Ki Kamzori Door Karane Ke Upay

26 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (66 बार पढ़ा जा चुका है)

आंखों की कमजोरी दूर करने के उपाय | Aankhon Ki Kamzori Door Karane Ke Upay

आजकल के भागदौड़ भरी जिदंगी में मनुष्य अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है कि उसे अपने स्वास्थ्य का परवाह ही नहीं रहा है। शरीर के अंगों में सबसे महत्वपूर्ण भाग आंख है जिसके द्वारा हम पूरी दुनिया को देख सकते है और अपने सारे दिनचर्या का कार्य हम अपनी स्वस्थ्य दृष्टि होने की वजह से कर पाते है। ऐसे में अगर हमारी आंखें समय से पहले कमजोर हो जाती है तो काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको आंखों की कमजोरी को दूर करने के इलाज Aankhon Ki Kamzori Ka Ilaj In Hindi के बारें में बताएंगे जिससे आपको अपनी दृष्टि को मजबूत बनाने में सहायता प्राप्त होगी-





आंखों की कमजोरी के कारण - Aankhon Ki Kamzori Ke Karan In Hindi


वर्तमान में हम ज्यादातर समय घर के बाहर व्यतीत करते है ऐसे आंखों की सुरक्षा के लिए हम कोई खास कदम नहीं उठा पाते है जिस कारण धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण हमारी आंखें कमजोर होने लगती है। ज्यादातर लोग अपने जीवन का एक अहम समय कम्प्यूटर पर कार्य करते वक्त बिताते है स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है। इन इलेक्ट्रानिक गैजेट का अधिक समय तक इस्तेमाल के कारण भी आंखों में जलन और कमजोरी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आंखों में जलन होने के कारण आपको थकान, भारीपन और सिरदर्द की समस्या होती है। आंखों की मांसपेशियां बहुत ही कमजोर होती है इनका देखभाल रखना बेहद जरुरी होता है। आखों की कमजोरी के कई कारण हो सकते हो जो निम्न है-


1-आंखो की पलकों को बिना झपकाएं अधिक समय तक काम करना

2-कम रोशनी में स्मार्टफोन का उपयोग

3- अधिक समय तक कंप्यूटर और टीवी को देखना

4- अधिक तनावपूर्ण माहौल

5- आंखो की सफाई पर विशेष ध्यान नहीं देना

6- अनुवांशिकता के कारण


क्लिक कर जानें- आंखों में दर्द और जलन के कारण


अगर आपको आंखों में जलन या कमजोरी की समस्या हो तो आप निम्न उपायों को कर सकते है-


1. अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है, तो आप गुलाब जल से आंखे साफ कर सकते है। रूई के 2 बड़े टुकड़े लीजिए तथा इन्हें गुलाब जब में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की जलन दूर होगी। अगर आंखों की तकलीफ की वजह से सिर दर्द भी रहता है तो भी ये उपाय लाभदायक रहेगा। इससे सिर दर्द भी दूर होगा।


2. आप अपनी आंखो की रोशनी को तेज करने के लिए सौंफ, बादाम, और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर इसें पीसकर इसका चूर्ण बना लें। रोजाना रात को सोते समय एक चम्मच मिश्रण को दूध में मिलाकर सेवन करें। इसका सेवन रोजाना कुछ दिनों तक करने से यह आंखों की रोशना को बढ़ाने का अत्यंत प्रभावी तरीका होता है।


3. प्रातः खाली पेट आधा चम्मच ताजा मक्खन, आधा चम्मच पिसी हुई मिश्री और 5 पिसी काली मिर्च मिलाकर इस मिश्रण को खा लें और बाद में नारियल के गिरी के टुकडें को चबाकर खाएं। आप बाद में थोड़ा सौंफ भी खा लें। इस सब को खाने के बाद आप 3-4 घंटों तक भोजन का सेवन नहीं करें। आप इस विधी को 3-4 महीने तक करें ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।


4. सूर्योदय से पहले प्रात हरी घासों पर नंगे पाव टहलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। यह आंखों के लिए बहुत बेहतर व्यायाम माना जाता है। आप रोजाना 20-30 कर हरी घासों पर टहलें।


5. रोजाना रात में 5-6 बादाम के दानों को पानी में भिगों दे उसके बाद सुबह के समय में इन बादामों का छिलका उतारकर दे और इन्हें पीस लें उसके बाद एक गिलास दूध में पिसे हुए बादाम को मिलाकर इसका सेवन रोजाना करें। ऐसा करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है धीरे-धीरें आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है। आप इस मिश्रण का सेवन रोजाना 2-3 महीनों तक करें।


6. गाजर के सेवन से आंखों की कमजोरी दूर होती है क्योंकि गाजर में विटामिन ए की मात्रा पर्याप्त रुप से पाई जाती है। आप कच्चे गाजर का सेवन या उसके जूस को भी पी सकते है। इसके अलावा आप ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करें इससे आंखों की कमजोरी दूर होने में काफी सहायता प्राप्त होती है।


क्लिक कर पढ़ें- आखों के तकलीफ से बचने के उपाय


7. आप रात में सोने से पहले पांव में सरसों के तेल से मालिश करें। सरसों के तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें उसके बाद आप इसे पैरों के तलवे में इसकी मालिश करें ऐसा करने से आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है। आप अपनी आंखों को स्वस्थ्य करने के लिए आंखों के लिए लाभप्रद होने वालें व्यायाम को करें इससे भी काफी लाभ मिलता है।


8. सूखे मेवे और नट्स खाना भी आँखों के लिए फायदेमंद होता है और नट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश का सेवन करें जो आंखों के लिए अच्छा होता है। इसके सेवन से भूख को संतुष्टि मिलती है। आप आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन करें इसमें विटामिन ए और सी की मात्रा प्रचुर होती है जो आंखों की दृष्टि को मजबूत बनाता है।


9. प्रतिदिन सुबह उठकर आंखों को ठंडें पानी से छीटें मारकर धोएं। ऐसा करने से आंखों में जमी हुई गंदगी साफ होती है और यह आंखों की रोशनी को तेज करने का एक अच्छा उपाय माना जाता है।


10. अगर आप चाहते है कि आपकी आंखें स्वस्थ्य और दृष्टि मजबूत रहे तो इसके लिए आप अपनी आंखों को भरपूर आराम दें समुचित नींद को पूरा करें। सही नींद लेने के लिए आप 7-8 सोए। भरपूर नींद लेने से आपको तनाव से छुटाकारा मिलेगा और आंखों भी तरोताजा महसूस करेंगी।


यह भी पढ़ें-शरीर में खून बढ़ाने के उपाय (Blood Kaise Badhaye)

यह भी पढ़ें- आयरन की कमी कैसे करें दूर (Iron Ki Kami Kaise Door Kare)

यह भी पढ़ें- चुकंदर खाने के फायदे (Chukandar Khane Ke Fayede)

यह भी पढ़ें- एवोकाडो के स्वास्थ्य लाभ व गुण (Avocado Ke Fayede)



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये