डेर्मोकाम लोशन- कारण ,इस्तेमाल,सावधानी,दुष्प्र्भाव

29 मई 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (15 बार पढ़ा जा चुका है)

डेर्मोकाम लोशन- कारण ,इस्तेमाल,सावधानी,दुष्प्र्भाव



डेर्मोकाम लोशन दवा का उपयोग शुष्क, खुरदरी, पपड़ीदार, खुजली वाली त्वचा और त्वचा की जलन के उपचार या रोकथाम के लिए मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता है।




डेर्मोकाम लोशन पराबैंगनी विकिरण के विवरण से होने वाली त्वचा की क्षति, खुजली, त्वचा में दर्द, जलन का अहसास, सम्पर्क चर्मरोग, पित्ती, छालरोग, सूर्यदाह, अपरदन, कब्ज और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है। यह दवा जो त्वचा को नरम और मॉइस्चराइज करते हैं। कुछ उत्पादों जैसे, जिंक ऑक्साइड, सफेद पेट्रोलाटम का उपयोग त्वचा को जलन से बचाने के लिए किया जाता है। गीलेपन से होनेवाली त्वचा वाली खुजली के उपचार में किया जाता हैं। शुष्क त्वचा त्वचा की ऊपरी परत में पानी की कमी के कारण होती है।


त्वचा के शीर्ष पर तैलीय परत का निर्माण करके मॉइस्चराइज़र का काम करता हैं जो त्वचा में पानी को फँसाते हैं। पेट्रोलटम, लैनोलिन, खनिज तेल और डाइमिथॉनिक आम एमोलिएंट हैं। ग्लिसरीन, लेसिथिन और प्रोपलीन ग्लाइकोल सहित नमी, त्वचा की बाहरी परत में पानी खींचते हैं। कई उत्पादों में ऐसे तत्व भी होते हैं जो केराटिन को नरम करते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं की ऊपरी परत को एक साथ रखता है जिसमें यूरिया, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे लैक्टिक,साइट्रिक,ग्लाइकोलिक एसिड, और एलांटोइन शामिल हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को गिरने में मदद करता है, त्वचा को अधिक पानी में रखने में मदद करता है, और त्वचा को चिकना और नरम महसूस करता है।




डेर्मोकाम लोशन का प्रयोग करने के कारण


त्वचा में दर्द

जलन का अहसास

खुजली

पराबैंगनी विकिरण के विवरणसे होने वाली त्वचा की क्षति

मॉइस्चराइज़र के रूप में

सम्पर्क चर्मरोग

छालरोग

सूर्यदाह

अपरदन




डेर्मोकाम लोशन का इसतेमाल कैसे करें


निर्देशानुसार इस उत्पाद का उपयोग करें। कुछ उत्पादों को उपयोग करने से पहले निर्देश की आवश्यकता होती है। उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आप किसी भी जानकारी के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।


उपयोग से पहले कुछ उत्पादों को हिलाया जाना चाहिए। उपयोग करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाना चाहिए। आवश्यकतानुसार त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लागू करें । आप कितनी बार दवा लागू करते हैं यह उत्पाद और आपकी त्वचा की स्थिति पर निर्भर करेगा। सूखे हाथों का इलाज करने के लिए, आपको हर बार हाथ धोने के बाद उत्पाद का उपयोग करना पड़ सकता है।


उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, तो उपयोग करने से पहले डायपर क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें और उत्पाद को लागू करने से पहले क्षेत्र को सूखने दें




डेर्मोकाम लोशन से सावधानियां


इस उत्पाद का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको उत्पाद के किसी भी अवयव से एलर्जी है; या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।


यदि आपके पास निम्न स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो इस उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें: त्वचा में कटौती ,संक्रमण ,घाव।


कुछ तत्व जैसे, संरक्षक, खुशबू आपको सूर्य के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। किसी भी चेतावनी के लिए लेबल की जाँच करें या अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आपको धूप में रहने पर कोई विशेष दवा लेने की आवश्यकता है। अगर आपका डॉक्टर सुझाव दे रहा है कि आप अपना समय धूप में सीमित रखें, टेनिंग बूथ और सनलैम्प्स से बचें और बाहर जाने पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि आप धूप में झुलस गए हैं या त्वचा पर फफोले या लालिमा है।


कुछ उत्पाद मुँहासे खराब हो सकते हैं। यदि आपकी त्वचा मुँहासे के टूटने का खतरा है,तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।


यह ज्ञात नहीं है कि यह दवा स्तन के दूध में गुजरती है या नहीं। स्तनपान कराने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें, की आप इस उत्पाद को स्तन क्षेत्र में लागू कर रहे हैं।





डेर्मोकाम लोशन से होने वाले दुष्प्रभाव


अधिकांश एमोलिएटर्स को बिना किसी साइड इफेक्ट के सुरक्षित और प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, जलन, चुभने, लालिमा या जलन हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।


यदि आपके चिकित्सक ने इस दवा को निर्धारित किया है, तो याद रखें कि उसने या उसने यह निर्णय लिया है कि आपको लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिम से अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।


अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि इनमें से कोई भी असंभावित लेकिन गंभीर दुष्प्रभाव होता है: त्वचा में असामान्य परिवर्तन जैसे, बहुत अधिक गीलापन से सफेद ,मुलायम ,सांवला हो जाना, त्वचा संक्रमण के लक्षण।


इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं। जिसमें शामिल हैं: दाने, खुजली ,सूजन विशेषकर चेहरे ,जीभ ,गले की, गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।




डेर्मोकाम लोशन को कैसे रखे


प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर रखें। बाथरूम में दवाई न रखे। सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये