राइजेक्ट 5 टैबलेट | Rizact 5 Tablet In Hindi

22 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (35 बार पढ़ा जा चुका है)

राइजेक्ट 5 टैबलेट | Rizact 5 Tablet In Hindi

राइजेक्ट 5 टैबलेट का उपयोग माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। यह उन पदार्थों को रोकता है जो सिरदर्द और ध्वनि और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता का कारण बनते हैं। यह दवा लगातर माइग्रेन के सिरदर्द के हमलों को रोकने और कम करने में मदद नहीं करता है। यह कम संवेदशीलन दर्द में काम करता है। यह मानव शरीर में हो रहे सिरदर्द से राहत देने का कार्य करता है।


राइजेक्ट 5 टैबलेट के उपयोग व लाभ | Uses & Benefits Of Rizact 5 Tablet In Hindi


माइग्रेन में सिरदर्द का कारण रक्त वाहिकाओं में फैलाव को माना जाता है। इस दवा के प्रभाव से रक्त वहिकाओं को फैलाव को बाधित करना का कार्य करता है जो माइग्रेन में सिरदर्द का कारण बनता है। ध्यान दे कि प्रत्येक रोगियों में दवा की खुराक की मात्रा भिन्न हो सकती है इसलिए आप दवा के सेवन से चिकित्सकीय परामर्श लेना नहीं भूलें। इस दवा का उपयोग निम्न प्रकार की बीमारियों के उपचार में लक्षित किया जाता है-


1-सिरदर्द

2-माइग्रेन

3-ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता

4-प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता

5-दर्द से राहत

राइजेक्ट 5 टैबलेट का सेवन आप भोजन के साथ या बिना भोजन के भी कर सकते है आप इस दवा का सेवन करने से पूर्व डॉक्टर से सलाह लेना नहीं भूलें। इस दवा के सेवन के बाद से आपको निद्रा महसूस हो सकती है।


राइजेक्ट 5 टैबलेट कैसे कार्य करती है? | How To Work Rizact 5 Tablet In Hindi


राइजेक्ट 5 टैबलेट मस्तिष्क में पतला रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके काम करता है। यह मस्तिष्क को भेजे जाने से दर्द के संकेतों को रोकने का कार्य करता है जो रसायनिक पदार्थ दर्द का कारण बनने में मददगार साबित होते है।


राइजेक्ट 5 टैबलेट के सेवन से दुष्परिणाम | Side Effects On Rizact 5 Tablet In Hindi


राइजेक्ट 5 टैबलेट के उपयोग से इसमें प्रयुक्त सामग्री से आपको एलर्जी होने पर इस दवा के आपको साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है। ऐसा हर किसी रोगी को यह संभव नहीं है फिर भी अगर आपको किसी भी तरह से एलर्जी हो तो आप इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें। रोगियों में दवा के प्रभाव से निम्नलिखित दुष्परिणाम हो सकते है-


1.छाती में दर्द

2.सांस लेने में तकलीफ

3.चक्कर आना

4.गर्मी का एहसास होना

5.त्वचा में खुचली होना

6.दिल की धड़कन तेज होना

7.मतली और उल्टी

8.थकान और कमजोरी

9.उलझन

10.तनाव

11.कब्ज

12.झुनझुनी या सुन्नता


हालांकि दवा के सेवन से साइड इफेक्ट के मामलें बहुत कम ही देखे गए है। फिर भी अगर आपको दवा के सेवन के बाद उपरोक्त लक्षण नजर आए तो आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें ताकि आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वालें गंभीर प्रभाव से बचाया जा सकें।


क्लिक कर जानें- माइग्रेन में राहत देने वाली अन्य दवा


राइजेक्ट 5 टैबलेट का अन्य दवाओं के इंटरैक्शन | Interactions to Other Drug Rizact 5 Tablet In Hindi


अगर आप वर्तमान में किसी भी प्रकार के दवाओं का सेवन कर रहे तो यह राइजेक्ट 5 टैबलेट के प्रभाव को कम कर सकता है और संभव है कि इसके गंभीर दुष्परिणाम भी हो सकते है। अगर आप किसी भी अन्य तरह के दवाओं का सेवन कर रहे है तो इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि वह उनके परस्पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकें। राइजेक्ट 5 टैबलेट के साथ अन्य दवाओं के इंटरैक्शन की सूची निम्न प्रकार से है-


1.Propranolol

2.Nefazodone

3.Fluvoxamine

4.Onadansetron

5.Almotriptan

6.Drosyn

7.Lefrin

8.Coldaid

9.Amitone

10.Triplet


राइजेक्ट 5 टैबलेट के साथ इंटरैक्शन वाली दवाओं की सभी सूची को यहां पर प्रदर्शित करना संभव नहीं है इसलिए आप अगर किसी भी प्रकार के अन्य दवाओं का सेवन कर रहे तो इस बारें में अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि वे इनके परस्पर होने वाले दुष्प्रभावों से आपको सुरक्षित रख सकें।


क्लिक कर जानें- एस्पिरीन टैबलेट के उपयोग व लाभ


राइजेक्ट 5 टैबलेट के सेवन से पहले सावधानियां | Precautions Before Uses Rizact 5 Tablet In Hindi


आप इस दवा का सेवन एल्कोहल के साथ नहीं करें क्योंकि ऐसा करने से आपको निद्रा और चक्कर आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अगर आप किसी भी प्रकार के गंभीर रोगों से पीड़ित है तो आप राइजेक्ट 5 टैबलेट के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें दवा के सेवन से पूर्व कुछ सावधानियां निम्न प्रकार से है-


1.गर्भवती महिलाओं को इस दवा के सेवन से पूर्व डॉक्टर से अनुमति लेना आवश्यक होता है।

2.अगर आप गुर्दे या लिवर की समस्या से पीड़ित है तो आप इस दवा का सेवन नहीं करें।

3.शुगर और हृदय रोगियों को दवा के सेवन से पहले चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक होता है।

4.स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए दवा का सेवन बिल्कुल सुरक्षित है आप समस्या होने पर इस दवा का सेवन कर सकती है।


सेवन संबंधी सामान्य निर्देश | Uses Related General Instruction


राइजेक्ट 5 टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देश के अनुसार लें। निर्धारित मात्रा से अधिक खुराक का सेवन नहीं करें। किसी भी प्रकार का गंभीर साइड इफेक्ट के मामले में आपातकालीन चिकित्सा उपचार की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करें। अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना इस दवा का उपयोग बंद न करें।


क्लिक कर जानें- कोम्बिफ्लैम टैबलेट के लाभ व साइड इफेक्ट




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये