एलोपेशीया -प्रकार, लक्षण, कारन, ईलाज

10 जून 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (55 बार पढ़ा जा चुका है)

एलोपेशीया एरेटा एक आम समस्या है जिसमे सर के बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते है और सर पर जगह-जगह धब्बे बना देते है। यह समस्या तब पैदा होती है जब इम्युनिटी सिस्टम सर के बालो पर हमला कर देता है।



alopecia



एलोपेशीया -प्रकार, लक्षण, कारन, ईलाज



क्या है एलोपेशीया

एलोपेशीया एरेटा सर के बाल हमारे शरीर को नुकसान पंहुचा सकते है और फिर स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने वाले ऑटोएंटिबॉडी नामक प्रोटीन को रिलीज करता है। जिससे अचानक से सर के बाल बहुत तेजी से गिरने लगते है हालांकि यह दुबारा भी आ जाते है। प्रतिरक्षा प्रणाली आमतौर पर बैक्टीरिया और वायरस जैसे कीटाणुओं के खिलाफ रक्षा करती है। एलोपेशीया एक बीमारी है जो आपके बालों के रोम पर हमला करती है। ज्यादातर मामलों में, बाल एक चौथाई के आकार के बारे में छोटे, गोल पैच में निकलते हैं। यह केवल कुछ नंगे पैच का कारण बनता है। कुछ लोगों के बाल अधिक झड़ सकते हैं। केवल कुछ लोगों में, इस बीमारी के कारण सिर पर बालों का कुल नुकसान होता है या शरीर के सभी बालों का झड़ना बंद हो जाता है।


एलोपेशीया बाल गिरने का कारण बनता है। ज्यादातर लोग केवल छोटे, गोल पैच में बाल खो देते हैं। कुछ लोग अधिक या अपने सभी बाल खो सकते हैं। आपके बाल वापस उग सकते हैं, भले ही आप यह सब खो दें। लेकिन यह फिर से गिर सकता है। एलोपेशीया आपको दर्द महसूस नहीं करता है और आपको बीमार नहीं करता है। आप इसे दूसरों को नहीं दे सकते। जीन और पर्यावरण यह निर्धारित करने के लिए एक साथ काम करते हैं कि क्या आपको एलोपेसिया एरीटा मिलता है। कोई इलाज नहीं है। अन्य बीमारियों के लिए अनुमोदित दवाएं बालों को वापस बढ़ने में मदद कर सकती हैं। अपने डॉक्टर से बात करें कि कौन सी दवाएं आपके लिए सबसे अच्छी हैं।




एलोपेशीया के प्रकार


  • एंड्रोजेनिक एलोपेसिय
  • एलोपेशिया एरियाटा
  • एलोपेशिया युनिवर्सलिस
  • एलोपेशिया टोटलिस
  • ओफियासीस
  • ट्रैक्शन एलोपेसिया
  • चिग्नन एलोपेसिया
  • अल्परोमता
  • टेलोजन दुर्गन्ध
  • लिचेन प्लेनोपिलारिस
  • ट्राइकोरहेक्सिस नोडोसा



एलोपेशीया के लक्षण


एलोपेशीया का मुख्य लक्षण बालों का झड़ना है। बाल आमतौर पर खोपड़ी पर छोटे पैच में निकलते हैं। ये पैच अक्सर कई सेंटीमीटर या उससे कम होते हैं। बालों का झड़ना चेहरे के अन्य हिस्सों पर भी हो सकता है, जैसे कि भौं, पलकें और दाढ़ी के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों पर भी। कुछ लोगों के बाल कुछ ही स्थानों पर झड़ जाते हैं। दूसरे इसे बहुत सारे स्थानों में खो देते हैं। आप अपने तकिया पर या शॉवर में बालों के झुरमुट को देख सकते हैं। यदि धब्बे आपके सिर के पीछे होते हैं, तो कोई इसे आपके ध्यान में ला सकता है। हालांकि, अन्य प्रकार के रोग भी बालों को एक समान पैटर्न में गिरने का कारण बन सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, कुछ लोग अधिक व्यापक बालों के झड़ने का अनुभव कर सकते हैं। यह आमतौर पर एक अन्य प्रकार के एलोपेशीया का संकेत है, जैसे एलोपेशीया टोटलिस, जो खोपड़ी पर सभी बालों का नुकसान है। एलोपेशीया सार्वभौमिकता, जो पूरे शरीर पर सभी बालों का नुकसान है


डॉक्टर "टोटलिस" और "यूनिवर्सलिस" शब्दों का उपयोग करने से बच सकते हैं क्योंकि कुछ लोगों को दोनों के बीच कुछ अनुभव हो सकता है। उदाहरण के लिए, हाथ, पैर और खोपड़ी पर सभी बाल खोना संभव है, लेकिन छाती नहीं। एलोपेशीया के साथ जुड़े बालों के झड़ने अप्रत्याशित है और, जहाँ तक डॉक्टर और शोधकर्ता बता सकते हैं, सहज स्रोत प्रतीत होता है। बाल किसी भी समय वापस बढ़ सकते हैं और फिर बाहर गिर सकते हैं। बालों के झड़ने और पुनःउगने की सीमा व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है।




एलोपेशीया के कारण


स्थिति तब होती है जब सफेद रक्त कोशिकाएं बालों के रोम में कोशिकाओं पर हमला करती हैं, जिससे वे सिकुड़ जाते हैं और नाटकीय रूप से बालों के उत्पादन को धीमा कर देते हैं। यह अज्ञात रूप से ठीक है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इस तरह से बालों के रोम को लक्षित करने का कारण बनती है। जबकि वैज्ञानिक अनिश्चित हैं कि ये परिवर्तन क्यों होते हैं, ऐसा लगता है कि आनुवांशिकी शामिल है क्योंकि एलोपेसिया एरीटा एक ऐसे व्यक्ति में होने की अधिक संभावना है, जिसके पास बीमारी के साथ परिवार का कोई सदस्य है।

इस बीमारी से पीड़ित पांच लोगों में से एक परिवार का सदस्य है जिसने एलोपेसिया आरैटा भी विकसित किया है। अन्य शोधों में पाया गया है कि एलोपेसिया अरीता के पारिवारिक इतिहास वाले कई लोगों में अन्य ऑटोइम्यून विकारों का एक व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास भी होता है, जैसे कि एटोपि, एक विकार जो हाइपरलर्जिक, थायरॉयडिटिस, और विटिलिगो होने की प्रवृत्ति की विशेषता है। कई लोगों को क्या लगता है के बावजूद, इस दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक सबूत हैं कि एलोपेसिया आरिया तनाव के कारण होता है। तनाव के चरम मामले संभावित रूप से स्थिति को ट्रिगर कर सकते हैं, लेकिन सबसे हालिया शोध एक आनुवंशिक कारण की ओर इशारा करते हैं।




एलोपेशिया के इलाज


  • वर्तमान में एलोपेशिया के लिए कोई इलाज नहीं है, हालांकि उपचार के कुछ रूप हैं जो डॉक्टरों द्वारा बालों को फिर से बढ़ने में मदद करने के लिए सुझाए जा सकते हैं।

  • एलोपेशिया उपचार का सबसे आम रूप कोर्टिकोस्टेरोइड, शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ दवाओं का उपयोग है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकता है। ये आमतौर पर स्थानीय इंजेक्शन, सामयिक मरहम आवेदन, या मौखिक रूप से प्रशासित होते हैं।

  • अन्य दवाएं जो निर्धारित की जा सकती हैं, जो या तो बालों के विकास को बढ़ावा देती हैं या प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती हैं, जिनमें मिनॉक्सिडिल, एंथ्रेलिन, एसएडीबीई और डीपीसीपी शामिल हैं। यद्यपि इनमें से कुछ बालों के फिर से विकास में मदद कर सकते हैं, वे नए गंजे पैच के गठन को रोक नहीं सकते हैं।

  • फोटोकैमोथेरेपी का उपयोग कुछ अध्ययनों द्वारा समर्थित है और प्रणालीगत या आक्रामक उपचारों का उपयोग करने में असमर्थ या अनिच्छुक रोगियों के लिए एक संभावित विकल्प प्रस्तुत करता है।

  • नंगे त्वचा को धूप, गंदगी और कीटाणुओं से बचाएं। छोटी मात्रा में बालों के झड़ने को कवर करने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करें। टोपी, विग, और स्कार्फ बालों के झड़ने को अधिक कवर कर सकते हैं।

  • धूप में जाने पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

  • सिर को धूप से बचाने या उसे गर्म रखने के लिए हैट, विग, और स्कार्फ जैसे हेडवियर का इस्तेमाल करें।

  • एलोपेशिया सीधे लोगों को बीमार नहीं करता है, न ही यह संक्रामक है। हालांकि, भावनात्मक रूप से अनुकूल होना मुश्किल हो सकता है। कई लोगों के लिए, एलोपेशिया एक दर्दनाक बीमारी है जो वारंट उपचार बालों के झड़ने के भावनात्मक पहलू को संबोधित करती है, साथ ही साथ बालों का झड़ना भी।

  • एलोपेशिया की तुलना कुछ विटिलिगो से की गई है, एक ऑटोइम्यून त्वचा रोग जहां शरीर मेलेनिन-निर्माण कोशिकाओं पर हमला करता है, जिससे सफेद पैच होते हैं। शोध से पता चलता है कि ये दोनों स्थितियां एक समान रोगजनन को साझा कर सकती हैं, जिसमें समान प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाएं और साइटोकिन्स बीमारियों और सामान्य आनुवंशिक जोखिम वाले कारकों को चलाते हैं।




एलोपेशीया पर तथ्य


एलोपेशीया के साथ पांच लोगों में से एक भी एक परिवार के सदस्य है जो हालत का अनुभव किया है। केवल कुछ दिनों के दौरान एलोपेशीया अरीटा अक्सर विकसित होता है। इस बात के बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि एलोपेसिया एरीटा तनाव के कारण होता है। एलोपेशीया वाले लोग जिनके पास बालों के झड़ने के केवल कुछ पैच होते हैं, अक्सर उपचार की आवश्यकता के बिना, एक सहज, पूर्ण वसूली का अनुभव करते हैं।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये