एल्बेंडाजोल टैबलेट | Albendazole Tablet In Hindi

28 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (57 बार पढ़ा जा चुका है)

एल्बेंडाजोल टैबलेट | Albendazole Tablet In Hindi

एल्बेंडाजोल एक कृमिनाशक या कृमि रोधी दवा है। यह आपके शरीर में बनने वाले कीड़े को बढ़ने से रोकता है। एल्बेंडाजोल टैबलेट एक एंटीपारैसिक दवा के रुप में कार्य करता है जो शरीर में बढ़ रहे कीड़े को शक्कर को अवशोषित करने से रोकता है। इस दवा के प्रभाव से शरीर में अपना प्रभाव बढ़ाने वाले कीड़ों को ऊर्जा नहीं मिल पाती है और परजीवी शरीर से नष्ट हो जाते है। आप एल्बेंडाजोल टैबलेट का उपयोग डॉक्टर के परामर्श के बिना नहीं करें।


एल्बेंडाजोल टैबलेट उपयोग व लाभ | Uses & Benefits Of Albendazole Tablet In Hindi


एल्बेंडाजोल टैबलेट मानव शरीर में पल रहे पेट में कीडें और परजीवी संक्रमण को नष्ट कर देता है। यह आंतो के संक्रमण और फिलारासीस जैसें रोगों के इलाज में इसका उपयोग करते है। इस दवा का सेवन आप डॉक्टर के सलाह के अनुसार पानी के साथ लें सकते है। आप बिना डॉक्टर के सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करें। आप इस दवा को भोजन के साथ या बाद में भी ले सकते है। आप दवा को कूचकर पानी के साथ भी ले सकते है। एल्बेंडाजोल के कुछ दुष्प्रभावों को रोकने के लिए आपको कुछ अन्य दवाएं दी जा सकती हैं, जिससे प्रभाव आपके शरीर में परजीवी को मारने के लिए हो सकते हैं।


एल्बेंडाजोल टैबलेट के दुष्परिणाम | Side Effects Of Albendazole Tablet In Hindi


एल्बेंडाजोल टैबलेट को डॉक्टर के सलाह के बिना सेवन नहीं करे ऐसा करने पर आपको उस कुछ साइड इफेक्ट हो सकता है। क्योंकि डॉक्टर द्वारा परीक्षण करके रोगियों को दवा देने पर इसका लाभ होता है। अगर कोई व्यक्ति जो लीवर रोग, मलेरिया, गुर्दे की बीमारी से ग्रसित हो वह इस टैबलेट का सेवन नहीं करे क्योंकि ऐसा करने पर इसका गंभीर दुष्परिणाम हो सकता है।





एल्बेंडाजोल टैबलेट के सेवन करने पर आपको कुछ निम्न लक्षण दिख सकते है जो दवा के दुष्परिणाम के बारें में संकेत करता है-


1-दवा के सेवन के बाद सिरदर्द होना

2-मतली या उल्टी आना

3-गले में कुछ फंसा हुआ जैसा महसूस होना

4.लगातार दस्त पड़ना

5-पेट में दर्द होना

6-बुखार आना या चक्कर जैसा महसूस होना

7-त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना, खुजली होना

8-लीवर की समस्या, पेशाब का रंग गहरा होना

9-मुंह में छाले पड़ना

10-सीने में दर्द उठना


क्लिक कर जानें- कोम्बिफ्लैम टैबलेट के लाभ व साइड इफेक्ट


एल्बेंडाजोल के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जिनके होने पर आप तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते है। उपचार के दौरान ये दुष्प्रभाव दूर हो सकते हैं। एल्बेंडाजोल टैबलेट का प्रयोग गर्भावस्था के दौरान नहीं करे हालांकि इसका गर्भ में पल रहे बच्चें पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। एल्बेंडाजोल टैबेलेट को बच्चों के पहुंच से दूर रखें। बिना डॉक्टर के सलाह के एल्बेंडाजोल टैबेलेट लेने पर लीवर पर घातक परिणाम हो सकते है। वही एल्कोहल का सेवन करने वाले व्यक्ति बिनी परामर्श के इसका सेवन नहीं करे।


एल्बेंडाजोल टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन | Other Drug Interactions On Albendazole Tablet In Hindi


अगर आप वर्तमान में किसी भी प्रकार के दवाओं का सेवन कर रहे तो यह एल्बेंडाजोल टैबलेट के प्रभाव को कम कर सकता है और संभव है कि इसके गंभीर दुष्परिणाम भी हो सकते है। अगर आप किसी भी अन्य तरह के दवाओं का सेवन कर रहे है तो इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि वह उनके परस्पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकें। एल्बेंडाजोल टैबलेट के साथ अन्य दवाओं के इंटरैक्शन की सूची निम्न प्रकार से है-


1.Clozapine

2.Carbamazepine

3.Alcohal

4.Phenytoin

5.Dexamethasone


इन दवाओं के साथ एल्बेंडाजोल टैबलेट का उपयोग नहीं करें अगर आप इन दवाओं का सेवन एल्बेंडाजोल टैबलेट के साथ करते है तो यह आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है इसलिए दवाओं का सेवन अगर आप कर रहे हो तो आप इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि इनका विपरीत प्रभाव आपके शरीर पर होने से रोका जा सकें।


क्लिक कर जानें- बीकोसूल कैप्सूल के बारें में



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये