सेप्टरेन टैबलेट (Septran Tablet)

06 मार्च 2019   |  डॉ अंजलि शर्मा   (181 बार पढ़ा जा चुका है)

सेप्टरेन टैबलेट (Septran Tablet)

Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) जीवाणु संक्रमण, मलेरिया, श्वसन पथ जीवाणु संक्रमण, आंख को ढकने वाली झिल्ली में जलन और लालिमा, मूत्र पथ के जीवाणु संक्रमण, मूत्र मार्ग में संक्रमण, मूत्र पथ में जीवाणु संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण, श्वसन तंत्र के जीवाणु संक्रमण और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है।


Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियां शामिल करता है: Sulphamethoxazole and Trimethoprim। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।


Septran Tablet का प्रयोग


Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है:


जीवाणु संक्रमण

मलेरिया

श्वसन पथ जीवाणु संक्रमण

आंख को ढकने वाली झिल्ली में जलन और लालिमा

मूत्र पथ के जीवाणु संक्रमण

मूत्र मार्ग में संक्रमण

मूत्र पथ में जीवाणु संक्रमण

मूत्र पथ के संक्रमण


Septran Tablet in Hindi (सेप्टरेन टैबलेट) दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स


निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

त्वचा के चकत्ते

चक्कर आना

चकत्ता

तंद्रा

त्वचा की जानलेवा अवस्था

मतली

रक्त में लाल कोशिकाओं या रक्तकणरंजकद्रव्य की कमी

रक्त कोशिका की असामान्य संख्या

उल्टी

सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से त्वचा की जलन

यदि आपको किसी ऐसे दुष्प्रभाव का पता चलता है जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है तो चिकित्सीय सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आप अपने स्थानीय खाद्य और दवा प्रबंधन अधिकारी को भी दुष्प्रभावों की सूचना दे सकते हैं।


सावधानियां


इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में जानकारी प्रदान करें। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार दवा का सेवन करें या उत्पाद पर प्रिंट किये गए निर्देशों का पालन करें। खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है। यदि आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या यदि आपकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक को बताएं। महत्वपूर्ण परामर्श बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

उपचार के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

बाहर निकलते समय सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और सनस्क्रीन का उपयोग करें

रक्त का परीक्षण नियमित रूप से करवायें

सूरज की रोशनी के अधिक संपर्क से बचें या धूपरोधक का उपयोग करें


Septran Tablet in Hindi (सेप्टरेन टैबलेट) के साथ इंटरैक्शन

यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाओं या अनिर्देशित उत्पादों का सेवन करते हैं तो Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है। यह दुष्प्रभावों के प्रति आपके जोखिम को बढ़ा सकता है या इसकी वजह से शायद आपकी दवा अच्छी तरह से काम ना करे। उन सभी दवाओं, विटामिनों और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं जिनका आप प्रयोग कर रहे हैं, ताकि आपके चिकित्सक दवा के परस्पर प्रभावों से बचने में आपकी सहायता कर सकें। Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) निम्नलिखित दवाओं और उत्पादों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है:

Amantadine

Azathioprine

Bendrofluazide

Clozapine

Colistin

Cyclosporin A

Cyclosporine

Dapsone

Digoxin

Divalproex

Septran Tablet in Hindi (सेप्टरेन टैबलेट) का इस्तेमाल कब ना करें


Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) के लिए अतिसंवेदनशीलता एक निषेध है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) नहीं लिया जाना चाहिए:

अतिसंवेदनशीलता

गंभीर गुर्दे की विफलता

गर्भवती

प्रत्यूर्जतात्मक प्रतिक्रियाएँ

स्तनपान

Septran Tablet in Hindi (सेप्टरेन टैबलेट) - अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

खुराक छूटना


यदि आपकी कोई खुराक छूट जाती है तो याद आने पर जल्दी से जल्दी खुराक का सेवन करें। यदि आपकी अगली खुराक का समय निकट है तो छूटी हुई खुराक छोड़ दें और अपने खुराक का शिड्यूल दोबारा शुरू करें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त दवा का सेवन ना करें। यदि आप नियमित रूप से अपनी खुराक लेना भूल जा रहे हैं तो अलार्म लगाएं या अपने परिवार के किसी सदस्य को याद दिलाने के लिए कहें। यदि हाल में आपने कई खुराकें छोड़ दी हैं तो छूटी हुई दवाओं की भरपाई के लिए समय में परिवर्तन और नए समय के बारे में चर्चा करने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) की अधिक मात्रा


निर्देशित खुराक से ज्यादा का सेवन ना करें। ज्यादा दवा के उपयोग से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा, बल्कि इससे विषाक्तता या गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपने या किसी और ने Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) की ज्यादा खुराक ले ली है तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएँ। आवश्यक जानकारी पाने में चिकित्सकों की सहायता करने के लिए अपने साथ मेडिसिन बॉक्स, कंटेनर या लेबल ले जाएँ।
यदि आपको पता है कि किसी व्यक्ति की स्थिति आपके समान है या यदि ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी बीमारी आपके जैसी है तो भी कभी अपनी दवाएं दूसरे लोगों को ना दें। इसकी वजह से दवा की अधिमात्रा हो सकती है।
ज्यादा जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या दवा विक्रेता या उत्पाद पैकेज से परामर्श लें।

Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) का संग्रहण


दवाओं को गर्मी और सीधी रोशनी से दूर, कमरे के तापमान पर रखें। दवाओं को फ्रीज़ में ना रखें जब तक कि अंदर दिए गए पैकेज के अनुसार ऐसा करने का निर्देश ना दिया गया हो। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
दवाओं को शौचालय या नाली में ना बहाएं जब तक कि ऐसा करने के लिए निर्देशित नहीं किया है। इस प्रकार से फेंकी गयी दवाएं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती हैं। Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए अपने दवा विक्रेता या चिकित्सक से परामर्श लें।

एक्स्पायर्ड Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट)


एक्स्पायर्ड Septran Tablet (सेप्टरेन टैबलेट) की एक खुराक लेते हुए प्रतिकूल घटना उत्पादन की संभावना नहीं है। हालाँकि, उचित सलाह के लिए या यदि आप बीमार या बेचैन महसूस करते हैं तो कृपया अपने प्रमुख स्वास्थ्य प्रदाता या दवा विक्रेता से संपर्क करें। एक्स्पायर्ड दवाएं आपकी निर्देशित स्थितियों का उपचार करने में अप्रभावी हो सकती हैं। जोखिम से बचने के लिए, एक्स्पायर्ड दवा ना लेना महत्वपूर्ण होता है। यदि आपको कोई पुरानी बीमारी है जिसके लिए आपको निरंतर दवा लेने की आवश्यकता होती है जैसे हृदय रोग, मिर्गी, और प्राणघातक एलर्जी तो अपने प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ संपर्क में रहना ज्यादा सुरक्षित होता है ताकि आपके पास दवाओं की बिल्कुल नयी आपूर्ति उपलब्ध रह सके।

खुराक की जानकारी


कृपया अपने चिकित्सक या दवा विक्रेता से परामर्श लें या उत्पाद पैकेज देखें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये