आखिर क्या है पैरालिसिस बीमारी ? जानिए, इसके कारण और इलाज

20 जून 2019   |  डॉ. सौरभ श्रीवास्तव   (24 बार पढ़ा जा चुका है)

आखिर क्या है पैरालिसिस बीमारी ?  जानिए, इसके कारण और इलाज

पैरालिसिस को आम बोल-चाल की भाषा में लकवा भी कहते हैं जो हमारे शरीर के किसी हिस्से में मांसपेशियों की गतिविधि को रोक देता है। यह सामान्य तौर पर आंशिक या पूर्ण और अस्थायी या स्थायी हो सकता है। पैरालिसिस का इलाज काफी मुश्किल से हो पाता है क्योंकि इसमें मरीज की स्थिति काफी खराब हो जाती है। ये हमारे शरीर के किसी भी हिस्से को जीवन में कभी भी प्रभावित कर सकता है। यदि आप इसे अनुभव करते हैं, तो शायद इससे प्रभावित अंगों में दर्द महसूस नहीं करेंगे।


पैरालिसिस का इलाज

पैरालिसिस का इलाज इसके लक्षणों के अधार पर निर्भर करेगा। तकनीकी उपचार और चिकित्सीय परामर्श आपके जीवन की गुणवत्ता बनाए रखने व पैरालिसिस से बचने में मदद करते हैं।


पैरालिसिस के कुछ मुख्य लक्षण


लकवा के लक्षण आमतौर पर पहचानने में आसान होते हैं। यदि आप पैरालिसिस का अनुभव करते हैं, तो आप अपने शरीर के किसी विशेष अंग से कार्य नहीं कर सकेंगे। कभी-कभी पूर्ण पैरालिसिस होने से पहले उस अंग में एक झुनझुनी या सुन्न सनसनी हो सकती है, फिर यह पैरालिसिस या लकवा का रूप लेकर शरीर के अंगों में मांसपेशियों को नियंत्रित करना मुश्किल या असंभव बना देता है।


लकवा के प्रकार


डॉक्टर अपने परिक्षण के आधार पर कई अलग-अलग तरीकों से पैरालिसिस को वर्गीकृत करते हैं:

1.स्थानीयकृत पैरालिसिस आपके शरीर के केवल एक हिस्से को प्रभावित करता है, जैसे कि आपका चेहरा या हाथ।

2.सामान्यीकृत पैरालिसिस उन स्थितियों का एक समूह है जो शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करते हैं। जो कि इस प्रकार से हैं:

3.मोनोपलेजिया, जो केवल एक हाथ या पैर को प्रभावित करता है।

4.हेमरेजिया, जो आपके शरीर के एक तरफ एक हाथ और एक पैर को प्रभावित करता है।

5.पैरापलेजिया, जो आपके दोनों पैरों को प्रभावित करता है।

6.क्वाड्रिलेजिया या टेट्राप्लाजिया, जो आपकी दोनों भुजाओं और आपके दोनों पैरों को प्रभावित करता है।


लकवा की अवधि


पैरालिसिस अस्थायी हो सकता है। उदाहरण के लिए, बेल की पैरालिसिस एक ऐसी स्थिति है जो आपके चेहरे के अस्थायी पैरालिसिस का कारण बन सकती है। स्ट्रोक आपके शरीर के एक तरफ को अस्थायी रूप से पंगु बना सकता है।


अन्य मामलों में पैरालिसिस स्थायी भी हो सकता है। फ्लेसीड पैरालिसिस के कारण आपकी मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं और पिलपिला हो जाती हैं। इससे मांसपेशियों में कमजोरी आती है। स्पास्टिक पैरालिसिस में तंग और कठोर मांसपेशियां शामिल होती हैं। यह आपकी मांसपेशियों में अनियंत्रित रूप से ऐंठन कर सकता है।


लकवा किन कारणों से होता है?


कुछ लोग लकवाग्रस्त जन्म से ही होते हैं। कुछ लोग में पैरालिसिस दुर्घटना या गलत चिकित्सा के कारण विकसित होता है। क्रिस्टोफर और डाना रीव फाउंडेशन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में पैरालिसिस का प्रमुख कारण स्ट्रोक है। यह लगभग 30 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है। रीढ़ की हड्डी में चोट का अनुमान 23% मामलों में है। मल्टीपल स्केलेरोसिस के कारण अनुमानित 17 प्रतिशत मामले सामने आते हैं।

पैरालिसिस के कारण और भी हो सकते हैं,जो कुछ इस प्रकार हैं...

1.पोलियो सिंड्रोम के बाद

2.मस्तिष्क की चोट

3.न्यूरोफाइब्रोमेटोसिस

4.जन्म दोष, इत्यादि।


पैरालिसिस का निदान कैसे करें?


पैरालिसिस का निदान करना अक्सर आसान होता है, खासकर जब आपकी मांसपेशियों की कार्यक्षमता में कमी होती है। आंतरिक शरीर के अंगों के लिए जहां लकवा की पहचान करना अधिक कठिन है, आपका डॉक्टर एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन या अन्य इमेजिंग अध्ययन का उपयोग कर सकता है।

यदि आप रीढ़ की हड्डी की चोट का अनुभव करते हैं, तो आपकी स्थिति का आकलन करने के लिए आपका डॉक्टर मायलोग्राफी का उपयोग कर सकता है। इस प्रक्रिया में, वे आपकी रीढ़ की हड्डी में नसों में एक विशेष डाई डालेंगे। इससे उन्हें एक्स-रे पर आपकी नसों को अधिक स्पष्ट रूप से देखने में मदद मिलेगी। वे एक इलेक्ट्रोमोग्राफी भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में, वे आपकी मांसपेशियों में विद्युत गतिविधि को मापने के लिए सेंसर का उपयोग करेंगे।


पैरालिसिस का इलाज


लकवा का इलाज कैसे किया जाता है?


पैरालिसिस का इलाज इसके कारण व अनुभवी लक्षणों पर निर्भर होता है। उदाहरण के लिए, एक डॉक्टर लिख सकता है:

1. सर्जरी या संभव अंग विच्छेदन

2. भौतिक चिकित्सा

3. व्यावसायिक चिकित्सा

4 . व्हीलचेयर, ब्रेसिज़, मोबाइल स्कूटर, या अन्य गतिशीलता में सहायक उपकरण

5 . बोटॉक्स या मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाइयाँ, यदि आपको स्पास्टिक पैरालिसिस है


कई मामलों में, पैरालिसिस का इलाज नहीं है।


पैरालिसिस वाले लोगों के लिए कुछ दृष्टिकोण


पैरालिसिस से ग्रसित कई लोग अपने शरीर के प्रभावित क्षेत्रों में कभी भी गतिशीलता या सनसनी महसूस नहीं कर पाते हैं। लेकिन यहां तक ​​कि अगर किसी व्यक्ति के पैरालिसिस का इलाज नहीं है, तो भी सहायक तकनीकों, चिकित्सीय परामर्श या अन्य सुझावों को अपना सकते हैं।


निष्कर्ष- एक डॉक्टर पैरालिसिस के इलाज के लिए आपको जीवनशैली में बदलाव, दवाओं, सर्जरी या अन्य उपचारों की भी सलाह दे सकता है। मगर इसके आयुर्वेद में भी सफल इलाज हैं और यदि आप पैरालिसिस के इलाज की मांग कर रहे हैं, तो हमारे एक्सपर्ट्स डॉक्टर से विशिष्ट निदान, उपचार और दृष्टिकोण के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछें।

पैरालिसिस का इलाज



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये