डेक्सोना टैबलेट | Dexona Tablet In Hindi

09 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (51 बार पढ़ा जा चुका है)

डेक्सोना टैबलेट | Dexona Tablet In Hindi

डेक्सोना टैबलेट का उपयोग एलर्जी की स्थिति होने पर गंभीर एलर्जी, अस्थमा, कैंसर, त्वचा विकार, नेत्र विकार और नेफ्रोटिक सिंड्रोम बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है। डेक्सोना टैबलेट का उपयोग डिसफंक्शन या एड्रेनल ग्रंथि से संबंधित बीमारियों के होने पर इलाज के लिए प्रयोग में लाया जाता है। डेक्सोना टैबलेट में डेक्सामेथासोन पाया जाता है जोकि एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड हार्मोन है। डेक्सोना टैबलेट शरीर में बीमारी से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।


डेक्सोना टैबलेट के लाभ व उपयोग | Uses & Benefits Of Dexona Tablet In Hindi


डेक्सोना टैबलेट का मुख्य रुप से प्रयोग एलर्जी और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। अलग-अलग बीमारियों में डेक्सोना टैबलेट का उपयोग किया जाता है। डेक्सोना टैबलेट का उपयोग निम्न प्रकार की बीमारियों के उपचार व रोकथाम के लिए किया जाता है-


1.एलर्जी

2.गुर्दे की बीमारी

3.सांस संबंधी बीमारी

4.कैंसर

5.चर्म रोग

6.आंतो में सूजन

7.ब्रेन ट्यूमर

8.लिम्फोमा

9.सूजन

10.आंख संबंधी विकार

11.एक्जिमा

12.गठिया

13.नेफ्रोटिक सिंड्रोम

14.इंफ्लेमेंटरी संबंधी रोग


डेक्सोना टैबलेट का उपयोग एलर्जी संबंधी रोग के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। यह एलर्जी से संबंधित रसायनों को प्रतिबंधित करता है जिससे कि शरीर में एलर्जी की

समस्या से निदान पाया जाता है। डेक्सोना टैबलेट की खुराक विभिन्न प्रकार के रोगियों में अलग-अलग हो सकती है। आप दवा को डॉक्टर द्वारा निर्देशित खुराक के अनुसार दवा का सेवन करें।


क्लिक कर जानेंं- नेप्रोक्सन टैबलेट के बारें में


डेक्सोना टैबलेट के साइड इफेक्ट | Side Effects Of Dexona Tablet In Hindi


डेक्सोना टैबलेट के उपयोग से इसमें प्रयुक्त सामग्री से आपको एलर्जी होने पर इस दवा के दुष्परिणाम देखने को मिल सकता है। ऐसा हर किसी रोगी को यह संभव नहीं है फिर भी अगर आपको किसी भी तरह से समस्या हो तो आप इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें। रोगियों में दवा के प्रभाव से निम्नलिखित दुष्परिणाम हो सकते है-


1.त्वचा का पतला होना

2.पेट खराब होना

3.हड्डियों की डेंसिटी में कमी

4.खून में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाना

5.व्यवहार में परिवर्तन

6.वज़न बढ़ाना

7.त्वचा में जलन

8.धुधंली दृष्टि

9.आंखों में दर्द

10.बुखार

11.चक्कर


डेक्सोना टैबलेट के उपयोग से आपको उपरोक्त में कोई भी लक्षण दिखें तो यह टैबलेट के दुष्परिणाम के कारण हो सकता है आप तुरंत अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपंर्क करें जिससे कि दवा के होने वाले गंभीर दुष्प्रभाव से आप बच सकें।


क्लिक कर पढ़ें- बीकोसूल कैप्सूल के फायदें


डेक्सोना टैबलेट के अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन | Interactions Of Dexona Tablet In Hindi


अगर कोई एक ही समय में एक से अधिक प्रकार की दवाईयों का सेवन कर रहा है तो वह डेक्सोना टैबलेट के प्रभाव को कम कर सकता है और उसके साइड इफेक्ट के खतरें को बढ़ा सकता है। अगर आप किसी भी तरह की अन्य दवाओं का सेवन प्रतिदिन करते है तो आप इस बारें अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि इन दवाओं के दुष्प्रभाव से बचनें में आपकी सहायता हो सके। डेक्सोना टैबलेट के साथ अन्य दवाओं के इंटरैक्शन की सूची निम्न रुप से है-


1.Rifampin

2.Warfarin

3.Aspirin

4.Disbetes Medicine

5.Alcohal

6.Azina


सभी प्रकार की दवाईयों की सूची को निर्देशित करना संभव नहीं है इस डेक्सोना टैबलेट का सेवन करने से डॉक्टर से परामर्श जरुर लें ताकि आप इससे होने वाले दुष्प्रभावों से बच सकें। एल्कोहल के साथ डेक्सोना टैबलेट का सेवन नहीं करें।


क्लिक कर पढ़ें- कोम्बिफ्लैम टैबलेट के बारेंं में


डेक्सोना टैबलेट के सेवन से पहले सावधानियां | Precuations Before Uses Dexona Tablet In Hindi


अगर आपको पहले से कोई गंभीर बीमारी है तो आप डेक्सोना टैबलेट का सेवन डॉक्टर के सलाह के उपरांत ही करें ताकि इससे होने वाले जोखिम से आप सुरक्षित रह सकें। अगर आप निम्न प्रकार की बीमारियों से पीड़ित है तो दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें-


1.गुर्दे संबंधित बीमारी होने पर डेक्सोना टैबलेट के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

2.हृदय रोगियों को डेक्सोना के सेवन से दुष्परिणाम हो सकते है अगर आप दर्द महसूस करें फिर भी आप डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा का सेवन करें।

3.गर्भवती महिलाओं को डेक्सोना टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए अधिक जरुरत होने पर आप डॉक्टर से सलाह लेकर दवा का उपयोग करें।

4.स्तनपान कराने वाली महिलाओं में डेक्सोना टैबलेट के गंभीर दुष्परिणाम देखे गए इसलिए आप इस दवा का सेवन नहीं करें तो बेहतर होगा। अधिक जरुरत होने पर आप डॉक्टर के परामर्श से दवा का सेवन करें।

5.दवा से संबंधित किसी भी प्रकार के संक्रमण का संकेत होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

6.बच्चों को दवा का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से निश्चित खुराक के बारें में सलाह लें।


क्लिक कर जानें- पीरियड्स के बारें में



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये