सिप्लॉक्स (Ciplox 500 MG Tablet)

05 मार्च 2019   |  डॉ अंजलि शर्मा   (27 बार पढ़ा जा चुका है)

सिप्लॉक्स (Ciplox 500 MG Tablet) - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

Ciplox 500 MG Tablet एक एंटीबायोटिक है जो दवाओं के क्विनोलोन परिवार का एक सदस्य है। यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज में प्रभावी है। Ciplox 500 MG Tablet का उपयोग निमोनिया, एंथ्रेक्स, सिफलिस, गोनोरिया, ब्रोंकाइटिस, गैस्ट्रोएंटेराइटिस और प्लेग जैसे जीवाणु संक्रमण के रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है। इस एंटीबायोटिक का उपयोग गले, त्वचा, कान, नाक, साइनस, हड्डियों, श्वसन प्रणाली और मूत्र पथ के संक्रमण से लड़ने के लिए भी किया जाता है।


सिपॉक्स 500 एमजी टैबलेट (Ciplox 500 MG Tablet) बैक्टीरिया डीएनए के नियमित संश्लेषण को रोकता है, उनके कोशिका विभाजन की प्रक्रिया में बाधा डालता है। इसलिए, यह मौजूदा बैक्टीरिया को नष्ट करता है जो संक्रमण का कारण बन रहे हैं, और यह नए बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।

Ciplox 500 MG Tablet एक एंटी-बायोटिक है, जो फ़्लोरोक्विनोलोन परिवार का एक सदस्य है। यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसका उपयोग निमोनिया, श्वसन या मूत्र पथ के संक्रमण, गोनोरिया, एंथ्रेक्स, गैस्ट्रोएंटेराइटिस के साथ-साथ साइनस, हड्डियों, त्वचा और जोड़ों के संक्रमण सहित गंभीर जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह सेप्टिकम प्लेग के उपचार में भी प्रभावी है।



सिपॉक्स 500 एमजी टैबलेट (Ciplox 500 MG Tablet) मौजूदा बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है, जो संक्रमण का कारण बनता है, शरीर के भीतर से और नए बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। डीएनए के नियमित संश्लेषण के लिए बैक्टीरिया डीएनए गाइराज़ और टोपोइज़ोमेरेज़ IV के एंजाइमों की उपस्थिति की आवश्यकता होती है। Ciplox 500 MG Tablet डीएनए गाइरेज की गतिविधि को रोकता है, इस प्रकार डीएनए छूट को रोकता है, दोहरे फंसे डीएनए की क्षति को प्रोत्साहित करता है और बैक्टीरिया के कोशिका विभाजन को रोकता है। इस तरह, सिपॉक्स 500 एमजी टैबलेट (Ciplox 500 MG Tablet) शरीर के भीतर बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में कुशल है।

Ciplox 500 MG Tablet कई रूपों में उपलब्ध है जैसे कि गोलियां, मौखिक समाधान, नेत्र मरहम और एक समाधान जिसे इंजेक्ट किया जा सकता है। इस दवा के लेबल को पढ़ना और डॉक्टर के पर्चे के सटीक दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं तो मिस्ड खुराक के लिए अतिरिक्त गोली न लें। इसके बजाय, बस अगली खुराक के साथ जारी रखें।

Ciplox 500 MG Tablet सिर दर्द, दस्त, उल्टी, मतली, मुंह के छाले, नाराज़गी और थकान जैसे कुछ सामान्य दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें, यदि आपको इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव दिखाई दे। कुछ प्रमुख दुष्प्रभाव जो दुर्लभ मामलों में हो सकते हैं, उनमें चेतना की हानि, अनियमित धड़कन, सांस लेने में कठिनाई, मांसपेशियों में दर्द, यकृत की शिथिलता, टेंडोनाइटिस का खतरा और गंभीर चकत्ते शामिल हैं। यदि आप ऊपर बताए गए लक्षणों में से किसी का भी पता लगाते हैं, तो आपको तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। यदि आपको सिप्लोक्स 500 एमजी टैबलेट (Ciplox 500 MG Tablet) से एलर्जी है, तो आपको चकत्ते, पित्ती, सांस लेने में समस्या, गले में सूजन, जीभ, चेहरे या अंगों और खुजली का अनुभव होगा। यदि आप इन लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो इस दवा को तुरंत लेना बंद करने और अपने डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।


कुछ मामलों में, कुछ विकारों वाले रोगी, जो इस एंटीबायोटिक को लेते हैं, इसके दुष्प्रभाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। इसलिए, इस दवा का एक प्रिस्क्रिप्शन शुरू करने से पहले, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यदि आपको Ciplox 500 MG टैबलेट, रक्त विकार, हृदय की स्थिति और रक्त में मैग्नीशियम के निम्न स्तर से एलर्जी है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस दवा को लेने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि यह एंटीबायोटिक संक्रमण का इलाज करता है, लेकिन यह इन्फ्लूएंजा, सर्दी और वायरल संक्रमण जैसे संक्रमण का इलाज नहीं करता है।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये