सिप्रोफ्लोक्सासिन टैबलेट | Ciprofloxacin 500 Mg Tablet In Hindi

28 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (71 बार पढ़ा जा चुका है)

 सिप्रोफ्लोक्सासिन टैबलेट | Ciprofloxacin 500 Mg Tablet In Hindi

सिप्रोफ्लोक्सासिन एक एंटीबायोटिक दवा है जो शरीर में बैक्टीरिया से लड़ता है। इसका उपयोग एंटीबायोटिक के रुप में किया जाता है। यह टेबलेट विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों का इलाज करने के लिए किया जाता है, जिसमें त्वचा संक्रमण, हड्डी और संयुक्त संक्रमण, श्वसन या साइनस संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण और कुछ प्रकार के दस्त शामिल हैं। इसका उपयोग गोनोरिया के इलाज के लिए भी किया जाता है।सिप्रोफ्लोक्सासिन का उपयोग उन लोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है जो एंथ्रेक्स या कुछ प्रकार के प्लेग के संपर्क में आए रोगियों के लिए भी किया जाता है। सिप्रोफ्लोक्सासिन का उपयोग केवल उन संक्रमणों के लिए किया जाना चाहिए जिनका सुरक्षित एंटीबायोटिक से इलाज नहीं किया जा सकता है। सिप्रोफ्लोक्सासिन टैबलेट (फ्लोरोक्विनोलोन) परिवार के सदस्य है।


सिप्रोफ्लोक्सासिन उपयोग का तरीका | Uses On Ciprofloxacin 500 Mg Tablet In Hindi


सिप्रोफ्लोक्सासिन टैबलेट का उपयोग मस्तिष्क रोगियों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे कि निमोनिया,एंथ्रेक्स,सिफलिस,गोनोरिया,ब्रोन्काइटिस,गैस्ट्रोएन्टेरिटिस और प्लेग। इस एंटीबायोटिक का उपयोग गले, त्वचा, कान, नाक, साइनस, हड्डियों, श्वसन तंत्र और मूत्र पथ के संक्रमण से लड़ने के लिए भी किया जाता है। यह दवा आंख के संक्रमण, टाइफाइड रोग, चेहरे के सूजन, फूड पाइजनिंग की समस्या होने पर यह दवा डॉक्टर द्वारा रोगी को उपयोग करने की सलाह देते है। मांसपेशियों में विकार होने पर आप सिप्रोफ्लोक्सासिन का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इस दवाई के खुराक लेने के तरीके उम्र और रोगी के रोग के लक्षण के अनुसार हो सकता है।आप भोजन के साथ या बिना किए सिप्रोफ्लोक्सासिन टैबलेट दिन एक ही समय में ले सकते हैं। इसलिए आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इस दवा का सेवन करें।अगर आपसे सिप्रोफ्लोक्सासिन टैबलेट के कोई खुराक छूट जाती है तो आप उस छूटी हुई खुराक की जगह 2 गोली का सेवन साथ में नहीं करे। दूध या दही जैसे डेयरी उत्पादों के साथ या कैल्शियम वाले रस के साथ सिप्रोफ्लोक्सासिन न लें। आप इन उत्पादों को अपने भोजन के साथ खा सकते हैं या पी सकते हैं, लेकिन सिप्रोफ्लोक्सासिन लेते समय इनका अकेले उपयोग न करें। वे दवा को कम प्रभावी बनाते है।


सिप्रोफ्लोक्सासिन दवा के दुष्प्रभाव |Side Effects On Ciprofloxacin 500 Mg Tablet In Hindi


आप सिप्रोफ्लोक्सासिन दवा का उपयोग करने से पहले आप डॉक्टर का सलाह लेकर ही इस दवाई का सेवन का करें। सिप्रोफ्लोक्सासिन गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसमें कण्डरा की समस्याएं, तंत्रिका क्षति, गंभीर मनोदशा या व्यवहार में परिवर्तन, या निम्न रक्त शर्करा शामिल हैं। यदि आपको एलर्जी की समस्या है तो साइप्रोफ्लॉक्सासिन टैबलेट (Ciprofloxacin Tablet) का उपयोग करने आप दंश, पित्ती , श्वास समस्याओं , गले, जीभ, चेहरे या अंगों और खुजली सूजन हो सकती है। अगर आपको ऐसा कोई लक्षण दिखें तो आप डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। सिप्रोफ्लोक्सासिन दवा दुष्प्रभाव के लक्षण निम्न प्रकार के हो सकते है-


1-सिरदर्द होना

2-भूख नहीं लगना

3-शरीर में चिड़चिड़ापन और सुन्नता होना

4-शरीर में झुनझुनी और जलन महसूस करना,

5-भ्रम की स्थिति और स्मृति और एकाग्रता की कमी होना


क्लिक कर जानें- नेप्रोक्सिन टैबलेट के लाभ व साइड इफेक्ट


सिप्रोफ्लोक्सासिन दवा के इंटरैक्शन | Interactions To Other Drug Uses With Ciprofloxacin 500 Mg Tablet In Hindi


अगर आप वर्तमान में किसी भी प्रकार के दवाओं का सेवन कर रहे तो यह सिप्रोफ्लोक्सासिन दवा के प्रभाव को कम कर सकता है और संभव है कि इसके गंभीर दुष्परिणाम भी हो सकते है। अगर आप किसी भी अन्य तरह के दवाओं का सेवन कर रहे है तो इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि वह उनके परस्पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकें। सिप्रोफ्लोक्सासिन दवा के साथ अन्य दवाओं के इंटरैक्शन की सूची निम्न प्रकार से है-


1.Nelfinavir

2.Ketoconazole

3.Digoxin

4.Warfarin

5.Methotrexate

6.Aspirin

7.Alcohal


महत्वपूर्ण जानकारी | Important Instructions


दुर्लभ मामलों में, सिप्रोफ्लोक्सासिन आपके महाधमनी को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे खतरनाक रक्तस्राव या मृत्यु हो सकती है। यदि आपकी छाती, पेट या पीठ में गंभीर और लगातार दर्द हो तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।


क्लिक कर जानें- बीकोसूल कैप्सूल के लाभ व साइड इफेक्ट




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये