साइनसाइटिस का यह बेहतरीन इलाज अपनायें

22 जून 2019   |  डॉ. सौरभ श्रीवास्तव   (9 बार पढ़ा जा चुका है)

साइनसाइटिस क्या है?

अगर आपके नाक ( naak ki allergy ) और गाल की हड्डी पर दबाव है तो इसका मतलब है कि आपको साइनसाइटिस की समस्या है।

तीव्र साइनसाइटिस (sinus infection) जिसे राइनोसिनिटिस भी कहा जाता है, जो आपकी नाक और आसपास के साइनस को घेरती है। यह आपकी नाक और साइनस से बलगम को निकालने की क्षमता को कमजोर करता है। एक्यूट साइनसिसिस वायरल सबसे अधिक सर्दी के कारण है। तीव्र साइनसाइटिस आम बात है और यह प्रति वर्ष लगभग 8 वयस्कों में से 1 को प्रभावित करता है।


आखिर क्यों ?

जिन लोगों को श्वसन नली में जुखाम पहले हो चुका है वे भी साइनस के खतरे में आते हैं और यदि नाक में रोगाणु पैदा हो जाते हों, जिससे नाक की नली में सूजन हो जाती है। रोगाणु प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देते हैं, और साइनस की एलर्जी का इलाज (sinus ka ilaj in hindi) कराना पड़ता है। जिनकी नाक की अंदरूनी बनावट ठीक न हो. सेप्टम एक प्रकार की हड्डी है, जो आपके नाक में उपस्थित होती है. यह हड्डी नाक को दो भागों में विभाजित करती है। प्राकृतिक रूप से सेप्टम एक तरफ ज्यादा जमा हो जाती है, तो साइनसाइटिस या अन्य संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। कभी-कभी धूम्रपान भी एक प्रमुख कारण माना जाता हैं।


तीव्र साइनसिसिस के कुछ विशेष लक्षण

नाक बंद या नाक से गाढ़ा पीला या हरा बलगम निकलना

गले में खराश

आमतौर पर रात में खांसी

गले में बलगम

सिर या दांत दर्द

आँखें, नाक, गाल, या माथे के पीछे दर्द, दबाव, या कोमलता

कान का दर्द

दांत दर्द

सांसों की बदबू व थकान।


ले सकते हैं घरेलु आयुर्वेद के तरीके

भाप ले सकते हैं। ताजी सब्जियां और फल लेंं। साइनस के समय आपके सिर, चेहरे और गर्दन में तनाव महसूस होता है। बायोफीडबैक थेरेपी ले सकते हैं, जिससे दबाव को दूर कर सकते हैं। व्यायाम साइनस के दबाव को कम और शारीरिक गतिविधि रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है और सांस लेने में आराम होता है। नींद आवश्यक है, जो कि साइनस के लक्षणों को कम कर सकता है। अपने सिर को अपनी छाती से ऊपर रखने के लिए रात में तकिए से अपने सिर को उठाएं। यह नींद की स्थिति साइनस बिल्डअप को रोकती है और आपको अधिक आराम से साँस लेने में मदद कर सकती है।

दिव्य प्रवाल पिष्टी (DIVYA PRAVAL PISTI) : सांस संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए इस दवा से छुटकारा लिया जा सकता है जो अस्थमा और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से तुरंत राहत प्रदान करता है। इसके उपयोग से पूरे शरीर को फायदा होता है।





शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये