पेरासिटामोल (Paracetamol)

04 मार्च 2019   |  अंकिशा मिश्रा   (31 बार पढ़ा जा चुका है)

पेरासिटामोल (Paracetamol) - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

पेरासिटामोल क्या है?


पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) एक दर्द निवारक और बुखार निवारक है। की क्रिया का सटीक तंत्र ज्ञात नहीं है।

पेरासिटामोल का उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गठिया, पीठ दर्द, दांत दर्द, जुकाम और बुखार जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। यह हल्के गठिया में दर्द से राहत देता है लेकिन संयुक्त की अंतर्निहित सूजन और सूजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

पेरासिटामोल की महत्वपूर्ण जानकारी


पेरासिटामोल के कई ब्रांड और रूप उपलब्ध हैं और सभी ब्रांड इस पत्रक पर सूचीबद्ध नहीं हैं।

पेरासिटामोल का ओवरडोज गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। वयस्कों के लिए पेरासिटामोल की अधिकतम मात्रा 1 ग्राम (1000 मिलीग्राम) प्रति खुराक और 4 ग्राम (4000 मिलीग्राम) प्रति दिन है। अधिक पेरासिटामोल लेने से आपके लीवर को नुकसान हो सकता है। यदि आप प्रति दिन तीन से अधिक मादक पेय पीते हैं, तो पेरासिटामोल लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें और कभी भी प्रति दिन 2 ग्राम (2000 मिलीग्राम) से अधिक का उपयोग न करें।

अपने चिकित्सक से बात किए बिना इस दवा का उपयोग न करें यदि आप प्रति दिन तीन से अधिक मादक पेय पीते हैं या यदि आपको शराबी यकृत रोग (सिरोसिस) है। आप पेरासिटामोल का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछे बिना किसी भी अन्य ओवर-द-काउंटर खांसी, सर्दी, एलर्जी या दर्द की दवा का उपयोग न करें। पेरासिटामोल कई संयोजन दवाओं में निहित है। यदि आप कुछ उत्पादों का एक साथ उपयोग करते हैं तो आप गलती से बहुत अधिक पेरासिटामोल का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी अन्य दवा का लेबल पढ़ें जिसे आप देख रहे हैं कि इसमें पैरासिटामोल, एसिटामिनोफेन या एपीएपी है या नहीं। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें। पेरासिटामोल लेते समय शराब से आपके लीवर के खराब होने का खतरा बढ़ सकता है।



पेरासिटामोल का उपयोग कैसे करना चाहिए?


पेरासिटामोल का प्रयोग बिल्कुल वैसा ही करें जैसा कि लेबल पर निर्देशित है, या जैसा कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है।

सिफारिश की तुलना में इस दवा का अधिक उपयोग न करें। पेरासिटामोल का ओवरडोज गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। वयस्कों के लिए अधिकतम मात्रा 1 ग्राम (1000 मिलीग्राम) प्रति खुराक और 4 ग्राम (4000 मिलीग्राम) प्रति दिन है। अधिक पेरासिटामोल का उपयोग करने से आपके लिवर को नुकसान हो सकता है। यदि आप प्रति दिन तीन से अधिक मादक पेय पीते हैं, तो पेरासिटामोल लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें और कभी भी प्रति दिन 2 ग्राम (2000 मिलीग्राम) से अधिक का उपयोग न करें। यदि आप एक बच्चे का इलाज कर रहे हैं, तो पैरासिटामोल के बाल चिकित्सा रूप का उपयोग करें। दवा लेबल पर खुराक निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। डॉक्टर की सलाह के बिना 2 साल से छोटे बच्चे को दवा न दें।

पेरासिटामोल के दुष्प्रभाव


यदि आपको पेरासिटामोल से एलर्जी की प्रतिक्रिया के इन लक्षणों में से कोई भी है तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें: पित्ती; सांस लेने मे तकलीफ; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन। इस दवा का उपयोग करना बंद करें और अपने चिकित्सक को एक बार कॉल करें यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव है जैसे:

मतली के साथ कम बुखार, पेट में दर्द और भूख न लगना;

गहरे रंग का मूत्र, मिट्टी के रंग का मल; या

पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला पड़ना)।

यह पेरासिटामोल के साइड इफेक्ट्स की पूरी सूची नहीं है और अन्य भी हो सकते हैं। दुष्प्रभावों के विषय में चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। इसके साथ ही आप एफडीए को 1-800-एफडीए -1088 पर दुष्प्रभावों की रिपोर्ट कर सकते हैं।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये