मोटापा कम करने के 5 जबरदस्त देसी टोटके || Motapa Kam Karne Ke Desi Totkay

25 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (264 बार पढ़ा जा चुका है)

Motapa Kam Karne Ke Desi Totkay- मोटापा शरीर के लिए बीमारी लेकर आती है और शरीर में जमा होने वाली चर्बी के आधार पर ही वजन हर जगह से बढ़ने लगता है. वजन बढ़ने से व्यक्ति बीमारियों का ढांचा बन जाता है और फिर बहुत कोशिशों के बाद भी उन्हें इस मोटापे से छुटकारा नहीं मिल पाता. जिस व्यक्ति का BMI यानी बॉडी मांस इंडेक्शन 25 से 29.9 हो जाता है तो उसे डॉक्टरी भाषा में ओवरवेट कहा जाता है और इसे मोटापा कहते हैं. मोटापा बढ़ता तो आसानी से है लेकिन इसे कम करने में लोगों को बहुत परेशानी होती है. कुछ प्राकृतिक चीजें हैं जिनके सेवन से वजन कंट्रोल किया जा सकता है. मोटापा कम करने के लिए यूं तो खानपान पर कंट्रोल जरूरी होता है लेकिन कुछ कसरत और योग भी आपके मोटापे को कम कर सकता है. Motapa Kam Karne Ke Desi Totkay बहुत हैं बस आप सही रूप में उसे समझ पाएं.



मोटापा कम करने देसी टोटके

मोटापा कम करने के 5 देसी टोटके


मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण हमारे द्वारा भोजन में बनने वाली एनर्जी का यूज ना करना होता है और यही एनर्जी आगे चलकर मोटापे का कारण बन जाती है. क्या आपने कभी किसी मोटे मजदूर को देखा है ? नहीं ना....ऐसा इसलिए क्योंकि मजदूर जो भी खाते हैं उसकी उसमें पाई जाने वाली एनर्जी का यूज करते हैं. मजदूर आम लोगों से ज्यादा खाते हैं लेकिन फिर भी वे मोटे नहीं होते क्योंकि वे जितना खाते हैं उससे कहीं ज्यादा अपनी बॉडी का इस्तेमाल करते हैं. इसी तरह अगर हम Motapa Kam Karne Ke Desi Totkay को अपनाते हैं तो आपका मोटापा भी कम होता है और आप हेल्दी भी हो सकते हैं.


ज्यादा पानी पिएं - पानी के जरिए आप मोटापे से बच सकते हैं. हर दिन आपको कम से कम 13 लीटर पानी पीना चाहिए. खासकर खाना खाने के 20 मिनट पहले और खाना खाने के बाद पानी पिएं. इससे भूख भी कम लगेगी और भोजन कम होने से मोटापे पर कंट्रोल भी होगा.


काली चाय- ब्लैक कॉफी या ब्लैक चाय में एंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ब्लैक कॉफी पर हुए के रिसर्च में बता चला कि कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है और साथ में शरीर की एक्सट्रा चर्बी को भी जलाता है. इसलिए आपको भी बिना दूध की चाय और ब्लैक कॉफी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए.


जंक फूड से बनाए दूरी- बाजार में मिलने वाले सभी जंक फूड आपके मोटापे को बढ़ाता है. फास्ट फूड वैसे भी शरीर के लिए हानिकारक होता है और बाहर का खाना जैसे कचौरी, समोसे या फिर कोई भी चीज खाना छोड़ दें और सिर्फ वही सेवन करें जो सही है. करीब 1 महीने तक ऐसा करने से आपका मोटापा कंट्रोल में आ सकता है.


दोपहर में नहीं सोएं- अगर आप मोटे हैं और आपको दिन में नींद भी आती है तो इसे लेना बिल्कुल छोड़ दें. ऐसा इसलिए क्योंकि दोपहर की नींद मोटापे को बढ़ाती है . रात में 10 बजे सोएं और सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें मतलब हर दिन सिर्फ 8 घंटे ही सोएं. 8 घंटे से ज्यादा सोना शरीर के लिए ज्यादा हो जाता है और ऐसे में वजन का बढ़ना स्वाभाविक होता है.


नींबू और शहद पिएं- आमतौर पर सभी वजन कम करने के देसी नुस्खों में एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर, एक चम्मच शहद और 4 नींबू पानी में मिलाकर एक गिलास गर्म कर लें. इसके बाद इसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट पिएं ऐसा करने से मोटापा निश्चित रूप से कम होता है.


मोटापा कम करने के कुछ और उपाय


1. खाना खाने के बाद हर रात गुनगुने पानी से वजन तेजी से घटता है, लेकिन खाना खाने के लगभग पौन घंटे के बाद ही इस पानी का सेवन करें.


2. कच्चे या पके हुए पपीते को खाना मोटापे वाले शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इससे शरीर की जमी हुई चर्बी पिघलती है और वजन तेजी से कम होता है.


3. दही का सेवन करने से शरीर की एक्सट्रा चर्बी कटती है. छाछ का सेवन भी बहुत फायदेमंद साबित होता है इसे दिन में दो या तीन बार काले नमक के साथ जरूर पिएं.


4. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और ये मोटापे को घटाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियां दूर करता है. ग्रीन टी को बिना चीनी के ही पिएं तभी फायदा करता है.


5. ज्यादा से ज्यादा चलने की आदत डालें क्योंकि चलना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. इससे जितना आपके शरीर से पसीना निकलेगा आपको उतना ही फायदा होगा.



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