पेट कम करने के लिए करे एक्सरसाइज और योगा || Pet Kam Karne Ki Exercise

25 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (129 बार पढ़ा जा चुका है)

पेट कम करने के लिए करे एक्सरसाइज और योगा || Pet Kam Karne Ki Exercise

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए पेट से परेशान हैं क्योंकि पेट की चर्बी एक बार बढ़ जाए तो आसानी से कम नहीं हो पाती. इसके बाद लोग बहुत सारे जतन करते हैं, खान-पान में सतर्क रहते हैं या फिर सुबह-शाम जिम में पसीना बहाते हैं. मगर हर कोई जिम में पैसे खर्च करके वर्कआउट कर सके ऐसा जरूरी नहीं होता और इसके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज या योगा बनाए गए हैं जिनसे पेट की चर्बी कम होती है. वेट लॉस करने का तरीका तो ये है कि डाइट में अच्छे आहार खाना चाहिए और इसके साथ ही एक्सरसाइज भी करना सही रहता है. अगर आप भी अपनी मनपसंद ड्रेस नहीं पहन पाते तो आपको अपना पेट इन आसान एक्सरसाइज से कम कर लेना चाहिए. Pet Kam Karne Ki Exercise आपकी सहायता करेंगे.


पेट कम करने की एक्सरसाइज

पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज



मानव शरीर में अस्वस्थ वसा के जम जाने से बहुत परेशानी होती है. इसे कम करने के लिए अच्छा है कि आप पोष्टिक आहार का सेवन करें. हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, डेयरी या लीन मीट जैसे संतुलित आहार आपको फिट रख सकता है. एक स्वस्थ और संतुलित आहार के साथ एरोबिक एक्सरसाइज से भी पेट की चर्बी को कम करने में सहायता मिलती है. इसके अलावा Pet Kam Karne Ki Exercise आप आपकी मदद कर सकती है.


1. सीढ़ियां चढ़ना-उतरना - पेट कम करने की एक्सरसाइज की शुरुआत आप अपने घर की सीढ़ियों से कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी वार्मअप होगी और 10 से 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ने-उतरने वाली एक्सरसाइज भी हो जाएगी.


2. जॉगिंग - जॉगिंग करना आपके वजन को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होगा. जॉगिंग करने के 2 तरीके होते हैं पहला इक एक जगह खड़े होकर भागने की प्रक्रिया करें या फिर दूसरा ये कि कम से कम 1 किलोमीटर दौड़कर वापस आएं.


3. दौड़ना - योगगुरु बाबा रामदेव कहते हैं अगर आप हर दिन 30 से 45 मिनट तक साधारण स्पीड में दौड़ते हैं तो एक महीने में 3 से 4 किलो वजन कम हो सकता है. इसके अलावा स्पीड वॉकिंग से पेट की चर्बी भी कम होती है.


4. रस्सी कूदना - रस्सी कूदने का खेल हर किसी ने बचपन में खेला होगा लेकिन अगर इससे आप हर दिन 10 से 15 मिनट आज भी इस्तेमाल करें तो आपके पेट की चर्बी कम हो सकती है.


5. डांस - पेट को कम करने के लिए आप डांस भी कर सकते हैं. हर दिन 10 से 15 मिनट तक डांस करिए इससे आपको दो फायदे होंगे एक तो ये कि आपका वजन कम होगा और दूसरा ये कि थकान और तनाव भी कम होता है.


6. स्पोर्ट्स - पेट अंदर करने के लिए आपको कोई भी स्पोर्ट्स खेलना शुरु कर देना चाहिए. स्पोर्ट्स खेलने से स्टैमिना बढ़ता है और मोटापा भी कम हो जाता है. इस स्पोर्ट्स में आप बॉक्सिंग, किक बॉक्सिंग, बैडमिंटन या फिर कोई भी स्पोर्ट्स शुरु कर सकते हैं.


7. स्विमिंग - पेट कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज के रूप में स्विमिंग भी शुरु कर सकते हैं. स्विमिंग से आपके शरीर के सभी अंगों की कसरत आसानी से हो जाती है. इससे पेट कम करने के साथ वेट लॉस भी हो जाता है.


8. साइकिल - अगर आप सुबह शाम एक-एक घंटा साइकलिंग करते हैं तो ये भी एक्सरसाइज का बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. पेट कम करने के लिए साइकिल चलाकर पसीना बहाने से आपको बहुत फायदा हो सकता है.


पेट कम करने के दूसरे उपाय


1. मीठी चीजों में ज्यादा कैलोरी होती है और पेट कम करने के लिए शुगर कम करना अच्छा ऑप्शन माना जाता है.


2. अगर आप डाइट पर हैं तो फाइबर से बने आहार ज्यादा लेना शुरु करें. इससे आपका पाचन भी सही रहता है और पेट की चर्बी भी कम होती है.


3. आहार में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को घटाना सही रहता है जिसमें ब्रेड, पास्ता, चावल और मैदे से बनी सभी चीजें आती हैं आपको इनसे बचना चाहिए.


4. बहुत से लोग डाइटिंग के चक्कर में सुबह का नाश्त छोड़ देते हैं जबकि ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी होता है. इसमें आप दलिया, ओट्स या हाई प्रोटीन बहुत मददगार होता है.


5. अगर आपकी दिनचर्या व्यस्त वाली है और आप एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो प्रयास करें कि आप दिनभर शारीरिक परिश्रम करते रहिए. जैसे लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना सही रहता है.



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डॉ.स्नेहा दुबे
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