कमर दर्द के मुख्यकारण और कुछ बेहतर घरेलु उपाय kamar dard ka ilaj in hindi

20 मई 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (57 बार पढ़ा जा चुका है)

कमर दर्द के मुख्यकारण और कुछ बेहतर घरेलु उपाय


कमर दर्द की यह समस्या आजकल आम हो गई है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी कमर


दर्द की शिकायत करते रहते हैं। कमर दर्द की मुख्य वजह बेतरतीब जीवनशैली और शारीरिक श्रम न


करना है। कमर दर्द शारीरिक समस्याओं में काफी गंभीर विषय है, क्योंकि इसके चलते आप कई कार्यों को


करने में बेहद दर्द और तकलीफ महसूस करते हैं। समस्या अगर गंभीर है, तो उसका उपचार भी गंभीरता


से किया जाना जरूरी है, वरना यह दर्द आपके लिए घातक साबित हो सकता है। उपाय करने से पहले यह


जानें कि कमर दर्द की आखि‍र सही वजह क्या है।

किसी प्रकार की चोट या व्यायाम की वजह से कमर में दर्द होना समझ में आता है, लेकिन अगर बगैर


किसी वजह के आप कमर में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं, तो उसका कारण जानकर तुरंत उपचार


कराएं।

कमर दर्द शारीरिक समस्याओं में काफी गंभीर विषय है, क्योंकि इसके चलते आप कई कार्यों को करने में


बेहद दर्द और तकलीफ महसूस करते हैं। समस्या अगर गंभीर है, तो उसका उपचार भी गंभीरता से किया


जाना जरूरी है, वरना यह दर्द आपके लिए घातक साबित हो सकता है। उपाय करने से पहले यह जानें कि


कमर दर्द की आखि‍र सही वजह क्या है।

किसी प्रकार की चोट या व्यायाम की वजह से कमर में दर्द होना समझ में आता है, लेकिन अगर बगैर


किसी वजह के आप कमर में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं, तो उसका कारण जानकर तुरंत उपचार


कराएं।

नींद में आपकी सोने की मुद्रा या स्थि‍ति के कारण कई बार कमर या पीठ दर्द की समस्या हो सकती है।


अगर आपको लगता है कि कमर दर्द का कारण आपके सोने की स्थि‍ति है, तो उसके लिए सतर्क रहें।

आप किस चीज पर सोते हैं, यह भी बेहद अहम होता है। अगर आप मोटे नर्म गद्दे पर सोते हैं, जो काफी


स्पंजी है, तो यह आपके कमर या पीठ दर्द का कारण बन सकता है। कोशि‍श करें कि गद्दा थोड़ा कठोर हो,


जो पीठ और कमर के लिए सहयोगी हो। अत्यधिक तनावव लेने से भी कमर दर्द का एक महत्वपूण कारन


है। अत्य्धिक तनाव लेने से मस्तिष्क के साथ साथ आपके तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता है और


रीढ की हड्डी वाले स्थान पर दर्द पैदा करता है। वसा का अत्यधिक जमाव कई बार आपके मांसपेशियों मे


दर्द पैदा करने का काम करता हैं,जो लगातार बना रहता हैं। इसलिए जरूरी हैं की वसा के जमाव यानि


मोटापे को कम करे। हड्डीयों का कमजोर होना भी कमर दर्द का करन बन जता है। इसलिए जरुरी है


हड्डीयों का मजबुत होना और एक सही खानपान जो आपके प्रत्येक दिन के दिनाचाया मे सामिल हो।


किसी भी भारी वस्तु को उठाने से भी कमर दर्द का कारन बन जाता है। गलत तरिके से उठऩे बैठने या


लगातार खडे या बैठे रेह्ने के वजह से भी कमर दर्द का कारन बन जाता है। कुछ आदतों को बदलकर


इससे काफी हद तक बचा जा सकता है।


कमर दर्द मे करे ये कुछ घरेलू उपायों को अपना कर आप भी कमर दर्द से कुछ निजात पा सकते है।


1. सरसों के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर गर्म कर जब तक लहसुन पक ना जाएं। ठंडा


होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।


2. नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं। दर्द के


स्थान पर तौलिये से सिकाई करे। कमर दर्द में राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।


3. कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में


बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है।


4. अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम न करें। हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर


थोड़ी देर टहल लें।


5. नर्म गद्देदार सीटों से परहेज करना चाहिए। कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना


चाहिए।


6.योगभी कमर दर्द में लाभ पहुंचाता है। भुन्ज्गासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन आदि


कुछ ऐसे योगासन हैं जो की कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं।


7. कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें।


8. कमर दर्द के लिएव्यायाम भी करना चाहिए। सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम


हैं। व्यायाम करने से मांसपेशियोंको ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा।


9. कमर दर्द में भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय कमर के बल ना


झुकें बल्कि पहले घुटने मोड़कर नीचे झुकें और जब हाथ नीचे वस्तु तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने


को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं।


10. ऑफिस में काम करते समय कभी भी पीठ के सहारे न बैठें। अपनी पीठ को कुर्सी पर इस तरह


टिकाएं कि यह हमेशा सीधी रहे। गर्दन को सीधा रखने के लिए कुर्सी में पीछे की ओर मोटा तौलिया मोड़


कर लगाया जा सकता है।

11. खाने में कैल्शियम और विटमिन की मात्रा बढ़ाएं।

12. रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगोकर सुबह इन्हें खसखस और धनिये के दाने के साथ दूध में


मिला लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ कमर दर्द में बेहद आराम मिलता हैं।

ये घरेलु नूसखे अपना कर जरूर और कुछ गलत आदतों को बदलकर मिलेगा आपको कमर दर्द से अराम।





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डॉ.स्नेहा दुबे
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