डेकाड्रोन टैबलेट | Decadron Tablet in Hindi

28 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (29 बार पढ़ा जा चुका है)

डेकाड्रोन टैबलेट | Decadron Tablet in Hindi

डेकाड्रोन (डेक्सामेथासोन) समूह का एक ब्रांड है जो टैबलेट,क्रीम और घोल के रुप में बाजार में उपलब्ध है। यह दवा शरीर के सूजन वाले क्षेत्रों के लिए राहत प्रदान करता है। इसका उपयोग कई स्थितियों, जैसे कि सूजन (सूजन), गंभीर एलर्जी, अधिवृक्क समस्याओं, गठिया, अस्थमा, रक्त या अस्थि मज्जा की समस्याओं, गुर्दे की समस्याओं, त्वचा की स्थिति और मल्टीपल स्केलेरोसिस के उपचार के लिए किया जाता है। डेक्सामेथासोन एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड (कोर्टिसोन जैसी दवा या स्टेरॉयड) है। यह सूजन, लालिमा, खुजली और एलर्जी से राहत देने में मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली पर काम करता है। यह दवा केवल आपके डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध है।


डेकाड्रोन दवा का लाभ व उपयोग | Uses & Benefits On Decadron Tablet in Hindi


इस दवा का उपयोग मुख्य रुप से स्किन एलर्जी, अस्थमा रोग और सांस संबंधी समस्या होने पर किया जाता है। डेकाड्रोन टैबलेट एक कॉर्टिकोस्टेरॉयड दवा है जो शरीर में उत्पन्न होने वाले केमिकल्स के रिलीज करने से रोकता है जिसके कारण शरीर में एलर्जी उत्पन्न होती है। इस दवा का निम्न प्रकार के रोगों में डॉक्टर इसके इस्तेमाल की सलाह दे सकते है-


1-कैंसर संबंधी रोग होने पर

2-दमा और अस्थमा या सांस फूलने की बीमारी होने पर

3-कान में दर्द या बहने की शिकायत होने पर

4-आंतों में सूजन होने पर

5-सोरायसिस और बर्साइटिस रोग होने पर

6-आर्थाराइटिस या गठिया

7-आंखों में जलन होने पर (जानें- आंखों में जलन और दर्द के कारण)


डेकाड्रोन टैबलेट Decadron Tablet का उपयोग आप डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही करें अन्यथा की स्थिति होने पर इसके गंभीर दुष्परिणाम भी हो सकते है। अलग-अलग मरीजों के लिए इस दवा की खुराक अलग-अलग होगी।आपके द्वारा ली जाने वाली दवा की मात्रा दवा की ताकत पर निर्भर करती है। इसके अलावा, आप प्रत्येक दिन जितनी खुराक लेते हैं, खुराक के बीच समय में अंतराल की अनुमति दी जाती है, और जितनी बार आप दवा लेते हैं वह उस चिकित्सा समस्या पर निर्भर करता है जिसके लिए आप दवा का उपयोग कर रहे हैं। डेकाड्रोन टैबलेट को आप भोजन करने के बाद सेवन करें। इस दवा का सेवन कर रहे रोगियों को कम नमक और हाई प्रोटीन डाइट लेने का सलाह डॉक्टर दे सकते है। डेकाड्रोन टैबलेट का असर धीमी गति से हो सकता है।


क्लिक कर जानें- बायोजेसिक टैबलेट के बारें में


डेकाड्रोन टैबलेट के दुष्परिणाम | Side Effects Of Decadron Tablet in Hindi


डेकाड्रोन टैबलेट के अनुचित प्रयोग करने से शरीर में इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते है। अगर आप हृदय रोग,टीबी,संक्रमण,डिप्रेशन और मोतियाबिंद जैसे रोग से पीड़ित है तो आप बिना डॉक्टर के सलाह के डेकाड्रोन टैबलेट का इस्तेमाल न करें ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। डेकाड्रोन टैबलेट के उपयोग करने पर अगर निम्न लक्षण या प्रभाव दिखें तो आप अतिशीघ्र अपने डॉक्टर से संपर्क करें-


1-त्वचा पर चकक्ते पड़ना

2-चक्कर आने पर

3-भूख नहीं लगने या बुखार के आने पर

4-दृष्टि दोष होने पर

5-स्मृति और मानसिक परेशानी होने पर

6-दिल की धड़कन तेज होने पर

7-सांस लेने पर तकलीफ

8-गले में खराश और चेहरे पर सूजन होने पर


अगर आप इस दवा को लंबे समय तक लेते रहेंगे, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका डॉक्टर आपको इस दवा के कारण होने वाले किसी भी अवांछित प्रभाव के लिए नियमित रूप से पूछताछ कर सकता है। अवांछित प्रभावों की जांच के लिए रक्त या मूत्र परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।गर्भवती होने पर इस दवा का उपयोग करने से आपके अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुँच सकता है। गर्भवती होने से बचाने के लिए जन्म नियंत्रण के प्रभावी तरीके का उपयोग करें। यदि आपको लगता है कि आप इस दवा का उपयोग करते हुए गर्भवती हो गई हैं, तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं।


क्लिक कर जानें- विकोडीन टैबलेट के लाभ व साइड इफेक्ट


डेकाड्रोन टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शऩ | Other Drugs Interactions On Decadron Tablet in Hindi


अगर आप इस टैबलेट के साथ कोई अन्य दूसरी ड्रग इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हो सकता है कि इसके साइड इफेक्ट्स बढ़ जाएं या फिर इसका प्रभाव कुछ कम हो जाए। अगर इसके इस्तेमाल से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें जिससे कि आपको कोई गंभीर समस्या ना हो। निम्नलिखित ड्रग के साथ पारस्परिक क्रिया हो सकती है। इस दवा के इटरैक्शन की सूची निम्न है-

1.Alcohal

2.Ketoconazole

3.Azicin

4.Azdoc

5.Zinderm

6.Betalic

7.Salobet

8.Niosalic

9.Biosalic


अगर आप इन दवाओं का सेवन पूर्व से कर रहे है तो आप इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि इन दवाओं के साथ होने वाले परस्पर प्रभाव को रोका जाए। आप इस दवा का सेवन करने से पूर्व अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये