मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल | Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi

18 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (1022 बार पढ़ा जा चुका है)

मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल | Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi

मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन और शरीर में खनिज तत्वों की कमी को पूरा करने के लिेए किया जाता है। इस कैप्सूल में एल्फा लाएपोइक, एसिड, बेनफोटियामाइन, बायोटिन, फोलिक एसिड, जैसे तमाम सामग्रियां शामिल होती है। यह कैप्सूल मानव शरीर में उच्च कोलेस्ट्राल, खून की कमी, वजन घटना, तंत्रिका तंत्र सबंधी विकारों को दूर करने में इसका उपयोग किया जाता है।


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के लाभ व उपयोग | Uses & Benefits Of Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल का उपयोग शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यह अन्य बीमारियां जैसे मधुमेह, उच्च रक्त औऱ खून की कमी को पूरा करने के लिए यह उपयोग में लाया जाता है। विभिन्न प्रकार के रोगियों में इसके खुराक की मात्रा भिन्न-भिन्न हो सकती है इसलिए आप डॉक्टर द्वारा निर्देशित खुराक के अनुसार ही दवा का सेवन करें। मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल का उपयोग निम्न प्रकार के बीमारियों के रोकथाम व सुधार के लिए किया जाता है-


1.दिल की बीमारी

2.मधुमेह

3.तंत्रिका तंत्र विकारों

4.उच्च रक्तचाप

5.रक्त परिसंचरण

6.रक्तल्पता

7.धमनी विकार

8.आंखो की समस्या

9.थायमिन की कमी

10.दिल की बीमारी

इस कैप्सूल में अल्फा-लाइपोइक एसिड पाया जाता है जो शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट होती है और यह शरीर में मौजूद सभी कोशिका में पाई जाती है। इसका उपयोग वजन कम होने और बालों के झड़ने में किया जाता है।


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के दुष्परिणाम | Side Effects Of Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के उपयोग से इसमें प्रयुक्त सामग्री से आपको एलर्जी होने पर इस दवा के आपको साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है। ऐसा हर किसी रोगी को यह संभव नहीं है फिर भी अगर आपको किसी भी तरह से एलर्जी हो तो आप इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें। रोगियों में दवा के प्रभाव से निम्नलिखित दुष्परिणाम हो सकते है-


1.जी मिचलाना

2.उल्टी

3.सिरदर्द

4.शरीर में दर्द

5.चक्कर आना

6.थकान व कमजोरी महसूस होना

7.पेट की समस्या

8.कब्ज

9.बुखार

10.धुधंली दृष्टि

11.कमर दर्द


हालांकि उपरोक्त सूची में दर्शाए गए लक्षणों के विपरीत भी मरीजों कुछ अन्य प्रकार के लक्षण पाए जा सकते है इसलिए दवा के सेवन से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट देखने को मिलता है तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें ताकि इसके गंभीर प्रभाव से बचा जा सके।


क्लिक कर जानें- बायो डी3 प्लस कैप्सूल के उपयोग व लाभ


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के इंटरैक्शन | Interactions Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi


अगर आप एक ही समय में एक से अधिक प्रकार की दवाईयों का सेवन कर रहे है तो वह मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के प्रभाव को कम कर सकता है और उसके साइड इफेक्ट के खतरें को बढ़ा सकता है। अगर आप किसी भी तरह की अन्य दवाओं का सेवन प्रतिदिन करते है तो आप इस बारें अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि इन दवाओं के दुष्प्रभाव से बचनें में आपकी सहायता हो सके। मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के साथ अन्य दवाओं के इंटरैक्शन की सूची निम्न रुप से है-


1.Aspirin

2.Antibiotics

3.Colchicine

4.Barbiturates

5.Alcohol

6.Clozapine

7.Diphenylhydantoin


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के साथ अन्य दवाओं की इटरैक्शन की सारी सूची को यहां प्रदर्शित करना संभव नहीं है इसलिए अगर किसी अन्य दवा का उपयोग कर रहे है तो इसके बारें में अपने डॉक्टर को सूचित अवश्य करें।


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल कैसे काम करता है? How To Works Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi

मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल छह पोषक तत्वों की खुराक का एक संयोजन है: मेथिलकोबालामिन / मेकोबालामिन, विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सीन), बेनफोटामाइन, अल्फा लिपोइक एसिड, फोलिक एसिड और बायोटीन जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के शरीर में कमी होने पर उसकी भरपाई करते हैं।


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के सेवन से पहले सावधानियां | Precautions Before Uses Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi


अगर आप मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल का उपयोग करते है तो इसके बारें में कुछ सावधानियां है जिसे जानना जरुरी होता है ताकि आप इस दवा से होने वाले विपरीत प्रभाव से बच सकें। इस दवा का सेवन आप किसी मित्र या रिश्तेदार के सलाह पर नहीं करें। आप इस दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर कर सकते है। मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के उपयोग से पहले निम्न प्रकार की सावधानियां है जिसे आपको अपनाना चाहिए-


1.दवा का सेवन निर्देशित मात्रा या खुराक से अधिक इसका सेवन नहीं करें।

2.दवा को खरीदते समय इसके समाप्ति तिथी की जांच करनी चाहिए।

3.स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा के सेवन से कोई विपरीत प्रभाव नहीं होता है।

4.लिवर की बीमारी से ग्रसित रोगियों को इस दवा के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर लेना चाहिए।

5.ड्राइविंग के समय इस दवा का सेवन नहीं करें क्योंकि इसके सेवन से आपको दृष्टि प्रभाव पर असर पड़ सकता है।

6.हृदय सबंधी रोगियों को दवा के सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक होता है।


क्लिक कर जानें- बीकोसूल कैप्सूल के लाभ


मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल के अधिक मात्रा में सेवन | Over Dose Meganeuron OD Plus Capsule in Hindi


अगर आपने मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल का सेवन निर्देशित खुराक की मात्रा से अधिक सेवन करते है तो आपको इसके गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है। अगर आप अधिक मात्रा में दवा का सेवन करतें है तो आपको तत्काल अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करना चाहिए ताकि इसके स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव से बचा जा सकें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये