मेफटाल फारटी टैबलेट का उपयोग, जानकारी, दुष्प्रभाव

27 मई 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (10 बार पढ़ा जा चुका है)

मेफटाल फारटी टैबलेट- जानकारी ,उपयोग, दुष्प्रभाव


मेफटाल फारटी टैबलेट महिलाओं को हल्के या मध्यम मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल सूजन और ऐसी स्थितियों के दौरान होने वाली असुविधा का इलाज करता है।

meftal forte

मेफटाल फारटी टैबलेट दवा कुछ मामलों में सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजन या बुखार के उपचार में मदद कर सकती है। टैबलेट रक्त प्रवाह और दर्द की सीमा को बढ़ाकर कम करता है।



मेफटाल फारटी टैबलेट कब निर्धारित किया जाता है?


सेफालजिया- मेफटाल फारटी टैबलेट सिरदर्द और माइग्रेन के इलाज में मदद करता है। लेकिन डॉक्टर के पर्चे के बिना इस दवा को न लें।


मासिक धर्म दर्द- इसके एनाल्जेसिक गुणों के कारण, यह दवा उन महिलाओं को निर्धारित की जाती है जो गंभीर मासिक धर्म के दर्द से गुजरती हैं मेफटाल फारटी टैबलेट हल्के से मध्यम दर्द में सबसे अच्छा काम करता है। डॉक्टर द्वारा बताए जाने पर यह सबसे अच्छा परिणाम दिखाता है।


जुकाम- मेफटाल फारटी टैबलेट लेने से पहले पैकेजिंग पर लिखे गए नुस्खे को ध्यान से पढ़ें। चूंकि इन दवाओं में समान तत्व होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप मॉडरेशन में खुराक लेते हैं। ओवरडोज लेने के कारण गंभीर चोट लग सकती है।


दांत दर्द- जैसा कि यह एक एनाल्जेसिक है, यह दंत दर्द के इलाज में मदद करता है। इसका घटक पेरासिटामोलदांत दर्द को ठीक करने में मदद करता है।


तीव्र दर्द- इस दवा का उपयोग मोच, गाउट और गठिया के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में किया जाता है।




मेफटाल फारटी टैबलेट का उपयोग कैसे करें?


जैसा कि प्रत्येक रोगी और उनका मामला अलग होता है, उनकी खुराक रोग, प्रशासन और रोगी की आयु के आधार पर होती है। यदि डॉक्टर दवा में मौजूद किसी भी घटक से एलर्जी हैं, तो डॉक्टर मेफटाल फारटी टैबलेट का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं। अपनी गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में महिलाओं को दवा का उपयोग करने की भी अनुमति नहीं है।

मेफटाल फारटी टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा और अवधि में लिया जाना चाहिए। कुछ साइड इफेक्ट्स हैं जो चक्कर आना, मतली और पेट दर्द जैसी दवा से जुड़े हैं। एक दिन में एक या तीन बार दवा लेने की सलाह दी जाती है। इसे भोजन के साथ और बिना भोजन के लिया जा सकता है, लेकिन लूज मोशन से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लेना बेहतर है।




मेफ्टल फोर्ट कैसे काम करता है?


इस दवा का सेवन दर्द पैदा करने वाले कुछ विशिष्ट विषाक्त पदार्थों और रसायनों की रिहाई को रोककर दर्द से राहत देता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, तुरंत पानी या कुछ तरल पदार्थ के साथ गोली निगल लें। इसे चबाने और तोड़ने से बचें।

दवा में मेफेनैमिक एसिड और पेरासिटामोल का संयोजन होता है जो कई तंत्रों के माध्यम से काम करता है। मेफेनामिक एसिड और पेरासिटामोल केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में दर्द के आवेग को रोकता है और एंजाइम के निषेध के माध्यम से प्रोस्टाग्लैंडीन के संश्लेषण को रोकता है।




मेफटाल फारटी टैबलेट की सामान्य खुराक


मेफटाल फारटी टैबलेट की खुराक चिकित्सक द्वारा निर्देशित अनुसार लेनी चाहिए। यह सिफारिश की जाती है कि रोगी भोजन से ठीक पहले या तुरंत बाद दवा लेता है। मेफटाल फारटी टैबलेट इसके सेवन के 30 मिनट के भीतर प्रभाव में आ जाती है और यह प्रभाव 6 घंटे तक रह सकता है।




मेफटाल फारटी टैबलेट के दुष्प्रभाव


अन्य दवाओं की तरह, भी मेफटाल फारटी टैबलेट के दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जो कि मध्यम और गंभीर भी हो सकती है।


दुष्प्रभाव में एलर्जी, मतली, अपच, कब्ज, पेट में अल्सर, उल्टी, सूजन आंत्र रोग, पेट में दर्द, दस्त, आम के रूप में अपच शामिल हैं।


इन सामान्य लक्षणों के अलावा, अन्य लक्षण भी हैं जो मेफ्टल फोर्ट की खपत का अनुसरण कर सकते हैं, जो शायद रोगी की चिकित्सा स्थिति पर निर्भर करता है। कभी-कभी, पिछले चिकित्सा इतिहास और वर्तमान दवाओं के दुष्प्रभाव भी तय करते हैं।


इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा एक स्मार्ट विकल्प होता है। इसके अलावा, यदि आप किसी अन्य लक्षण जैसे चकत्ते या धुंधली दृष्टि या किसी प्रमुख लक्षण महसूस करते हैं, तो अपने चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें क्योंकि लक्षण लंबी अवधि के लिए उपयोग किए जाने पर बढ़ जाते हैं।




सावधानियाँ मेफटाल फारटी टैबलेट से कब बचें?


मेफटाल फारटी टैबलेट को लेने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। रोगी कोहाइपरसेंसिटिव, स्तनपानराने वाला, गर्भवती, नवजात शिशु, किडनी की बीमारी, सूजन आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित होने पर चिकित्सक की सलाह की सख्त सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, यदि चिकित्सा इतिहास किसी भी कोरोनरी धमनी सर्जरी या दिल की गंभीर विफलता को इंगित करता है, तो खुराक शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।


रोगियों को एक दिन में 3 से अधिक गोलियों का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। दो खुराक के बीच काफी अंतर होना चाहिए।


रोगी को अपने स्वयं के लक्षणों का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है और इसलिए, यदि दवा उसके लिए काम कर रही है, तो उसे यकीन हो सकता है। यदि मेफटाल फारटी टैबलेट का सेवन करने के एक घंटे के भीतर बुखार या दर्द कम नहीं हुआ है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि वह कुछ वैकल्पिक उपाय सुझा सकें।


दवा उपलब्ध है और इसे किसी भी स्थानीय फार्मेसी से लाया जा सकता है। इन गोलियों की एक पट्टी पर लेने से पहले समाप्ति की तारीख की जाँच करें।




कैसे रखे मेफटाल फारटी टैबलेट


दवा को गर्मी और प्रकाश से दूर, कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। दवाओं को फ्रीज करने का सुझाव नहीं दिया गया है। बच्चों की सुरक्षा के लिए दवा को उनकी पहुँच से दूर रखें। गोलियों को सीधे धूप और अतिरिक्त गर्मी से दूर रखें। भंडारण के लिए कमरे का तापमान अनुकूल है।




दवाई का एक खुराक छूट जाने के बाद


यदि आपके पास मेफटाल फारटी की एक खुराक छूट गई है, तो तार्किक बात यह है कि इसे आपके संज्ञान में आने के बाद जल्द से जल्द लें। यदि आप समय अगली खुराक के करीब है तो आप खुराक को छोड़ सकते हैं। दोहरी खुराक न लेने का ध्यान रखें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये