एटेनोलोल- उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानी, ओवरडोज़

11 जून 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (23 बार पढ़ा जा चुका है)

atenolol


एटेनोलोल- उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानी, ओवरडोज़



एटेनोलोल क्या है?


एटेनोलोल (टेनोरोमिन) एक बीटा-ब्लॉकर है जो हृदय और परिसंचरण (धमनियों और नसों के माध्यम से रक्त प्रवाह) को प्रभावित करता है। एटेनोलोल का उपयोग एनजाइना (सीने में दर्द) और उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) के इलाज के लिए किया जाता है। दिल के दौरे के बाद मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए एटेनोलोल का उपयोग किया जाता है।



एटेनोलोल उपयोग


उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए अन्य दवाओं के साथ या बिना एटेनॉलोल का उपयोग किया जाता है। उच्च रक्तचाप को कम करने से स्ट्रोक, दिल के दौरे और गुर्दे की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। इस दवा का उपयोग सीने में दर्द, एनजाइना के इलाज और दिल के दौरे के बाद जीवित रहने में सुधार के लिए भी किया जाता है। एटेनॉलोल बीटा ब्लॉकर्स के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के एक वर्ग के अंतर्गत आता है। यह आपके शरीर में कुछ प्राकृतिक रसायनों की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है, जैसे कि एपिनेफ्रीन, हृदय और रक्त वाहिकाओं पर। यह प्रभाव हृदय गति, रक्तचाप और हृदय पर दबाव कम करता है।




एटेनोलोल कैसे लेना चाहिए?


  • एटेनोलोल को ठीक वैसे ही लें जैसे कि यह आपके लिए निर्धारित किया गया था। अपने पर्चे लेबल पर सभी दिशाओं का पालन करें। आपका डॉक्टर कभी-कभी आपकी खुराक को बदल सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको सबसे अच्छा परिणाम मिले। इस दवा का उपयोग अधिक या छोटी मात्रा में या लंबे समय तक अनुशंसित न करें।

  • आपके रक्तचाप को अक्सर जांचने की आवश्यकता होगी।

  • यदि आपको सर्जरी की आवश्यकता है, तो सर्जन को समय से पहले बताएं कि आप एटेनोलोल का उपयोग कर रहे हैं।

  • एटेनोलोल का पूर्ण प्रभाव प्राप्त करने में आपको 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है। निर्देशित के रूप में दवा का उपयोग करते रहें और यदि आपको कोई नया लक्षण महसूस हो तो अपने डॉक्टर को बताएं।

  • आपको एटेनोलोल लेना अचानक बंद नहीं करना चाहिए। अचानक रोक देने से आपकी हालत और खराब हो सकती है।

  • यदि आपको उच्च रक्तचाप का इलाज किया जा रहा है। इस दवा का उपयोग तब भी करें जब आपको अच्छी तरह से महसूस हो। अकसर उच्च रक्तदाब के कोई लक्षण नहीं होते हैं। आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए रक्तचाप की दवा का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

  • आपकी स्थिति को दवाओं के संयोजन के साथ इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित सभी दवाओं का उपयोग करें। प्रत्येक दवा के साथ दिए गए दवा गाइड या रोगी के निर्देशों को पढ़ें। अपने डॉक्टर की सलाह के बिना अपनी खुराक या दवा का शेड्यूल न बदलें।




एटेनोलोल से दुष्प्रभाव


यदि आपको एटेनोलोल से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें: पित्ती; सांस लेने में कठिनाई; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन, नए या बिगड़ते सीने में दर्द, धीमी या असमान दिल की धड़कन, एक प्रकाश-प्रधान भावना, जैसे आप बाहर निकल सकते हैं, सांस की तकलीफ (हल्के परिश्रम के साथ भी), सूजन, तेजी से वजन बढ़ना; या आपके हाथों और पैरों में एक ठंडा एहसास। सामान्य एटेनोलोल दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं जैसे सिर चकराना, थकान महसूस कर रहा हूँ; या उदास मन।




एटेनोलोल से सावधानियां


  • एटेनोलोल लेने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।

  • इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर को अपना मेडिकल इतिहास बताएं, विशेष रूप से: कुछ प्रकार की हृदय ताल की समस्याएं जैसे धीमी गति से दिल की धड़कन, दूसरी- या तीसरी डिग्री के एट्रीवेन्ट्रीकुलर ब्लॉक, सांस लेने में तकलीफ जैसे अस्थमा, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, वातस्फीति, रक्त परिसंचरण की समस्याएं जैसे कि रेनॉड की बीमारी, परिधीय संवहनी रोग, गुर्दे की बीमारी, दिल की विफलता, एपिनेफ्रीन के साथ उपचार की आवश्यकता सहित गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं, एक निश्चित मांसपेशी रोग मायस्थेनिया ग्रेविस।

  • यदि आपको मधुमेह है, तो यह तेज़ दिल की धड़कन का सामना कर सकता है, जब आप आमतौर पर महसूस करते हैं कि आपका रक्त शर्करा बहुत कम हो जाता है। निम्न रक्त शर्करा के अन्य लक्षण, जैसे चक्कर आना और पसीना आना, इस दवा से अप्रभावित हैं। यह उत्पाद आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए कठिन बना सकता है। निर्देशित के रूप में नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा की जाँच करें और अपने डॉक्टर के साथ परिणाम साझा करें।

  • अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि आपको उच्च रक्त शर्करा जैसे कि प्यास, पेशाब में वृद्धि के लक्षण हैं। आपके डॉक्टर को आपकी मधुमेह की दवा, व्यायाम कार्यक्रम या आहार को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

  • अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना है। इस दवा का उपयोग करते समय आपको गर्भवती नहीं होना चाहिए। एटेनोलोल एक अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप इस दवा का उपयोग करते हुए गर्भवती हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर से इसके जोखिम और लाभों के बारे में तुरंत बात करें।

  • यह दवा स्तन के दूध में गुजरती है और एक नर्सिंग शिशु पर अवांछनीय प्रभाव पड़ सकता है। स्तनपान कराने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।




अन्य दवाएं एटेनोलोल को क्या प्रभावित करेंगी?


अपने सभी मौजूदा दवाओं और किसी भी दवाई के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं या विशेष रूप से उपयोग करना बंद कर दें।


डिगॉक्सिन, डिजिटलिस; इंडोमिथैसिन; किसी भी अन्य बीटा-ब्लॉकर - बिसोप्रोलोल, कार्वेडिलोल, लेबेटालोल, मेटोप्रोलोल, नेबिवोलोल, प्रोप्रानोलोल, सोटालोल, टिमोलोल, और अन्य; या ह्रदय या रक्तचाप की दवा - अमियोडेरोन, क्लोनिडीन, डैल्टिज़ेम, डिसोपाइरामाइड, निकार्डिपाइन, निफ़ेडिपिन, रेसेरपाइन, वेरापामिल और अन्य। यह सूची पूर्ण नहीं है। अन्य दवाओं में एटेनॉलोल के साथ बातचीत हो सकती है, जिसमें डॉक्टर के पर्चे और ओवर-द-काउंटर दवाएं, विटामिन और हर्बल उत्पाद शामिल हैं। इस दवा गाइड में सभी संभावित इंटरैक्शन सूचीबद्ध नहीं हैं।



एटेनोलोल ओवरडोज के लक्षण


चिंता, प्रगाढ़ बेहोशी, शांत, पीला त्वचा, डिप्रेशन, गर्दन की नसें, अत्यधिक थकान, सरदर्द, भूख बढ़ गई, अनियमित सांस लेना, घबराहट, असामान्य उनींदापन, सुस्ती, थकान, कमजोरी, या सुस्ती की भावना,एटेनोलोल के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिन्हें आमतौर पर चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है। उपचार के दौरान ये दुष्प्रभाव दूर हो सकते हैं क्योंकि आपका शरीर दवा से समायोजित हो जाता है। इसके अलावा, आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपको इन दुष्प्रभावों से कुछ को रोकने या कम करने के तरीकों के बारे में बताने में सक्षम हो सकते हैं।




एटेनोलोल कैसे रखे


  • कक्ष ताप पर संगृहीत करें। नमी और गर्मी से दूर रखें।

  • प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर रखें। बाथरूम में दवाई न रखे। सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें।







शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये