पेट की तोंद कम करने के आसान उपाय - Tips for Tummy Loss in Hindi

25 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (46 बार पढ़ा जा चुका है)

Tips for Tummy Loss in Hindi- आजकल साइंस ने इंसान को इतना आलसी बना दिया है कि घर या ऑफिस में बैठे आप दुनियाभर के सभी काम कर सकते हैं. एक सर्वे मे ये बात सामने आई है कि 75 प्रतिशत लोग 7 से 5 की डेस्क जॉब करते हैं और बेली फैट की वजह से बहुत परेशान रहते हैं. बैली फैट के कई कारण होचे हैं लेकिन फिजिकली एक्टिविटी की कमी और प्रॉपर डाइट नहीं लेने के कारण और कम सोने के कारण बैली फैट बढ़ जाता है. बिजी शेड्यूल में बहुत से लोग ना जिम जा पाते हैं और आलस आने के कारण व्यायाम करना भी उनके लिए मुश्किल हो जाता है.


वेट लॉस


पेट की चर्बी जमा होने की कई वजहें होती हैं लेकिन इनसो पहचान पान कठिन नहीं होता है. अगर आपके खानपान में ध्यान दिया जाए तो बेली फैट से निजात पाया जा सकता है. प्रॉपर दिनचर्या अपनाने से अपने आप को फिट और स्लिम बनाया जा सकता है.जैसे कि कई रिसर्च में सामने आया है कि हेल्दी फैट, हेल्दी प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट खाने से बेली फैट कम हो जाता है. फाइबर रिच फूड के सेवन से भी बैली फैट कम होता है.


पेट की चर्बी कम करने के उपाय - Tips for Tummy Loss


पेट की चर्बी ज्यादातर उन लोगों की बढ़ती है जिनका काम बैठकर करने वाला होता है. लंच करके बैठना और फिर लगातार काम करने से पेट की चर्बी बढ़ना लाजमी हो जाता है. अब बात पेट की चर्बी को कम करने की आती है तो आपको मैं ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रही हूं जिससे आपका फैटी टमी सही रूप ले सकता है.

खाने के बाद नहीं पिएं पानी - अक्सर देखा गया है कि खाना खाने के बाद लोग खूब सारा पानी पी लेचे हैं जो पेट निकलने का मुख्य कारण बनता है. एक रिसर्च के मुताबिक, खाने के बाद पानी पीना सही नहीं होता है और एक से डेढ़ बाद ही पानी पीना चाहिए. फिर भी अगर ज्यादा प्यास लगती है तो खाने के बाद बस एक कप हल्का गुनगुना पानी पी लेना चाहिए.

थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए- तीन टाइम खाने की जगह अगर आप थोड़ा-थोड़ा कई बार खाना सही रहता है. हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए और इससे शरीर का मोटाबॉलिज्म ठीक रहता है और ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है. खाने में अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको फिट रख सकती है.

शहद - शहद में कई तरह के हुण होते हैं और इसके बारे में हम सभी जानते हैं. मोटापे को दूर करने में शहद बहुत मददगार होता है, बस हर सुबह खाली पेट आपको गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए. हर दिन इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको जल्दी ही असर दिखाई देता है.

ग्रीन टी - अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपको दूध की चाय की जगह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी या ब्लैक टी पीना चाहिए. इसमें थायनाइन नाम का अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकर्ल का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है.

मॉर्निंग वॉक - नियमित रूप से सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद फिर सैर करिए. इससे पेट और कमर की एक्सट्रा कैलोरी कम करने में मदद करता है. मॉर्निंग या इवनिंग वॉक से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है और पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशल जरूर करें. लगातार स्पीड में नहीं चल सकते हैं तो तो कुछ मिनट का ब्रेक भी ले सकते हैं.

व्रत रखें - अगर आप खाने-पीने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं और अपनी इस आदत से परेशान भी हैं तो आपको हफ्ते में कम से कम दो बार उपवास जरूर रखना चाहिए. अगर आप चाहें तो हफ्ते में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं जैसे नींबू, पानी, दूध, जूस, सूप या कोई पेय पदार्थ इसमें कभी-कभी आप सलाद को भी शामिल कर सकते हैं.

पूरी लें नींद - संतुलित आहार और व्यायाम के अलावा आपको प्रॉपर नींद भी लेना जरूरी होता है. नींद पूरी नहीं होती है तो तनाव बढ़ाने वाले हार्मोंस रिलीज होते हैं जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते हैं और पेट की चर्बी बढ़ जाती है. रात मे 6 से 7 घंटे की नींद आपको जरूर लेनी चाहिए. इससे तोंद निकलने की संभावना कम होती है.

योगा है जरूरी- कमर और पेट कम करने के लिए आपको नियमित रूप से उठकर योगा या व्यायाम करना चाहिए. वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते हैं लेकिन खासकर आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपका पेट और कमर कम हो सके. इसमें सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन जैसे योगासन शामिल हैं.

बॉल एक्सरसाइज - जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं और हाथों पर एक्सरसाइज वाली बड़ी बॉल को हाथों में लेकर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठा लीजिए. फिर हाथों की बॉल को अपनेै पैरों से पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जाकर दोबारा बॉल को ऊपर लाएं. फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दोबारा हाथों में पकड़ाएं और इस क्रिया को दिन में 12 बार करें.


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