क्या आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं ? करें ये सरल एक्सरसाइज -Stomach Loss Exercise in Hindi

26 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (33 बार पढ़ा जा चुका है)

Stomach Loss Exercise in Hindi- एक समय था जब किसी का पेट निकलता था तो लोग कहते थे बंदा खाते-पीते घर का है लेकिन आज के समय में अमीर से अमीर भी अपना पेट बाहर निकलते नहीं देख पाता. इसके लिए लाखों जतन करता है लेकिन कुछ लोगों के बस में नहीं होता और तोंद बाहर आ ही जाती है. पेट जितनी आसानी से बाहर आ जा जाता है उतनी ही मुश्किल होती है पेट के अंदर होनों में और फिर नतीजा ये होता है कि लोग अपने बाहर निकलते पेट को लेकर परेशान हो जाते हैं और फिर डायटिंग, एक्सरसाइज और वॉकिंग यही उनके जीवन का सहारा रह जाता है.




आपका बेली फैट अक्सर आपके लिए एक सिर दर्द बन जाता है जो कभी कम होता है तो कभी बढ़ जाता है. इसके लिए आपको कई तरह की चीजें करनी होती है लेकिन सबसे बेस्ट होता है जॉगिंग और वॉकिंग लेकिन इसके बावजूद अगर आपको फर्क महसूस नहीं होता तो एक्सरसाइज करना बेस्ट ऑप्शन होता है. एक्सरसाइज से ना सि्रफ पेट अंदर होता है बल्कि इसके कई सारे फायदे भी होते हैं. लोग आयरन, कैल्शियम और सेहत को स्वस्थ रखने वाली ना जाने कितनी चीजें खाते हैं लेकिन अच्छी सेहत के लिए संतुलित आहार सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा आप कई एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.


पेट अंदर करने के कुछ एक्सरसाइज - Stomach Loss Exercise


जिम में आप घंटों वर्कआउट करते हैं लेकिन वजन कितना कम होता है एक या दो किलो और अगर आपने रोक दिया जिम जाना तो वो वापस पेट निकाल देता है. इसलिए आपको हर दिन सिर्फ 15 से 20 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए और 10 मिनट वॉक करनी चाहिए इससे निश्चित तौर पर आपका वजन कम हो सकता है. इन एक्सरसाइज को आपको अपने घर पर जरूर करना चाहिए.


फ्रॉग क्रंचेस - ये एक्सरसाइज लोवर एब्स को टारगेट करती है. इसके लिए आपको अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ मोड़ना चाहिए. पैरों को बांइड रते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी दोनों हील्स एक साथ मिली रहें, जिनके बीच गैप नहीं हो. इसके बाद आपकी अपनी दोनों दोनों कोहनी को हल्का सा bend करके रखिए और इसके साथ ही आपको अपने दोनों पैरों को एक साथ आगे की तरफ पुष करना होगा और इसे एक बार फिर करना होगा.

सिंगल लेग रेज़ - ये एक्सरसाइज लोवर बेली के साथ आपके साइड ऑव्लिक्यू के लिए अच्छी मानी जाती है. यकीनन आपको इस एक्सरसािज से फायदा मिलेहा जिसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले आपको एक मैट पर बैक के बल लेटना होगा और इसके बाद आपको अपने पैरों को एकदम सीधा करना चाहिए और फिर बारी-बारी से अपने एक-एक लैग को सीधा उठाइए.

माउंटेन क्लाइंबिंग -इस एक्सरसाइज में आपको दोनों हथेलियों को फ्लोर पर रखना होता है और इसके बाद आपको अपने दोनों पैरों को पीछे की तरफ खींचना होता है. ऐसा करते समय आपके हिप्स आपकी कमर के बराबर होनी चाहिए और आपकी कमर बिल्कुल भी bend नहीं होनी चाहिए.

ऐरॉबिक एक्सरसाइज - पेट का मोटापा कम करने के लिए एरॉबिक एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है.इसमें खड़े होकर अपने एक पैर को आगे बढ़ाकर शरीर को नीचे की तरफ ढकेलिए और जितना आप कर सकते हैं उतना पुष करिए. ऐसा आपको कम से कम 10 से 20 मिनट तक करना चाहिए.

टहलना - पेट का मोटापा कम करने के लिए सबसे असरदार एक्सरसाइज टहलना होता है. हर दिन कम से कम 1 घंटा टहलने से पेट अंदर होने में आपकी मदद करता है.

तैरना - अगर आपको स्विमिंग यानी तैरना आता है तो हर दिन कम से कम 40 से 50 मिनट तक तैरना ज्यादा से ज्यादा कैलोरी कम करता है. यह मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और इसलिए ये फायदेमंद होता है.

जॉगिंग - एक्सरसाइज करने के लिए जॉगिंग को भी अच्छा माना जाता है. ये आपके लिए अच्छा साबित होता है और इससे आपके दिल की पंपिंग क्षमता बढ़ती है और आपको मेटाबॉलिज्म बेहतर करता है. रोज करीब 2 किलोमीटर जॉगिंग करना चाहिए.

साइकलिंग- एक्सट्रा वजन घटाने के लिएसाइकिल चलाना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है. हर रोज करीब 1 घंटा खुले में साइकिल चलाने से 300 कैलोरी बर्न होती है.

वर्टिकल लेग क्रंच- इस एक्सरसाइज में आपको अपनी टांगे बिल्कुल सीधी ऊपर की ओर ले जानी होती है और धीरे-धीरे नीचे लाना होता है. ऐसा करते समय हाथों को सिर के पीछे रखें और जोर पेट पर पड़े ऐसा करें. फिर 10-10 के दो सेट से शुरुआत करके धीरे-धीरे बढ़ाते रहें.

रिवर्स क्रंच - कोर मसल्स को मजबूत बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज होती है.पीठ के बल लेटकर पैरों को ऊपर उठाकर 90 डिग्री पर रोक दें और इसके बाद सिर के पीछे हाथों का जोर लगाकर उठने की कोशिश करिए. शुरुआत में 5 बार राइट और 5 बार लेफ्ट की तरफ करें और फिर धीरे-धीरे 15-15 का सेट लगाने के बाद कोशिश करते रहिए.

मिक्स एक्सरसाइज- एक ऐसी एक्सरसाइज जिसमें दिल सामान्य से तेज होकर करीब 145 धड़कन प्रति मिनट तक धड़कता है इसे कार्डियो एक्सरसाइज कहते हैं. इसे करना सही बताया जाता है और 15 मिनट मसल बिल्डिंग और 10 मिनट ऐब्स एक्सरसाइज क्रंच के जरिए पेट अंदर हो सकता है.




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये