एडविल टैबलेट | Advil Tablet In Hindi

02 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (20 बार पढ़ा जा चुका है)

एडविल टैबलेट | Advil Tablet In Hindi - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

एडविल टैबलेट Advil Tablet जिसका जेनेरिक नाम इबुप्रोफेन है। इस दवा का उपयोग सिरदर्द, दंत दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द या गठिया जैसी विभिन्न स्थितियों से दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग बुखार को कम करने और सामान्य जुकाम या फ्लू के कारण होने वाले मामूली दर्द और दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। यह आपके शरीर के कुछ प्राकृतिक पदार्थों के उत्पादन को अवरुद्ध करने का काम करता है जो शरीर में सूजन का कारण बनता है।


एडविल टैबलेट के उपयोग व लाभ | Uses & Benefits of Advil Tablet In Hindi


एडविल टैबलेट का प्रयोग का ज्यादातर दर्द निवारक के रुप में किया जाता है। इस दवा का उपयोग निम्न प्रकार के बीमारियों के रोकथाम और उपचार के लिए किया जाता है-

1.मासिक धर्म में दर्द (क्लिक कर पढ़ें- पीरियड्स के आयुर्वेदिक इलाज )

2.मांसपेशियों में दर्द

3.गठिया और रुमेटाइड अर्थराइटिस में (जानें- गठिया रोग होनेे के कारण )

4.दर्द से राहत पाने के लिए

5.जोड़ो में दर्द और सूजन (क्लिक कर पढ़ें- जोड़ो में दर्द के कारण)

6.दांत दर्द (क्लिक कर पढ़ें- दांत में दर्द के कारण और उपचार)

7.जुकाम और पीठ में दर्द

8.बुखार और सिरदर्द

9.कमर दर्द (क्लिक कर पढ़ें- कमर दर्द के कारण)


यह दवा शरीर में हानिकारक रसायनों की गतिविधी को अवरुद्द कर देती है जो दर्द और सूजन का कारण बनती है। मासिक धर्म (पीरियड्स) में तेज दर्द होने पर भी इस दवा का उपयोग किया जाता है। वयस्क और 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को एडविल की 2 खुराक प्रत्येक 6-8 घंटों के बीच में दी जा सकती है।लेकिन डॉक्टर के परामर्श के बिना आप दवा का सेवन करने से बचें। अगर आप 10 दिनों से लगातार एडविल टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे है तो इसे रोक देना चाहिए।


क्लिक कर पढ़ें- जोफेन प्लस टैबलेट के बारें में


एडविल टैबलेट के सेवन से दुष्परिणाम | Side Effects Of Advil Tablet In Hindi

एडविल साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है अगर सेवन से इसके निर्माण में प्रयुक्त सामग्री से आपको एलर्जी हो। अगर आपको हृदय संबंधी बीमारी या दिल के दौरे से संबंधित बीमारी हो तो आप एडविल टैबलेट के सेवन नहीं करें। इस दवा के सेवन से कुछ दुष्परिणाम के परीक्षण के लक्षण निम्न प्रकार के हो सकते है-


1.थकान और कमजोरी

2.ठंड महसूस होना

3.सांस संबंधी समस्या

4.चक्कर आना

5.त्वचा में चकत्ते

6.चेहरे में सूजन

7.यूरिन के रास्ते खून आना

8.कब्ज व उल्टी

9.पेट में दर्द

10.सिरदर्द


क्लिक कर पढ़ें- कोम्बिफ्लैम टैबलेट के बारें में


एडविल टैबलेट के इंटरैक्शन | Advil Tablet Interactions In Hindi


अगर आप एक समय दो या दो अधिक दवाओं का सेवन कर रहे है तो इसके प्रभाव देखने को मिल सकते है क्योंकि दवाओं के निर्माण में उपर्युक्त सामग्री के परस्पर प्रभाव से गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। अगर आप पहले से किसी दवा का नियमित इस्तेमाल कर रहे है तो अपने डॉक्टर को इस बारें में अवगत कराएं ताकि डॉक्टर उससे होने वाले प्रभाव को समझ सकें। एडविल टैबलेट के साथ दवाओं के इंटरैक्शन की सभी निर्देशित सूची को यहां पर साझा करना संभव तो नहीं है लेकिन आपको कुछ दवाओं के साथ होने वाले इंटरैक्शन को निम्न सूची के जरिए दर्शाया जा रहा है-


1.एस्पिरीन Aspirin

2.एलिव Aleve

3.बेनाड्रायल Benadryl

4.कैफीन Caffine

5.कोडेइन Codeine

6.मेटफॉरमिन Metformin

7.एंटी-मेटाबोलाइट्स Anti-Metabolites


एडविल टैबलेट के सेवन से पहले सावधानियां | Precuations Of Advil Tablet In Hindi

अगर आपको पूर्व से कोई गंभीर बीमारियों से गर्सित है तो डॉक्टर को इस बारें सूचित करें। गंभीर बीमारियों की सूची में उच्च रक्तचाप,दमा, सांस संबंधी अन्य कोई तकलीफ,मुंह में छाले औऱ आंतो की बीमारी शामिल है। इसके अतिरक्त अगर आपको किसी पदार्थ से एलर्जी है तो आप अपने डॉक्टर को इस बारें में सूचित जरुर करें। एडविल टैबलेट का प्रयोग करने से पहले आपको निम्न प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए-


1.गर्भावस्था के दौरान केवल डॉक्टर के परामर्श के बाद ही एडविल टैबलेट का सेवन करना चाहिए। अगर आप अधिक समय से गर्भवती है तो आपको इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

2.शराब के साथ एडविल टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप ऐसा करते है तो आपको गंभीर समस्या से ग्रसित हो सकते है।

3.अधिक एडविल टैबलेट के सेवन से आपको अधिक नींद आने की समस्या हो सकती है। आप कुछ महत्वपूर्ण कार्य करते समय इस दवा का सेवन नहीं करें।

4.स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के डॉक्टर के सलाह के उपरांत ही एडविल टैबलेट का सेवन करना चाहिए। यह दवा के सेवन से हो सकता है कि दूध के मात्रा में कमी हो जाएं।


क्लिक कर पढ़ें- एल्बेंडाजोल टैबलेट के बारें में




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये