लिवर की सूजन दूर करने के उपाय

27 मई 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (66 बार पढ़ा जा चुका है)

मानव शरीर में हर अंग बहुत जरूरी होता है और हर किसी का अलग-अलग काम होता है. हृदय, यकृत, किडनी और माइंड हर किसी का अपना काम होता है और वे इन्हें परस्पर करते हैं. कभी-कभी लगातार काम करते हुए ये डैमेज हो जाते है खासकर जब इनका ज्यादा उपयोग होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आराम हर किसी के लिए जरूरी होता है और अगर मैं बात लिवर यानी यकृत की करें तो इससे बहुत से फायदे होते हैं. अगर लिवर में सूजन आ जाती है लिवर की सूजन दूर करने के उपाय हर कोई ढूंढने लगता है या फिर उसके इलाज के लिए डॉक्टर्स से कंसर्न करता है. लिवर की सूजन को हेपेटाइटिस कहते हैं जो एक तरह का रोग होता है.लिवर शरीर में सबसे बड़े आकार का अंग होता है जो भोजन पचाने, ऊर्जा को इकट्ठा करने और कुछ लोगों को इसमें बुखार, जी मिचलाना और पेट दर्द जैसी समस्या आने लगती है.


लिवर में सूजन के उपाय


लिवर में सूजन क्यों होता है ?


अंतरराष्ट्रीय लिवर ट्रांसप्लांट सोसाएटी पर कुछ एक्सपर्ट्स की बातें सामने आई थीं. 70 प्रतिशत मामलों में यह हैपिटाइटिस, हैपिटाइटिस बी और सी की वजह से होती है लेकिन भारत में यह हैपिटाइटिस सी की वजह से होता है. ज्यादा शराब पीने और लंबे समय तक शराब पीने के कारण लिवर खराब हो जाता है. 30 फीसदी मामलों में लिवर में सूजन या उससे जुड़ी समस्याओं के पीछे हमारा रहन-सहन और खान-पान होता है. बच्चों में यह बीमारी जीन और एंजाइम डिफेक्ट के कारण होती है. लिवर में सूजन होना कभी-कभी हमारी ही कुछ गलतियों की वजह से हो जाता है और ये बहुत बड़ी समस्या हो जाती है. इसलिए लिवर में सूजन का पता चलते ही हमें इसका इलाज जरूर करा लेना चाहिए.


लिवर में सूजन होने के कारण


साल 2016 में श्रेष्ठ शोध पत्र के लिए वेनगार्ड से सम्मानित डॉ. भांगी के मुताबिक शुरुआती दौर में ही अगर ध्यान दिया जाए तो लिवर की बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है. आखिरी स्थिति में तो दवाएं भी काम करना बंद कर देती हैं और ऐसे में लिवर प्रत्यारोपण ही एकमात्र विकल्प बच जाता है. डॉक्टर के मुताबिक, पैरों में सूजन, पेट में पानी बनना, खून की उल्टी होना, शरीर में अंदरूीनी तौर पर खून का बहना इस बीमारी की तरफ इशारा करते हैं. अक्सर बाहर का खाना-पीना बहुत नुकसान करता है और लिवर उसे बर्दाश्त नहीं कर पाता है और उसमें कई बीमारियां हो जाती हैं खासकर लिवर में सूजन जैसी बीमारियां ऐसे में होना आम बात है.


लीवर में दर्द- लिवर में कई बातें ऐसी होती हैं जो हमें खाने-पीने और पाचन शक्ति को सही से कार्य करने मदद करती हैं और अगर यही कमजोर होता है तो बहुत सी परेशानियां हो जाती हैं. लिवर का दर्द धीरे-धीरे बढडता है और पेट के ऊपरी हिस्से में होने के कारण ये पूरे पेट को दर्द के साथ कवर कर लेता है. सूजन का बढना लिवर में कोई समस्या को बढाती दिखती है और ये इससे भी समझा आता है कि हार और पैर भी सूजने लगते हैं. इसके बाद वजन बढ़ना, खुजली, थकान, पीलापन और खून की कमी जैसी समस्याएं होने लगती हैं.


लिवर सूजन में क्या खाएं ?


शहर में रहने वाले भारतीयों के तौर तरीकों में बहुत से बदलाव आते हैं और ढेर सारे कार्बोहाइड्रेट, बिना रिफाइन किया हुआ आटा और कम वसा वाला भोजन लेने से अब उच्च वसायुक्त और कम अवशिष्ट की ओर हो गया है. आधुनिक समय में ज्यादा काबर्बोहाइड्रेट और वसायुक्त होता जा रहा है और इसके साथ ही एल्कोहल का सेवन भी बढ़ा है जिसके परिणाम हृदय की बीमारियों, उच्च रक्तचाप (बीपी), मधुमेह और लिवर से जुडी बीमारियां हो जाती हैं. लिवर में अगर सूजन हो जाए तो मरीज को कुछ ऐसा सब खाना चाहिए.


1. लिवर बढ़ने और दूसरे लिवर के रोगों में मरीज को खाना हल्का और आसानी से पक जाने वाले भोजन का सेवन करना चाहिए.

2. जौ के आटे की रोटी, जौ का सत्तू, मूंग की दाल और साबूदाने की खीर लेना चाहिए.

3. नाश्ते में दलिया, खिचड़ी और उबली हुई सब्जियां खाने से लिवर सही रहता है और दर्द कम रहता है.

4. दोपहर के खाने में छिलके सहित आटे की दो रोटी, दो कटोरी उबली हुई सब्जी और एक कटोरी कटा हुआ पपिता खाएं. इसके साथ आप एक गिलास छाछ ले सकते हैं और शाम में कोई ना कोई फल खाएं.

5. मोटे दरदरे आटे की एक रोटी, एक कटोरी दलिया और सब्जियों से बना सूप लेना चाहिए. सोने से एक घंटा पहले बिना चीनी वाला उबला हुआ दूध पीना चाहिए.

6. एक गिलास गाजर के जूस में 20 मिलीलीटर आंवले का जूस लेकर मिला लें और इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला कर पियें.

7. लिवर सूज जाने पर अनार, आंवले व मूली का रस 2 चम्मच मिलाकर 3 बार नियमित पीने से शराब के सेवन से उत्पन्न लीवर का सूजन ठीक होता है.

8. त्रिफला का थोड़ा-सा चूर्ण एक कप पानी में मिलाकर अच्छे से पकाएं. जब पानी एक चौथाई हो जाए तो उसे छान लें और ठंडा होने पर एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं.

9. कड़वी मूली और उसके पत्तों का रस एक कप की मात्रा में सुबह और शाम पीना चाहिए. इसकी सब्जी हर दिन खाने से आपको इस रोग में जल्दी आराम मिलेगा.

10. पानी में चूने के कुछ बूंदे मिलाकर हर दिन पिएं इसके अलावा पीपल का चूर्ण शहद के साथ हर दिन पिएं, इससे फायदा मिलेगा.


लिवर में सूजन के उपाय


लिवर में सूजन का रामबाण इलाज


मीठी चीजों से दूर रहें- लिवर की सूजन में मरीज को मीठी चीजों से दूर रहना चाहिए क्योंकि लिवर मीठी चीजों के सेवन से ज्यदाा फैटी हो जाता है और इसके बाद लिवर सही होने में बहुत समस्याएं खड़ी कर देता है.

हरी सब्जियां- लिवर के सूजन में हरी सब्जियां ही खानी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से लिवर को सही तरीके से सही होने में मदद मिलती है. हरी सब्दियों में बथुआ, पालक, भिंडी, सोयामेथी जैसी कई चीजों को अपने खाने में शामिल करें और इसका फायदा जरूर मिलेगा.

मिर्च मसाला कम कर दें- लिवर के सूजन के दौरान आपको मिर्च और मसालों वाली चीजों से दूर रहना चाहिए. अगर खाएं भी तो एक गिलास गर्म पानी जरूर पिएं और इसके बाद आपको मिर्च से कुछ समय के लिए दूर रहना चाहिए.

पानी का सेवन- लिवर में सूजन के दौरान आपको समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए. अगर हो सके तो गरम पानी पिएं इससे लिवर को आराम मिलता है और सही प्रक्रिया से आपका लिवर की सूजन में आराम मिलता है.

लस्सी और छाछ का सेवन- लिवर में सूजन के दौरान लस्सी या छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ये पेट को ठंडक पहुंचाता है औऱ लिवर की सूजन को कम करते हुए आपको आराम पहुंचा सकता है. इसके अलावा दूध से बने सभी प्रोडक्ट का सेवन जरूर करना चाहिए.

घी और तेल का कम उपयोग- लिवर में सूजन के दौरान घी और तेल से दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि वसा वाली चीजों से लिवर की सूजन कम होने की बजाए और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

शराब और धूम्रपान से बचें- लिवर की सूजन में व्यक्ति को शराब या धूम्रपान से हमेशा बचकर रहना चाहिए. शराव लिवर खराब करते हैं और लिवर की सूजन में अगर किसी ने शराब या धूम्रपान का सेवन कर लिया तो वो जहर बन जाता है मरीज के लिए और इसके बाद उन्हें गंभीर बीमारी भी हो सकती है.

कोई भी एंटीसेप्टिक दवा ना लें- कोई भी दवा लेना सेहत के साथ खेलना होता है. डॉक्टर्स भी कम डोज वाली दवा ही इन्हें देते हैं और इनके लिए कम डोज की ही दवाएं बनाई जाती है जिससे इन्हें कोई समस्या नहीं आए और धीरे धीरे लिवर की सूजन कम होती है.

हर दिन करें एक्सरसाइज- एक्सरसाइज हर बीमारियों के लिए बहुत अच्छी होती है. इसके अलावा योगा करना भी सेहत के लिए बहुत जरूरी और अच्छा होता है. लिवर की सूजन में अगर आप भी हर दिन नियमित रूप से योगा या एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी सूजन में आराम मिलेगा. एक्सरसाइज से लिवर धीरे-धीरे अपने आकार में आकर सही हो जाता है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये