सिर्फ 10 दिनों में 10 किलो वजन कम करने का नुस्खा - 10 kg weight loss in 10 days in hindi

22 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (143 बार पढ़ा जा चुका है)

10 kg weight loss in 10 days in hindi- आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. हर कोई किसी ना किसी काम में बिजी है और ऐसे में खाने पीने को जो भी उल्टा सीधा मिलता है उसका सेवन कर लेते हैं जिसका खामियाजा वनज बढ़ने से चुकाना पड़ता है. वजन बढ़ना यानी मोटापे का आना और मोटापा किसी को पसंद नहीं आता, जिसे होता है उसे भी और जो मोटा दिखता है वो भी. इसके बाद लोग परेशान होने लगते हैं कि येमोटापा कैसे कम किया जाए. हर कोई कम दिनों में वजन कम कैसे करें ये ढूंढने लगते हैं तो ऐसे में मैं आपको बताऊंगी कि सिर्फ 10 दिनों में ये करिश्मा कैसे हो सकता है.


वजन कम


10 दिन में 10 किलो वजन कम - 10 kg weight loss in 10 days


शरीर का मोटापा जितनी जल्दी बढता है उतना ही समय लगता है कम होने में और इसके लिए लोग हजारो नुस्खे अपना लेते हैं लेकिन सटीक नुस्खा नहीं मिल पाता. संतुलित आहार खाकर आप स्लिम हो सकते हैं लेकिन अगर आप तेजी से वजन को कम करना चाहते हैं तो तुरंत अपने सभी जंकफूड आइटम्स को अलविदा कह दीजिए. इतना ही नहीं लाइफस्टाइल और डायटिंग पर भी पूरा ध्यान देना होगा और अगर आप नीचे बताई हुई डाइट को 10 दिनों तक अच्छे से फॉलो करने से कम से कम 10 किलो वजन कम कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको हर दिन कम से कम 20 मिनट की एक्सरसाइज भी करनी चाहिए जिससे आपको तुरंत रिजल्ट मिल सके.

सुबह इसे पिएं - मोटापा कम करने के लिए शरीर में टॉक्सिन निकालना बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले डिटॉक्स वॉटर या फिर दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर से तेजी से कैलोरी बर्न होती है और आपको इसे करीब एक महीने तक पीना चाहिए.

सुबह का नाश्ता - सुबह का नाश्ता 8 से 10 बजे के बीच में कर लेना चाहिए और इसमें ऐसा नाश्ता खाएं जो 250 कैलोरी के अंदर आता हो. इसके लिए आप ओट्स, दलिया, ब्राउन ब्रेड, स्किम मिल्क या पोहा जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

मिड मॉर्निंग स्नैक्स- वजन कम करने के लिए आपको हर दिन दो घंट पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए. जब आपको 10 से 1 बजे के बीच में अगर आपको भूख लगती है तो ग्रीन टी और साथ में मारी लाइट बिस्किट या फिर फल में पपीता, संतरा, तरबूज या खीरा खाना चाहिए.

दोपहर का खाना - दिन के 1 बजे से 3 बजे के बीच में खाना खा लेना चाहिए. इसमें ऐसा खाना लें जिसमें 300 कैलोरी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस लंच में आप वेज सूप, ब्राउन राइज, दाल, मछली, आधा कप स्टीम वेजिटेबल और राइज, मल्टीग्रेन चपाती के साथ होई भी हरी सब्जी या दाल खा सकते हैं. आप अंडे का सैंडविच भी बनाकर खा सकते हैं और सब्जियों में कम तेल में ही पकाएं और व्हाइट ब्रेड खाने से बचिए क्योंकि उसमें पूरा मैदा होता है.

शाम का नाश्ता - शाम को करीब 6 बजे आपको स्नैक्स खाना चाहिए. जिसमें ग्रीन टी फल, ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन टी, उबले अंडे का सफेद पार्ट, संतरे का जूस या फिर ग्रिल्लड वेज सैंडविच ले सकते हैं.

डिनर में कुछ ऐसा खाएं - रात का डिनर 8 बजे से 10 बजे के बीच में खाना चाहिए और ध्यान रहे कि रात में हमेशा लाइट खाना ही खाएं. ऐसे में आप उबले चिकन ब्रेस्ट के साथ उबली सब्जियां खा सकते हैं और आप 2 मल्टीग्रेन रोटियों के साथ आधा कप चिकन करी या उबली सब्जी खा सकते हैं.

रात में सोने से पहले - दिनभर की इस डाइट के बाद जब आप रात में सोने से पहले फैट बर्निंग ड्रिंक लेते हैं तो आपका मोटापा जल्दी दूर हो जाएगा.


इन मसालों से करिए वजन कम - Weight loss Tips


तोंद निकलने पर कोई भी अच्छा नहीं लगता है और मोटापे का शिकार आदमी फिर उसे कम करने के 100 तरीके ढूंढने लगता है लेकिन ये सच है मोटापा जितनी जल्दी बढ़ता है उतनी ही मुश्किलों से घट पाता है. अगर आप सच में मोटापा कम करना चाहते हैं तो ऊपर लिखे टिप्स फॉलो करिए और आपके घर की रसोई में रखे मसालों की भी मदद लीजिए. डायटिंग

मेथी - मेथी सिर्फ रसोई में इस्तेमाल के लिए नहीं होती बल्कि ये एक आर्युवेदिक औषधी है और इसका इस्तेमाल आपको कई तकलीफों से निजात दिलाता है. इसमें गैलेक्टोमन्ना होता है जो शरीर का मैटाबोलिक रेट कंट्रोल हो जाता है. मेथी के बीज सेंककर इनका पाउडर बन लीजिए और सुबह खाली पेट पानी के साथ ले लीजिए और आपका वजन कम हो जाएगा.

दालचीनी - दालचीनी शरीर का शुद्धिकरण करता है और इससे शरीर का मेटाबोलिज्म दुरुस्त हो जाता है.इसके इस्तेमाल से आपका मोटापा तेजी से कम होता है और हर इर दिन की शुरुआत दालचीनी की चायपत्ती से करिए.

हल्दी - हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है और करक्यूरिन ही ऐसा तत्व है जो हल्दी को सुपरफूड बनाता है. अगर आप दूध के साथ हल्दी हर दिन लेते हैं तो इससे आका शरीर एकदम साफ हो जाएगा और कफ दोष भी आपका नियंत्रण रहने से वजन नहीं बढ़ता है.

अदरक - अदरक की तासीर गर्म होती है जो वजन को गलाता है. एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर अदरक शरीर के अंदर जहर को टिकने नहीं देता है और हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है0



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