लेक्साप्रो- उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानियाँ

05 जून 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (37 बार पढ़ा जा चुका है)

लेक्साप्रो दवाओं के एक समूह से संबंधित है जिसे चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) कहा जाता है। उन्हें मस्तिष्क के रसायनों पर अपने कार्यों द्वारा काम करने के लिए माना जाता है जिन्हें एमाइन कहा जाता है जो मूड को नियंत्रित करने में शामिल हैं।


lexapro

लेक्साप्रो- उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानियाँ

जो अवसाद या चिंता वाले लोगों में असंतुलित हो सकते हैं। लेक्साप्रो का उपयोग वयस्कों में चिंता के इलाज के लिए किया जाता है। लेक्साप्रो का उपयोग वयस्कों और किशोरों में प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार का इलाज करने के लिए भी किया जाता है जो कम से कम 12 वर्ष के हैं। यह आपके ऊर्जा स्तर और भलाई की भावनाओं में सुधार कर सकता है और घबराहट को कम कर सकता है। कम मूड की तुलना में अवसाद लंबे समय तक चलने या अधिक गंभीर है, हर किसी के पास रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव के कारण समय-समय पर होता है। यह मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में एक रासायनिक असंतुलन के कारण माना जाता है।


यह असंतुलन आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है और भावनात्मक और शारीरिक लक्षणों का कारण बन सकता है जैसे कि आत्मा में कम महसूस करना, गतिविधियों में रुचि कम होना, जीवन का आनंद लेने में असमर्थ होना, खराब भूख या अधिक भोजन करना, नींद में गड़बड़ी, अक्सर जल्दी जागना, सेक्स लाइफ का नुकसान, ऊर्जा की कमी और कुछ नहीं करने पर दोषी महसूस करना। लेक्सप्रो इस रासायनिक असंतुलन को ठीक करता है और अवसाद के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। लेक्सप्रो का उपयोग उन रोगियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है जो सामाजिक स्थितियों से डरते हैं या भयभीत हो सकते हैं। लेक्सप्रो का उपयोग उन रोगियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है जिनके पास अत्यधिक चिंता और चिंता है। लेराप्रो का उपयोग तर्कहीन भय या अवलोकन संबंधी व्यवहार के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। ऑब्सेसिव-कंपल्सिव डिसऑर्डर में ऑब्सेस और कंपल्सिव दोनों शामिल होते हैं। जुनून अवांछित विचार हैं जो बार-बार आते हैं। इन विचारों के परिणामस्वरूप कुछ कार्यों को दोहराने के लिए मजबूरियां चल रही हैं।




लेक्साप्रो का उपयोग


  • दवा गाइड पढ़ें और, यदि उपलब्ध हो, तो आपके डॉक्टर द्वारा उपलब्ध कराई गई रोगी सूचना पत्रक, एस्सिटालोप्राम लेना शुरू करने से पहले और हर बार जब आप एक रिफिल प्राप्त करते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं,तो अपने डॉक्टर से पूछें।

  • लेक्साप्रो दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित भोजन के साथ, आमतौर पर सुबह या शाम को एक बार लें। खुराक आपकी चिकित्सीय स्थिति, उपचार की प्रतिक्रिया, उम्र और आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं पर आधारित है। अपने डॉक्टर को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों के बारे में बताना सुनिश्चित करें जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं।

  • यदि आप इस दवा के तरल रूप का उपयोग कर रहे हैं, तो चम्मच का उपयोग करके सावधानी से खुराक को मापें। घरेलू चम्मच का उपयोग न करें क्योंकि आपको सही खुराक नहीं मिल सकती है।

  • लेक्साप्रो दवा साइड इफेक्ट्स के अपने जोखिम को कम करने के लिए, आपका डॉक्टर आपको निर्देशित कर सकता है कि आप इस दवा को कम खुराक पर लेना शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी खुराक बढ़ाएं। अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। अपनी खुराक में वृद्धि न करें या निर्धारित से अधिक बार या लंबे समय तक इस दवा का उपयोग करें। आपकी स्थिति में कोई तेजी से सुधार नहीं होगा, और आपके दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाएगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा पाने के लिए इस दवा को नियमित रूप से लें। आपको याद रखने में मदद करने के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें।

  • यदि आप ठीक महसूस करते हैं तो भी इस दवा को लेना जारी रखना महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना इस दवा को लेना बंद न करें। जब यह दवा अचानक बंद हो जाती है तो कुछ स्थितियां बदतर हो सकती हैं। इसके अलावा, आप मिजाज, सिरदर्द, थकान, नींद में बदलाव, और बिजली के झटके के समान संक्षिप्त भावनाओं जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। जब आप इस दवा के साथ उपचार रोक रहे हैं, तो इन लक्षणों को रोकने के लिए, आपका डॉक्टर आपकी खुराक धीरे-धीरे कम कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी नए या बिगड़ते लक्षणों की तुरंत रिपोर्ट करें।

  • इस दवा से लाभ महसूस करने में 1 से 2 सप्ताह लग सकते हैं और इस दवा के पूर्ण लाभ को महसूस करने में 4 सप्ताह लग सकते हैं। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या यदि यह खराब हो जाता है।




लेक्साप्रो के दुष्प्रभाव


  • मतली, दस्त, चक्कर आना, प्रकाशस्तंभ, सिरदर्द, और सोने में परेशानी हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

  • अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव है जैसे असामान्य चोट ,रक्तस्राव, लगातार बुखार, लगातार गले में खराश, गुर्दे की समस्याओं , मूत्र, लाल, यकृत की समस्याओं, असामान्य थकान, पेट में दर्द, मतली ,उल्टी, आंखों और त्वचा का पीला होना, गहरा मूत्र।

  • यदि आपको कोई गंभीर साइड इफेक्ट है, तो डॉक्टर से जरूर बात करें।

  • लंबे समय तक या बार-बार पीरियड्स के लिए इस दवा का उपयोग करने से मौखिक थ्रश या एक नए खमीर संक्रमण हो सकता है। यदि आप अपने मुंह में सफेद धब्बे, योनि स्राव में बदलाव या अन्य नए लक्षणों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

  • इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालाँकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण जैसे दाने, खुजली ,सूजन खासकर चेहरे,जीभ,गले की पे, गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।


लेक्साप्रो से सावधानियां


  • उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप लेते हैं।

  • यह दवा रक्त शर्करा में गंभीर परिवर्तन का कारण बन सकती है, खासकर अगर आपको मधुमेह है।

  • यह दवा आपको चक्कर आ सकती है। ड्राइव न करें, मशीनरी का उपयोग करें, या ऐसी कोई भी गतिविधि करें जिसमें सतर्कता की आवश्यकता हो, जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप ऐसी गतिविधियों को सुरक्षित रूप से कर सकते हैं। मादक पेय पदार्थों को सीमित करें।

  • बच्चे इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से संयुक्त , कण्डरा की समस्याएं।

  • इस दवा के दुष्प्रभाव के लिए बड़े वयस्क अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

  • गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यक हो।




लेक्साप्रो को कैसे रखे


  • प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर रखें। बाथरूम में दवाई न रखे। सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें।











शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये