प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल | Premence Plus Capsule In Hindi

04 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (815 बार पढ़ा जा चुका है)

प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल | Premence Plus Capsule In Hindi

प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल महिलाओं के लिए मासिक धर्म से पहले के सिंड्रोम को दूर करने और मासिक धर्म चक्र की नियमित्ता को बनाए रखने में मदद करता है। प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल में बीटाकैरोटीन नामक तत्व मौजूद होता है। जो शरीर में विटामिन्स और खनिज तत्वों की कमी को पूरा करते है और विटामिन बी 6 को मजबूत करता है। बीटाकैरोटीन समृद्ध कैप्सूल मासिक धर्म चक्र के दौरान सामान्य हार्मोनल संतुलन बनाए रखने और पोषण को सुरक्षित रखने में मदद करता है, यह आपको स्वस्थ बनाता है, और अनियमित अवधियों, पीरियड्स के समय दर्द से राहत देता है।


प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल उपयोग व लाभ |Uses & Benefits Of Premence Plus Capsule In Hindi


प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल का उपयोग उसके उपचार,नियंत्रण और बीमारी के प्रकार,लक्षण और स्थिती के अनुसार कार्य करती है। प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल का उपयोग निम्न प्रकार के बीमारियों के उपचार व लाभ के लिए कारगर होती है-


1.एनिमिया

2.विटामिन बी 3 की कमी पूरा करने में

3.मानसिक बीमारी

4.आंखों की समस्या

5.आधा सिरदर्द

6.उच्च कोलेस्ट्राल

7.दस्त


आप प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल को भोजन के बाद इसका सेवन कर सकते है। इसका कोई भी विपरीत प्रभाव आपके शरीर पर नहीं हो इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह के अनुसार ही इस दवा का सेवन करें।


क्लिक कर पढ़ें- पीरियड्स में दर्द से राहत देने वाली दवा के बारें में


प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल के साइड इफेक्ट | Side Effects Of Premence Plus Capsule In Hindi


कई बार दवा के निर्माण में उपयुक्त सामग्री से रोगी को एलर्जी की समस्या हो सकती है इस बारें में आप एक सूची बनाएं और अपने डॉक्टर को निर्देशित करें कि आपको इन दवाओं या पदार्थों से एलर्जी है। प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल के सेवन कुछ मामलों में निम्नलिखित दुष्प्रभाव देखने को मिलता है हालांकि इनसे संबंधित सारे लक्षणों की सूची को प्रदर्शित करना संभव नहीं है-


1.चेहरे में सूजन

2.उल्टी और मतली महसूस होना

3.थकान और कमजोरी महसूस करना

4.बालों के टूटने की समस्या

5.सिरदर्द की समस्या

6.त्वचा संबंधी समस्या


प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल के सेवन से यह मासिक धर्म चक्र में महिलाओं को लाभ मिलता है और इससे पीरियड्स में आनें वाली अनियमित्ता भी खत्म हो जाती है। प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल में बीटाकैरोटिन के शामिल होने से यह मासिक धर्म के दौरान महिलाओँ में पोषण की कमी को पूरा करता है।


क्लिक कर जानें- पीरियड्स रोकने और लाने के घरेलू व आयुर्वेदिक उपचार


प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल का अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन | Interaction on Premence Plus Capsule In Hindi


अन्य दवाओं के साथ प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल का सेवन करने पर इसमें प्रयुक्त सामग्रियों से परस्पर प्रभाव आपस में मिल सकते है और प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल का प्रभाव कम हो सकता है। हम आपको प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल के साथ कुछ दवाओं के सूची साझा कर रहे है जिनके प्रभाव से दुष्परिणाम संभव हो सकता है। हालांकि सभी प्रकार की दवाओं की सूची को निर्देशित करना यहां पर संभव नहीं हो सकता है-


1.क्लोनीडाइन Clonidine

2.प्रीमीडोन Primidone

3.रिबोफ्लाविन Riboflavin

4.एंटी-डायबिटिक दवा Anti-diabetic drugs

5.प्रोबेनीसिड Probenecid

6.कारबैमजेपाइन Carbamazepine


प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल के सेवन से पहले सावधानियां |Precuations Before Uses Premence Plus Capsule In Hindi


इस दवा के प्रयोग से अपने डॉक्टर को पूर्व से उपयोग कर रहे दवाओं के बारें सूचित करें ताकि उनके परस्पर होने वालें प्रभाव से डॉक्टर आपको बचा सकें। प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल सेवन करने की खुराक के बारें आप अपने डॉक्टर से बात करें और उनके द्वारा सुझाएं गए खुराक को निश्चित मात्रा में सेवन करें। अगर कोई भी खुराक छूट जाएं तो उसकी खुराक का सेवन अगलें दिन करने की कोशिश नहीं करें। प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल के सेवन को सावधानियां निम्नलिखित है-


1-अगर आप किसी भी गंभीर बीमारी जैसे- गुर्दे,जिगर,हृदय संबंधी रोगों से ग्रसित है तो आप इस दवा के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

2.प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल को खाली पेट सेवन नहीं करें।

3.यदि आप दमा या अस्थमा की बीमारी से पीड़ित है तो दवा का सेवन नहीं करें।

4.गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक होता है।

5.अगर आप गर्भवती होने की इच्छा को धारण कर रही है तो प्रीमेन्स प्लस कैप्सूल का सेवन नहीं करें।


क्लिक कर जानें- जल्दी प्रेग्नेंट होने के उपाय


आप डॉक्टर के परामर्श के बाद ही दवा का सेवन करें और उनके द्वारा बताई गयी खुराक के अनुसार ही दवा का सेवन करें। जिससे आप इस दवा से होने वाले दुष्प्रभावों से बच सकें।


क्लिक कर जानें- कितने दिनों तक चलता है मासिक धर्म चक्र



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये