डिस्प्रिन (Disprin)

04 मार्च 2019   |  अंकिशा मिश्रा   (23 बार पढ़ा जा चुका है)

डिस्प्रिन (Disprin) - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

Disprin टैबलेट और Disprin डायरेक्ट टैबलेट दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी दर्द निवारक एस्पिरिन होता है।


Disprin के उपयोग


  • सिरदर्द, माइग्रेन, तंत्रिका दर्द (नसों का दर्द), दांत दर्द, गले में खराश, अवधि दर्द सहित हल्के से मध्यम दर्द से राहत।

  • सर्दी और फ्लू से संबंधित दर्द, दर्द और बुखार से राहत।

  • दर्द और मोच और उपभेदों की सूजन से राहत, आमवाती दर्द, कटिस्नायुशूल, पीठ में दर्द, फाइब्रोसाइटिस, मांसपेशियों में दर्द और दर्द, संयुक्त सूजन, और कठोरता।

  • दिल का दौरा (बिना लाइसेंस का उपयोग) की आपातकालीन स्थिति में अस्तित्व में सुधार करने के लिए।


चेतावनी -Disprin 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और किशोरों को नहीं दिया जाना चाहिए, जब तक कि एक डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो।

Disprin कैसे काम करता है?


Disprin टैबलेट और Disprin डायरेक्ट टैबलेट में सक्रिय संघटक एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड होता है, जिसे एस्पिरिन के रूप में जाना जाता है। एस्पिरिन शरीर में एक एंजाइम की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है जिसे साइक्लो-ऑक्सीजनेज़ (COX) कहा जाता है। COX प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन में शामिल है, जो दर्द, सूजन और सूजन और थ्रोम्बोक्सेन का कारण बनता है, जिससे प्लेटलेट एक साथ टकराते हैं और रक्त के थक्के बनाते हैं। सीओएक्स की कार्रवाई को अवरुद्ध करके, एस्पिरिन इन रसायनों के उत्पादन को रोकता है। डिस्प्रिन की गोलियों में 300mg एस्पिरिन होता है, जो प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को कम करता है और इसलिए दर्द और सूजन से राहत देता है। एस्पिरिन मस्तिष्क में प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को कम करके बुखार भी लाता है। दिल के दौरे से बचने की संभावना बढ़ाने के लिए एस्पिरिन की 300mg खुराक भी दिखाई गई है। एस्पिरिन रक्त के थक्के को रोकता है जो हृदय की रक्त आपूर्ति को किसी भी बड़े होने से रोक रहा है।



Disprin लेने का तरीका


प्रत्येक Disprin घुलनशील टैबलेट और प्रत्येक Disprin प्रत्यक्ष टैबलेट में 300mg एस्पिरिन होता है।
दर्द, सूजन और बुखार से राहत पाने के लिए: 16 साल से अधिक उम्र के वयस्कों और किशोरों को आवश्यकतानुसार हर चार से छह घंटे में एक से तीन गोलियां लेनी चाहिए। किसी भी 24 घंटे की अवधि में 13 से अधिक गोलियां न लें।
डिस्प्रिन की गोलियां लेने से पहले पानी के एक छोटे गिलास में भंग कर देना चाहिए।
डिस्प्रिन सीधी गोलियां जीभ पर घुल जाती हैं और फिर पेय की आवश्यकता के बिना निगल सकती हैं। आप इन गोलियों को चबा भी सकते हैं।
पेट में जलन से बचने के लिए भोजन के बाद या भोजन के बाद गोलियां लेनी चाहिए।
Disprin की सुझाई गई खुराक से अधिक न करें।
यदि आपको Disprin को तीन दिनों से अधिक समय तक लेने की आवश्यकता है तो आपको अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

Disprin लेने से पहले क्या पता होना चाहिए?


एस्पिरिन आमतौर पर अच्छी तरह से सहन किया जाता है और ज्यादातर लोग किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं करते हैं। सबसे आम दुष्प्रभाव पेट की जलन से संबंधित हैं और इसमें पेट दर्द, अपच और मतली शामिल हैं। भोजन के साथ एस्पिरिन लेने से मुख्य रूप से इनसे बचा जा सकता है।
शायद ही कभी, पेट या आंतों में अल्सर या रक्तस्राव जैसे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। उच्च खुराक के साथ और बुजुर्ग लोगों में इनकी संभावना अधिक होती है। यदि आप इस दवा को लेने के बाद पेट या आंत्र से रक्तस्राव के किसी भी संकेत का अनुभव करते हैं, उदाहरण के लिए खून की उल्टी और / या काले / टैरी / रक्त में दस्त से गुजरना, तो आपको डिस्प्रिन लेना बंद कर देना चाहिए और अपने चिकित्सक से तुरंत परामर्श करना चाहिए।
बहुत बार या बहुत लंबे समय तक सिरदर्द के लिए दर्द निवारक लेना वास्तव में सिरदर्द को बदतर बना सकता है।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये