आइए जानें शिलाजीत के फायदे जो हैं बहुत ही शक्तिशाली

03 जुलाई 2019   |  डॉ. सौरभ श्रीवास्तव   (23 बार पढ़ा जा चुका है)

shilajit ke fayde

शिलाजीत क्या होता है?

शिलाजीत एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो मुख्यत: हिमालय की चट्टानों पर पाया जाता है। पौधों के विघटन से शिलाजीत सर्दियों में विकसित होता है और इसका उपयोग आमतौर पर सेक्स संबंधी आयुर्वेदिक इलाज में किया जाता है। इसका बहुत ही प्रभावी और सुरक्षित इलाज है जो शरार के संपूर्ण स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है। शिलाजीत का उपयोग करने के कुछ तरीकों पर आप थोड़ा नज़र डालें। यहां हम आपको इसके फायदे और shilajit side effects के बारे में बताएंगे।


शिलाजीत से होने वाले फायदे- shilajit benefits in hindi

1.अल्जाइमर रोग से बचाव- अल्जाइमर रोग मस्तिष्क की एसी बीमारी है जो दिमाग की मेमोरी, व्यवहार और सोच के साथ बड़ी समस्या उत्पन्न करता है। अल्जाइमर के लक्षणों में सुधार के लिए वैसे तो कई दवा और इलाज हैं। लेकिन हमारे एक्सपर्ट्स का मानना है कि shilajit capsule शरीर में अल्जाइमर को उत्पन्न होने से रोकता है या धीमा कर सकता है। शिलाजीत का पहला घटक, यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसे फुल्विक एसिड के रूप में भी पहचाना जाता है। यह प्रोटीन को इकट्ठा होने से को रोकता है और सही शारीरिक स्वास्थ्य में मदद करता है। वैसे तो प्रोटीन आपके तंत्रिका तंत्र का एक विशेष हिस्सा है, लेकिन इसका ज्यादा हो जाना मस्तिष्क की बीमारी को उत्पन्न कर सकता कर है। हमारे शोधकर्ताओं का मानना है कि शिलाजीत फुल्विक एसिड प्रोटीन के असामान्य निर्माण को रोकता है और सूजन को भी कम करता है।

2.टेस्टोस्टेरोन को कम होने से रोकता है- टेस्टोस्टेरोन एक प्रकार का पुरुष सेक्स हार्मोन है। जो कि कुछ पुरुषों में दूसरों की तुलना में यह कम होता है। कम टेस्टोस्टेरोन को आप इन लक्षणों से पहचान सकते हैं:

-कम सेक्स ड्राइव

-बालों का झड़ना

-मांसपेशियों में कमजोरी

-थकान होना

-शरीर में वसा का मात्रा ज्यादा होना।

3.लंबी उम्र में करे मदद- हालांकि शिलाजीत एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट तत्व है। शिलाजीत shilajit powder के नियमित उपयोग से लंबी उम्र, धीमी उम्र को बढ़ाने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छा स्रोत माना जाता है।

4.उच्च स्तर की बीमारी को रोकता है- थकावट, सुस्ती, या ,बदन दर्द, पागलपन, हाइपोक्सिया आदि जैसी बीमारियों से बचने के लिए शिलाजीत महत्वपूर्ण है। शिलाजीत में 84 से अधिक खनिज पदार्थ पाये जाते हैं, इसलिए यह कई स्वास्थ्य संबंधि लाभ देता है और शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

5.आयरन की कमी को पूरा करता है- शरीर में आयरन की कमी से खून की कमी या आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। थकान, दुर्बलता, हाथ पैर व सिर दर्द तथा दिल की धड़कन को सही बनाये रखता है। शिलाजीत के सेवन से धीरे-धीरे शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है।

6.बांझपन से करे मुक्त- शिलाजीत का सेवन पुरुषों में होने वाले बांझपन के इलाज लिए उत्तम उपाय है। हमारे शोधकर्ताओं ने पाया कि बांझपन से परेशान 60 पुरुषों को 90 दिनों तक दिन में दो बार शिलाजीत दिया। जिसमें उन्होंने पाया कि करीब 60 प्रतिशत पुरूषों के शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि हुई।


शिलाजीत से दुष्प्रभाव-

हालाँकि शिलाजीत एक प्राकृतिक और सुरक्षित औषधि है। आपको पूर्ण रूप से बिना पके हुए shilajit dosage कभी नहीं लेने चाहिए क्योंकि कच्चे शिलाजीत में भारी मात्रा में रेडिकल, फंगस और अन्य दूषित तत्व पाये जाते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन या मेडिकल से खरीदते हैं तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि शिलाजीत शुद्ध हो और पकी हुई हो। यह स्वास्थ्य के लिए एक हर्बल दृष्टिकोण माना जाता है। इसे खरीदने के लिए किसी अच्छे स्टोर पर जायें । यदि आपको सिकल सेल एनीमिया, हेमोक्रोमैटोसिस (आपके रक्त में बहुत अधिक आयरन या थैलेसीमिया है, तो शिलाजीत को सेवन न करें क्योंकि इन स्थितियों में एलर्जी होना संभव है।

shilajit ke fayde



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आप शिलाजीत का सेवन करना चाहते हैँ?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये