हाई ब्लड प्रेशर से बचने के 10 घरेलू उपाय

25 जून 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (34 बार पढ़ा जा चुका है)

90's की फिल्मों में अगर किसी अमीर लड़की को किसी गरीब लड़के से प्यार हो जाता था तब हीरोइन के पिता का बीपी अक्सर बढ़ा हुआ दिखाया जाता है। ये उस प्रक्रिया में होता है जब कोई अपना बात नहीं मान रहा हो या कुछ ऐसा जो हमारे मन मुताबिक नहीं हो रहा तो इससे इससे ब्लड प्रेशर (बीपी) यानी उच्च रक्तचाप हो जाता है। इसके अलावा bp high kaise hota hai इसके पीछे बहुत से कारण होते हैं जिनके बारे मे व्यक्ति को पता होना चाहिए क्योंकि ये कभी भी किसी को भी हो सकता है। यहां मैं आपको सबसे पहले बी पी हाई होने के कारण फिर लक्षण और फिर उपचार बताऊंगी।


बीपी


हाई ब्लड प्रेशर के कारण ?


रक्त द्वारा धमनियों पर डाले गए दबाव को ब्ल्ड-प्रेशर या रक्तचाप कहते हैं और अगर ये बढ़ गया तो ही हाई ब्लड प्रेशर बन जाता है। यह किसी भी उम्र के महिला या पुरुष को हो सकता है लेकिन अक्सर जब किसी बात का प्रेशर उनके ऊपर होता है तो ये हो जाता है और खासकर ये 40 की उम्र के बाद ही होता है। एक बार अगर कोई इस रोग का शिकार हो जाता है तो इससे निकलना मुश्किल हो जाता है इसलिए इसमें सावधानी बरती जाती है-

1. धूम्रपान, एल्कोहल, कैफीन, निकोटिन और दूसरे कई मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को ये समस्या हो जाती है।

2. तेजी से बढ़ने वाला मोटापा भी हाई ब्लड प्रेशर का रोगी बना देता है।

3. जरूरत से ज्यादा नमक खाने वालों को भी ये समस्या हो जाती है।

4. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या जैनेटिक भी होती है, अगर आपके परिवार में किसी को ये समस्या है तो आपको भी इस समस्या से जूझना पड़ सकता है।

5. किसी भी तरह का शारीरिक श्रम करना शरीर को एक्टिव रखता है लेकिन अगर आप कुछ भी नहीं करते हैं तो आपमें ये समस्या हो सकती है। इसके अलावा एक्सरसाइज, खेलकूद या मेडिटेशन जैसी एक्टिविटी करते रहना चाहिए।


हाई बीपी से बचन के उपाय


1. भोजन में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा का बढ़ना जरूरी होता है स्वस्थ खाने में फाइबर की मात्रा सही होनी चाहिए। खाने में नमक की मात्रा कम कर दें और संतुलित आहार लेने से हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है।

2. पेट भरने के लिए कुछ भी खाने की आदत से बाहर आना चाहिए क्योंकि इससे सिर्फ पेट वजन बढ़ता है। इस वजह से बढ़ते वजन को कंट्रोल रखना चाहिए और इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की जांच भी कराते रहना चाहिए।

3. तनाव और डिप्रेशन होने के कारण भी बीपी हाई हो जाता है जिससे दूर रहने के लिए योगा और मेडिटेशन का सहारा लेना पड़ता है। bp kam karne ka yoga आपको इंटरनेट पर काफी मिल जाएंगे।

4. बढ़ती उम्र के साथ बीपी का खतरा बढ़ने लगता है इसलिए समय-समय पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवा लेनी चाहिए। अगर आपके घर में कोई भी ब्लड प्रेशर से जूझ रहा है तो बाकी सदस्य खासकर बेटे या बेटी को भी हो सकता है तो इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप इससे बचे रहें।

5. बहुत ज्यादा टेंशन और मन में चलने वाली परेशानियों को कम करने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को रोका जा सकता है।


बीपी हाई कैसे होता है


हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण


ऐसा कहा जाता है कि शहरी जीवनशैली बहुत ही अस्त-व्यस्त होती है लेकिन गांव के लोग भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। high blood pressure ke lakshan बहुत ही साधारण होते हैं लेकिन इसमें स्थिति वैसी हो जाती है जैसे दिल का दौरा पड़ने पर हो जाता है जिसे बहुत से सामान्यतौर पर लोग समझ जाते हैं-

1. फेफड़ों में द्रव का भर जाना

2. गंभीर सिरदर्द और बदन दर्द

3. आंखों के सामने अंधेरा हो जाना

4. गर्दन, कान, आंख और छाती में बहुत तेज दर्द होना

5. माइग्रेन का दर्द

6. नकसीर या नाक से रक्तस्राव

7. मूत्र में रक्त का आना

8. सांस लेने में तकलीफ

9. नकसीर फूटना या नाक से खून आना

10. छाती में बेचैनी का होना और चक्कर आना


हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू इलाज


हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन कंट्रोल में जरूर कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के उपचार के लिए आपको बाजार में कई दवाईयां मिल जाएंगी लेकिन इसका सबसे बेस्ट ऑप्शन घरेलू इलाज या फिर आयुर्वेदिक उपाय ही है। घर बैठे आपको इसका उपचार कुछ इस तरह से करना चाहिए-

1. एक लहसुन को एक चम्मच शहद के साथ नियमित रूप से खाएं फायदा मिलेगा। लहसुन एक गुणकारी खाद्य पदार्थ होता है जिसका सेवन शरीर की कई बीमारियों को दूर कर सकता है।

2. 2 आंवले के रस को एक गिलास में पानी के साथ मिलाकर काले नमक को डालकर पिएं। इसे हर दिन खाली पेट ही पीने से फायदा मिलेगा।

3. आधा चम्मच मेथी के बीज और एक गिलास गर्म पानी का सेवन हर दिन खाली पेट करें। मेथी को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

4. करीब 226 ग्राम अजवाइन के पत्तों का रस और शहद का सेवन हर दिन तीन बार करें। अजवाइन के बीज से हाई ब्लड प्रेशर में फायदा मिलेगा।

5. आधा चम्मच प्याज के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें। प्यार शुगर और ब्लड प्रेशर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

6. करीब 250-300 एमएल नारियल का सेवन हर दिन सुबह खाली पेट करें। इससे काफी फायदा मिलता है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

7. ताजे तरबूज को साफ चाकू की मदद से छोटा-छोटा काट लें और फिर इसे एक बाउल में रखकर खाएं। बीपी पेशंट्स के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है।

8. आधे नींबू के रस को एक कप पानी में मिलाकर हर दिन इसे खाली पेट पिएं। हाई ब्लड प्रेशर के उपचार में नींबू फायदेमंद होता है।

9. दो उबले हुए आलू में चुटकी भर काली मिर्च और 6-7 नींबू की बूंदे मिलाकर इसे सलाद के रूप में खाएं आप हफ्ते में दो बार इसका सेवन जरूर करें।

10. 2-3 केले का सेवन हर दिन करें और संतरे का जूस भी पी सकते हैं। अगर आप चाहें तो सुबह के नाश्ते में एक गिलास संतरे का जूस और एक केला ले सकते हैं।


निष्कर्ष- हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करना मुमकिन नहीं होता है लेकिन इसे कंट्रोल करना जरूर मुमकिन होता है। ब्लड प्रेशर के लिए आपको एलोपैथिक से ज्यादा घरेलू उपायों या फिर आयुर्वेदिक उपचार के बारे में सोचना चाहिए। आयुर्वेदिक उपचार के लिए आपको हमारे एक्सपर्ट्स और भी बेहतर सलाह दे सकते हैं।

बीपी



वाह क्या जोक मारा है आपने,  BP कण्ट्रोल करने का एक टिप्स तो मजाक में ही दे दिया.....वैसे आपके टिप्स Awesome hain

anubhav
26 जून 2019

बीपी हाई होना एक आम समस्या है जिसकी सही जानकारी बहुत कम जगह मिल पाती है तो इस लेख के लिए धन्यवाद।

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है ?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये