क्या होती है आंखों में जलन की वजह ? इस तरह दूर करिए आंखों की कमजोरी

20 जून 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (10 बार पढ़ा जा चुका है)

आज के समय लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल और लैपटॉप पर बीतने लगा है. ज्यादातर व्यक्ति टैक्नोलॉजी से घिरा है और इसका खामियाजा उन्हें अपनी आंखों को कमजोर करके चुकाना पड़ता है. आंखें ही नहीं होंगी तो आपको सोशल मीडिया से दूर होना पड़ेगा अगर ऐसा नहीं चाहते तो आपको अपनी आंखों का इलाज भी करते रहेंगे तो आप अपनी आंखों को दुरुस्त रख सकते हैं.


आंखें


आंखों में कमजोरी आने के कारण


आज कल के आधुनिक चीजों का इस्तेमाल हमारी आंखों को कमजोर बनाती हैं. इन्हें ठीक रखने के लिए हमें डॉक्टर के पास जाने से पहले कुछ घरेलू उपाय कर लेने चाहिए. मगर इससे पहले आपको आंखों के कमजोर होने के कारण जरूर जान लेने चाहिए-

1. कुछ लोगों को लेटकर टीवी देखने की आदत होती है और ये आंखों को नुकसान पहुंचाता है. टीवी की लाइट्स बहुत तेज होती है जो आंखों की रोशनी को कम कर देती हैं.

2. जो लोग ज्यादा धूप में घूमते हैं उनकी आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है. सूरज से निकलने वाली तेज किरणें कॉर्निया को जला देती है.

3. कुछ लोग एल्कोहल का सेवन करने के आदि होते हैं और जिससे उनकी आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर पड़ता है. आंखों में लालगी बनी होती है जो धीरे-धीरे परेशान करने लगती हैं.

4. हर समय मोबाइल या लैपटॉप चलाने वालों को भी उसकी स्क्रीन ग्रसित कर देती हैं. आंखों की पुतलियां धीरे-धीरे ऐसे में सिकुड़ जाती हैं जिससे आंखों की रोशनी कम होती चली जाती है.

5. किसी भी लाइट की डायरेक्ट रोशनी भी आंखों की झिल्लियो को सिकोड़ देती हैं. इसकी वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ने लगता है और ये कमजोर हो जाती हैं.


आंखों की कमजोरी का इलाज


अक्सर लोगों की आंखे खराब हो जाती हैं तो नजरें कमजोर होने लगती हैं. आज कल तो बहुत छोटी उम्र में भी बच्चों को चश्मा लगने लगा है. पढ़ाई करने के लिए उन्हें लैपटॉप का सहारा लेना पड़ता है और ये आंखों के कमजोर होने का कारण है जो बहुत ज्यादा होने लगा है. बच्चों की आंखे हर साल टेस्ट करवानी चाहिए जिससे आंखों की कमजोरी का पहले ही पता चल जाए और ये परेशानी जल्दी ही खत्म हो जाए. फिलहाल आंखों की बीमारी का इलाज आपको घरेलू नुस्खों से ही करना चाहिए..

1. हर सुबह जब भी उठे तों आंखों को ठंडे पानी से धुल लेना चाहिए. ठंडे पानी से आंखों में छींटे मारें इससे आपकी आंखे सारा दिन फ्रेश रहेंगी.

2. आंखो की थकावट को दूर करने के लिए आप अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो आंखों पर रख लें.

3. आंवले के पानी से आंखों को धोने से ये स्वस्थ रहती हैं. अगर ज्यादा थकावट लगती है या फिर आपकी आंखों में जलन होती है तो आपको अपनी आंखों में गुलाबजल डालना चाहिए.

4. रात में पानी में बादाम भिगोकर सुबह खाने से आंखों की रोशनी सही होती है और इसके अलावा आंखों से जुड़ी दूसरी बीमारियां भी ठीक होती हैं.

5. गाय के देसी घी से अपने कानों की मालिश करें इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है.

6. हर दिन नियमित रूप से अगर आप तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी ठीक हो सकती है. इसके अलावा आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा.

7. सौफ, मिश्री और बादाम का मिश्रण बनाकर रात में खाने के बाद दूध के साथ पिएं. इस बात का ध्यान रखें कि इसके बाद आपको पानी बिल्कुल नहीं पीना है.

8. आंवला सेहत और बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और दिन में 2 बार आंवले का मुरब्बा खाने से आंखों की रोशनी तेज होनी शुरु होती है और आंखों का दर्द भी जाता है.

9. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अखरोट बहुत असरदार ड्राई फ्रूट माना है. आंखों के आसपास अखरोट के तेल की मालिश करना भी लाभदायक होता है, इसके अलावा अगर आप ऐसा सच मे करते हैं तो आपका चश्मा भी उतर सकता है.

10.सुबह उठने के बाद बिना कुल्ला किए मुंह की पहली लार अपनी आंखों में काजल की तरह लगाना चाहिए. ये एक टोटका है और इसे लगातार 4-6 महीने तक करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है.


निष्कर्ष - आपको जरा सा भी धुंधला दिखता है या फिर आप लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं तो एक जीरो पावर वाला चश्मा कैरी करना चाहिए. इससे आपकी आंखे बची रह सकती हैं और अगर आपकी आंखें पहले से कमजोर हैं तो ऊपर बताए सारे तरीकों को आजमाए. इतना करने के बाद भी आपको ये समस्या बनी रहती हैं तो इसका आयुर्वेद में बेहतर इलाज है जो निश्चित तौर पर आपको लाभ पहुंचाएगा और इसके लिए आप हमारे एक्सपर्ट्स से परामर्श ले सकते हैं.

आंख



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये